scriptगर्मी की छुट्टियां… ट्रेनों में यात्रियों की भीड़, कुछ को ही मिल पा रही जगह | A crowd of passengers in trains, some can find places | Patrika News

गर्मी की छुट्टियां… ट्रेनों में यात्रियों की भीड़, कुछ को ही मिल पा रही जगह

locationदेवासPublished: May 14, 2019 05:07:28 pm

Submitted by:

Amit S mandloi

-पैसेंजर ट्रेनों के साथ ही लंबी दूरी की ट्रेनों में भी सफर नहीं आसान

dewas

dewas

देवास. गर्मी की छुट्टियोंं का दौर करीब एक पखवाड़े पहले शुरू हो चुका है। इस दौरान ट्रेनों में यात्रियों का दबाव और बढ़ गया है। देवास आने वाली अधिकांश ट्रेनों में यात्रियों को बैठने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है। सिर्फ पैसेंजर ट्रेन ही नहीं लंबी दूरी की ट्रेनों में भीड़ के कारण सफर आसान नहीं है। कई ट्रेनों में तो हालत यह है कि भीड़ की अधिकता के कारण यात्री सामान्य डिब्बे में प्रवेश नहीं कर पाते। कुछ ट्रेन छोड़ देते हैं तो कुछ आरक्षित डिब्बों में प्रवेश कर रहे हैं।
ट्रेनों के मामले में देवास पूरी तरह से इंदौर पर निर्भर है। सभी ट्रेनें इंदौर से ही देवास आती हैं, वर्तमान में सभी ट्रेनें इंदौर से ही फुल होकर आ रही हैं। नियमित चलने वाली ट्रेनों में तो कुछ राहत भी है लेकिन साप्ताहिक ट्रेनों या फिर सप्ताह में दो-तीन दिन चलने वाली ट्रेनों में भीड़ अधिक होने के कारण परेशानी आ रही है। भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कई ट्रेनों के महिला कोच में भी पुरुष नजर आ रहे हैं जो अपने घर की किसी महिला सदस्य के साथ प्रवेश कर रहे हैं। भीड़भाड़ के कारण कई बार चेन पुलिंग की स्थिति भी रेलवे स्टेशन पर बन रही है। यह स्थिति सामान्य डिब्बों में सफर करने वालों की है। उधर रिजर्वेशन करवाकर आने-जाने वालों की स्थिति भी कुछ ठीक नहीं है। जिनके पहले से रिजर्वेशन हैं, उनका सफर तो अच्छा रहता है लेकिन जो अब रिजर्वेशन के लिए प्रयास कर रहे हैं उनको निराशा हाथ लग रही है क्योंकि अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग चल रही है। वेटिंग की सूची लंबी होने के कारण कई ट्रेनों में सामान्य डिब्बों जैसी भीड़ रिजर्वेशन वाले कोच (स्लीपर श्रेणी) में नजर आ रही है। सोमवार दोपहर अंबेडकरनगर महू से आने वाली मालवा एक्सप्रेस में चढऩे के लिए भागदौड़ की स्थिति की बनी।
कई लोग खतरे में डाल रहे जान

कुछ ट्रेनों में भीड़ की अधिकता के कारण डिब्बे में चढऩे के लिए कई लोग जल्दबाजी मचाते हैं जिससे हादसे का खतरा बना रहता है। चलती ट्रेन में चढऩे-उतरने से भी लोग बाज नहीं आ रहे हैं। पिछले महीने चलती ट्रेन में उतरने का प्रयास करने पर गांधीधाम-इंदौर एक्सप्रेस से गिरकर एक महिला यात्री घायल हो गई थी। सोमवार दोपहर १.१९ बजे जब मालवा एक्सप्रेस इंदौर से देवास आई तो प्लेटफॉर्म १ पर तीन किशोर बिल्कुल किनारे लापरवाहपूर्ण तरीके से खड़े थे, ट्रेन का इंजन बिल्कुल पास आने पर यह एक ओर हटे।
और इधर… रोजाना बदल रहा बसों का किराया

ट्रेनों में भीड़भाड़ के चलते बसों में भी यात्रियों का दबाव बढ़ा है। लंबी दूरी की कई बसों का किराया निर्धारित नहीं है। कई रूटों पर रोजाना किराया बदल रहा है। सबसे अधिक भीड़ देवास से कानपुर, देवास से ग्वालियर रूट पर है। वहीं इटावा के लिए वर्तमान में एक ही बस उपलब्ध है। कानपुर के लिए करीब आधा दर्जन बसें चल रही हैं। सिटिंग व स्लीपर के किराए में १०० रुपए का अंतर है। देवास से शिर्डी, मुंबई, पुणे के लिए एसी बसें उपलब्ध हैं, इनके किराए में भी स्थिरता नहीं है। जिस दिन यात्रियों का दबाव अधिक रहता है उस दिन किराया बढ़ता जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो