script

खुली माता टेकरी की दान पेटियां… 20 पेटियों की राशि गिनने में लगे 100 पटवारी, कुवैत का दीनार मिला

locationदेवासPublished: Oct 15, 2019 10:56:15 am

Submitted by:

mayur vyas

-पहले दिन नोटों की गिनती पूरी, 26.70 लाख रुपए जमा करवाए गए कोषालय में, सिक्कों की गिनती आज होगी-मन्नतों की चि_ियां निकलीं, किसी ने नौकरी लगवाने तो किसी ने संतान सुख के लिए मांगी मुराद, पानी के कारण सैकड़ों नोट हुए खराब

dewas

patrika

देवास. शारदीय नवरात्रि के बाद विजयादशमी व विसर्जन चल समारोह की जि?मेदारियों को पूर्ण कर अब प्रशासन ने माता टेकरी की दान पेटियों की राशि गिनने का काम शुरू किया है। राशि गिनने की प्रक्रिया सोमवार सुबह माता टेकरी पर खो-खो माता मंदिर के सामने स्थित ?ावन में शुरू की गई। यहां २० पेटियों की राशि गिनी जा रही है जिसमें पहले दिन १०० पटवारियों की ड्यूटी लगाई गई। दान पेटियों से कुवैत का एक दीनार व एक नेपाली नोट भी मिला है, वहीं कई लोगों की मन्नतों की चि_ियां भी निकलीं। किसी में माता रानी से नौकरी दिलवाने तो किसी में संतान सुख की मुराद का जिक्र किया गया था।
सुबह करीब १०.३० बजे से मां चामुंडा, तुलजा भवानी के मंदिरों सहित अन्य स्थानों की 20 दानपेटियों को खोलकर राशि निकाली गई। सभी की राशि एक साथ मिलाकर गिनने का काम शुरू किया गया। प्रभारी तहसीलदार पूनम तोमर व नायब तहसीलदार राजश्री ठाकुर की देखरेख में राजस्व अधिकारी सहित 100 महिला-पुरुष पटवारियों को रुपए गिनने का काम सौंपा गया। राशि निकालने के दौरान कई दानपेटियों के अंदर पानी पहुंच जाने के कारण खराब नोट भी साथ में निकले। इन नोटों को अलग से एकत्रित किया गया है। प्रभारी तहसीलदार तोमर ने बताया सभी नोटों को एकत्रित कर करीब ११.३० बजे से गिनती का काम शुरू किया गया जो शाम तक चला। पहले दिन नोटों की गिनती का काम पूरा कर लिया गया और कुल २६ लाख ७० हजार २३० रुपए का दान निकला है। इसे कोषालय में जमा करवा दिया गया है। दान पेटियों से निकले सिक्कों की गिनती का काम मंगलवार को सुबह ११ बजे से शुरू किया जाएगा। कुवैत के एक दीनार के साथ ही सोने के कुछ दाने व चांदी की कुछ जोड़ बिछिया भी दान पेटियों से मिली हैं। मन्नत लिखी हुई पर्चियां भी निकली हैं।
माता टेकरी पर ही रहे खाने-पीने के इंतजाम
राशि गिनती व व्यवस्थाओं में लगे अधिकारी, पटवारियों के भोजन, चाय आदि के इंतजाम माता टेकरी पर ही किए गए थे ताकि अधिक से अधिक समय राशि गिनती में दिया जा सके। बारिश में खराब हुए नोटों की गिनती अलग से की जाएगी, इनको धूप में रखकर सुखाने के इंतजाम किए जा रहे हैं।
वर्जन
स?िमलित सहयोग व प्रयास से होंगे विकास कार्य
माता टेकरी के मंदिरों सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं दान की राशि से की जाती हैं। इसमें रखरखाव, विकास कार्य, सुविधाओं की बढ़ोतरी आदि शामिल है। इसका अलग से खाता रहता है, उसमें दान राशि जमा हो जाएगी। पिछले दिनों लोनिवि व पर्यावरण मंत्री द्वारा ली गई बैठक में माता टेकरी से जुड़े कईकार्यों के बारे में निर्देशित किया गया था। इसके लिए प्रस्ताव भी भिजवाए जा रहे हैं। दान सहित शासन से मिलने वाली राशि के अलावा बड़े दानदाताओं से भी सहयोग लेने का प्रयास किया जाएगा। सबके स?िमलित सहयोग व प्रयास से विकास कार्य करवाए जाएंगे।
एन.के. सूर्यवंशी, एडीएम देवास।

ट्रेंडिंग वीडियो