ये है भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, कहा जाता है "धरती का स्वर्ग"

अगर आप हिल स्टेशन जाने का मूड बना रहे तो केरल की खूबसूरत जगह मुन्नार स्वर्ग से कम नहीं

Bhup Singh

September, 0108:03 PM

अगर आप प्रकृति की गोद में समय बिताना चाहते हैं तो हिल स्टेशन से बढिया कोई और जगह नहीं है। भारत में लोगों के बीच हिल स्टेशन का क्रेज जबरदस्त है। गर्मी हो या सर्दी लोग हिल स्टेशन जाना नहीं भूलते। अगर आप हिल स्टेशन जाने का मूड बना रहे तो केरल की खूबसूरत जगह मुन्नार स्वर्ग से कम नहीं।

मुन्नार केरल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। दूर-दूर तक फैले खूबसूरत चाय के बागान, हरी-भरी घाटियां, सुहाना मौसम, ऊंची-ऊंची चोटियां, अभयारण्य, प्राकृतिक खुशबू से भरी हवा के अलावा बाकी वह सब कुछ है जिसे देखने के बाद आपको शांति और सुकून ही मिलेगा।

मुन्नार की खूबसूरती को देखकर लगता है जैसे धरती के स्वर्ग में आ गए। मुन्नार की सुदंरता इतनी मनमोहक है कि इसे ईश्वर का देश भी कहा जाता है। ऎसा लगता है मानो कि हम किसी ईश्वर की भूमि पर उतर आए। आपको यहां आने के बाद बिलकुल भी लौटने का मन नहीं करेगा। यहां की झीलें और घने जंगल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

ब्रिटिश शासन के दौरान अंग्रेजो के लिए मुन्नार दक्षिणी भारत का गर्मियों का रिजॉर्ट हुआ करता था। वनों की विलक्षण वनस्पति तथा हरे घास के मैदानों के बीच यहां नीलकुरंजी नामक फूल पाया जाता है। हरे घास के मैदानों में नीलकुरंजी फूल पूरी पहाड़ी को नीला कर देता है। यह फूल बारह वर्षो में केवल एक बार ही खिलता है। जब यह फूल खिलता है तो इसकी सुंदरता देखते ही बनती है। मुन्नार में देखने लायक जगह हैं आनामुड़ी शिखर, राजमाला, चितीरापुरम, इकोपाइंट और मट्टुपेटी बांध। मुन्नार की खूबसूरती पोतैमेदु में है, जो एक महत्त्वपूर्ण चाय बागान है।

मुन्नार में रोमांच
अगर आप रोमांचक खेल के शौकीन हैं तो मुन्नार में आपके लिए बहुत कुछ है। जैसे ट्रैकिंग, पारा ग्लाइडिंग, रोप क्लाइबिंग बोटिंग और हाइकिंग। वैसे तो आप पूरे साल मुन्नार जा सकते हैं लेकिन यदि आपको इसकी खूबसूरती देखनी है तो दिसंबर और जनवरी का महीना सही माना जाता है।
Show More
भूप सिंह Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned