scriptपुलिस की नई पहल, पीड़ित महिलाओं को न्याय देने के लिये शुरू हुआ निर्भया बूथ | UP Police Start Nirbhaya Booth for Women in Deoria | Patrika News
देवरिया

पुलिस की नई पहल, पीड़ित महिलाओं को न्याय देने के लिये शुरू हुआ निर्भया बूथ

देवरिया पुलिस ने शुरू किया महिलाओं के लिये निर्भया बूथ, जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन।

देवरियाJan 02, 2018 / 11:22 pm

रफतउद्दीन फरीद

Nirbhaya Police Booth Deoria

निर्भया पुलिस बूथ देवरिया

देवरिया. नए साल में जिले की पुलिस ने एक नया पहल करते हुए महिलाओं के दिल से भय को दूर करने के लिए और पीड़ितों को त्वरित सहायता दिलाने के लिए एक बड़ी शुरुवात कर दी है । पूर्व के दिनों में दिल्ली की एक शर्मनाक घटना में शिकार बनी निर्भया (बदला हुआ नाम) के नाम से शुरू हुई इस हाईटेक व्यवस्था में पुलिस पीड़ित महिलाओं और अन्य को त्वरित सहायता देने का प्रयास करेगी । जिले के डीएम सुजीत कुमार ने फीता काटकर इस योजना की शुरुवात किया। पहले दिन ही सहायता बूथ पर दो लोगों ने शिकायत भी दर्ज कराई।

बताते चलें कि निर्भया पुलिस बूथ के नाम से हाईटेक व्यवस्था के नाम से पुलिस ने एक योजना की शुरुवात की है । पहले बूथ के उदघाटन के मौके पर डीएम सुजीत कुमार ने कहा कि महिला सुरक्षा को और अधिक तेजी से समाज के बीच लाने के लिए ऐसे हाईटेक निर्भया बूथ का निर्माण किया जाना जनहित में है।

ऐसा माना जा रहा है कि कंप्यूटर, नाइट विजन कैमरा समेत अन्य संसाधनों से लैस बूथ की वजह से अपराध पर लगाम लगेेगा और बालिकाओं को जहाँ सुरक्षा का एहसास होगा वहीं अन्य पीड़ित भी त्वरित कार्यवाही से लाभान्वित होंगे ।

इस मौके पर एसपी राकेश शंकर ने कहा कि बूथ पर आने वाली सभी शिकायतों की सूची बनेगी और प्रत्येक माह निस्तारण की समीक्षा भी की जाएगी। सीसी रोड से गुजरने वाली सभी वाहनों पर नजर रखी जाएगी। ट्रिपल सवारी करने वालों को भी कैमरे की मदद से उनके बाइक नंबर के माध्यम से चिह्नित कर सीधे घर पर चालान भेजा जाएगा। एसपी ने बताया कि पुलिस बूथ पर एक दरोगा और सात सिपाहियों की तैनाती रहेगी।
कुछ दिनों बाद इस योजना की समीक्षा की जाएगी यदि परिणाम अच्छा रहा तो और जिले में और भी पुलिस बूथ बनाए जायेंगे। योजना की शुरुवात के मौके पर महिला पीजी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. अंजलिका निगम, सीओ सिटी सीताराम, सीएफओ एस.एस.राय सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

योजना की शुरुवात के चन्द मिनट के बाद ही निर्भया पुलिस बूथ पर दो शिकायतें आई। मुख्यालय के साकेत नगर की सारिका सिंह ने फेसबुक से फोटो चुराकर फर्जी आईडी बनाकर चलाने की शिकायत एक युवक के खिलाफ दर्ज कराई । दूसरी शिकायत रुद्रपुर कोतवाली क्षेत्र के जंगल ठकुरही गांव निवासी कमलेश ने अपनी मोबाइल गायब होने की शिकायत दर्ज कराई।
by Surya Prakash Rai

Home / Deoria / पुलिस की नई पहल, पीड़ित महिलाओं को न्याय देने के लिये शुरू हुआ निर्भया बूथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो