scriptआयुष्मान योजना : अब तक 680 मरीजों का हुआ इलाज, ये है योजना के फायदें | Ayushman Yojana: Treatment of 680 patients so far, these are the schem | Patrika News

आयुष्मान योजना : अब तक 680 मरीजों का हुआ इलाज, ये है योजना के फायदें

locationदेवासPublished: Mar 11, 2019 05:27:29 pm

जिला अस्पताल ने इलाज के बदले किया 49 लाख का क्लेम, योजना का लाभ देने में प्रदेश में तीसरा स्थान

indore

bb

देवास. आयुष्मान योजना अंतर्गत जिला अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों का इलाज किया जा रहा हैं। आयुष्मान योजना का लाभ देने के मामले में देवास का जिला अस्पताल मप्र में तीसरे नंबर पर हैं। वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के सदस्यों को ही आयुष्मान योजना के अंतर्गत चिन्हाकित किया गया हैं, इस आधार पर इलाज के लिए आने वाले मरीजों के कार्ड बनाए जाते हैं। जिला अस्पताल में अब तक 1600 मरीजों का पंजीयन हो चुका हैं। जिसमें से 680 मरीजों का इलाज हो चुका हैं। शासन को 49 लाख रुपए के क्लेम भेजे गए हैं।
आयुष्मान योजना शुरू हुए तीन माह से ज्यादा का समय हो चुका है। जिला अस्पताल में इस योजना के तहत मरीजों का इलाज हो रहा है। आरएमओ डॉ. एमएस गौसर के अनुसार जिला अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत कुल 435 प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जा रहा हैं। योजना में अब तक 680 मरीजों का इलाज भी किया जा चुका है और इसके लिए जिला अस्पताल प्रबंधन ने 49 लाख रुपये का क्लेम भी सरकार से मांगा है।जिला अस्पताल में 435 प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जा रहा है। इसमें सर्जरी, मेडिकल, आर्थोपेडिक, शिशुरोग और प्रसूति संबंधी विभिन्न बीमारियां शामिल हैं। इसके अलावा किडनी संबंधी मरीजों का डायलसिस, ट्रामा संबंधी सर्जरी और सभी प्रकार की जनरल बीमारियां जो कि फिजिशियन और मेडिकल आफिसर से ठीक हो सकती है का योजना के तहत इलाज किया जा रहा है।
आयुष्मान योजना में पहुंचे मरीज
सीजर डिलेवरी-415
आंखों का इलाज- 70
किडनी डायलिसीस- 18 0
जनरल सर्जरी- 36
एसएनसीयू में गंभीर बच्चों का इलाज- 25
एनआरसी में भर्ती बच्चे – 15
हड्डी का इलाज – 12
कुल- 680 का हुआ इलाज।
1600 मरीजों ने कराया रजिस्ट्रेशन
आयुष्मान योजना के तहत जिला अस्पताल में अब तक 16 00 मरीजों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें 680 मरीजों का इलाज भी किया जा चुका है। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार सीजर डिलवेरी, किडनी डायलिसीस व आंखों की बीमारी का इलाज कराने वाले मरीजों की तादात ज्यादा है। किडनी डायलिसीस व सीजर डिलेवरी निजी अस्पताल में कराने पर इलाज महंगा पड़ता हैं लेकिन आयुष्मान योजना में इलाज मुफ्त हो रहा हैं। योजना में मरीज की सभी प्रकार की जांचे, सर्जरी का खर्च और दवाइयों का खर्च आदि नि:शुल्क है।
डॉक्टरों की टीम व अन्य स्टाफ अच्छा काम कर रहा हैं। हमारी कोशिश हैं कि जो भी मरीज आए उसे इस योजना का लाभ दें।
एमएस गौसर, आरएमओ,जिला अस्पताल देवास।

-आयुष्मान योजना में लाभ देने के मामले में प्रदेश में हमारा तीसरा स्थान हैं। जिला अस्पताल में जो भी मरीज इलाज के लिए आ रहे उन्हें योजना से जोड़ा गया हैं। आगे भी अच्छा काम हो यहीं कोशिश होगी।
डॉ. आरके सक्सेना, सिविल सर्जन जिला अस्पताल देवास।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो