scriptब्यूटीफुल डेस्टिनेशन है डेनमार्क | Interesting facts about denmark | Patrika News

ब्यूटीफुल डेस्टिनेशन है डेनमार्क

Published: Apr 23, 2015 11:55:00 am

इस शॉर्ट वैकेशन ट्रिप में डेनमार्क एक ऎसी जगह है जहां जाकर आपका एक्सपीरियंस काफी
शानदार होगा

denmark

denmark

इस शॉर्ट वैकेशन ट्रिप में डेनमार्क एक ऎसी जगह है जहां जाकर आपका एक्सपीरियंस काफी शानदार होगा। डेनमार्क ऎसा देश है, जहां “फेयरी टेल” टर्म का खुलकर इस्तेमाल किया जा सकता है। वहां की मोस्ट एंडयुरिंग लिटरेसी लेगेसी से लेकर टेक्स्टबुक कैसल तक सब कुछ ऎसा है, जिसे देखने के लिए आप इनकार नहीं कह सकेंगे। शॉर्ट में कहें, तो डेनमार्क सही दिशा में आगे बढ़ रहा है- पुराने लुभावने फैशन के साथ अत्याधुनिक डिजाइन, सामाजिक विकास और पृथ्वी पर सर्वाधिक रहने लायक तथा सबसे खुश देशों में लगातार शीर्ष पर हैं।

सिटी सेंटर में करें स्टे
अगर आप डेनमार्क जा रहें हैं तो आप कोशिश करें कि सिटी सेंटर में अपार्टमेंट ले, क्योंकि वहां से ट्रेन लेना आसान रहेगा और जब दो से ज्यादा लोग यात्रा कर रहे हों, तो होटल में ठहरना सचमुच महंगा होगा। बेहतर तो यह है कि आप सिटी सेंटर में स्टे करें और क्वीन पैलेस तथा वाइब्रेंट सिटी सेंटर मार्केट देखने जाएं।

“वियना ब्रेड” का लें स्वाद
खाने-पीने के लिहाज से देखें, तो डेनमार्क आपकी पहुंच में है। एयरपोर्ट के कई आउटलेट्स सहित शहर के आसपास केसौ से ज्यादा आउटलेट्स और टूरिस्ट ऑफिस के पास बेकरी की कई शॉप्स में बटरी और काब्र्स वाली ऎसी चीजें मिलेंगी, जिन्हें खाने की आपने कभी इच्छा की होगी। रई ब्रेड को जरूर आजमाएं, लेकिन शायद आप यहां स्वीट पेस्ट्रीज की ख्वाहिश लिए गए हों। गौरतलब है कि जहां यह पूरी दुनिया में “डेनिश पेस्ट्रीज” कहलाती हैं, डेनमार्क में इसे “वियना ब्रेड” कहते हैं।


शॉपिंग के लिहाज से काफी महंगा
आपको बता दें कि डेनमार्क में शॉपिंग काफी एक्सपेंसिव है। इसलिए बेहतर होगा कि काफी चीजें आप दूसरी जगहों, जैसे लंदन या न्यूयॉर्क से खरीदें। आप अपना पैसा सिर्फ मिचलिन रेस्तरां में खाने पर खर्च करें। पैसा बचाएं और जमकर खाने का स्वाद लें, क्योंकि यह इंडिया में मिलना मुश्किल है। उन मिचलिन रेस्तरां में जाएं, जहां तय मेन्यू है और जिसका खर्च हम उठा सकते हैं, बजाय उन रेस्तरां के जहां का मेन्यू सैट नहीं है। इसका ध्यान रखें कि कब मिचलिन स्टार रेस्तरां अपनी स्पेशल ईवनिंग और लंच के लिए फिक्स्ड बारगेन प्राइस के साथसैट मेन्यू पर आमंत्रित करतेे हैं। ऎसा जरूर करें और यह सस्ता भी है।

अयूजमेंट पार्क जरूर जाएं
डेनमार्क एडवेंचर स्पोट्र्स के लिहाज से बिलकुल भी नहीं है, लेकिन आपको एडिशनल एंजॉय करना हो, तो टिवोली अम्यूजमेंट पार्क जरूर जाएं। यह ब्यूटीफुल है, कोस्टर्स के लिए कम, पर “अनुभव” के नजरिए से ज्यादा। यह अनूठा और आम अम्यूजमेंट पार्क से अलग है। एक तरह से यह शहर के भीतर बसी जादुई दुनिया है। इस भव्य पार्क में फ्लावर गार्डन्स से लेकर बोट राइड की फैसिलिटी, फैन्सिफल आर्किटेक्चर, मेले-सर्कस के लिए ग्राउंड, स्ट्रीट मार्केट्स और फायरवर्क्स सब कुछ है।

समर है परफेक्ट सीजन
अगर आप डेनमार्क जाने का प्लान कर रहे हैं तो इस ब्यूटीफुल डेस्टिनेशन पर स्प्रिंग या समर में जाना बेहतर रहेगा। यदि किसी और जगह जाना जरूरी नहीं है, तो नॉर्थ जर्मनी में स्थित इस ब्यूटीफुल डेस्टिनेशन को मिस न करें। गर्मियों में जाना प्लान करें, क्योंकि वहां सर्दियों में घूमना एंजॉय नहीं कर पाएंगे। विंटर में जमने जैसी स्थिति हो जाती है। यह अत्यधिक ठंडा और तेज हवाओं वाला देश है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो