scriptसीवरेज से कीचड़ में तब्दील हुआ शहर, सुधार दिए के निर्देश | City, transformed in mud from sewerage,Instructions for improvements | Patrika News

सीवरेज से कीचड़ में तब्दील हुआ शहर, सुधार दिए के निर्देश

locationदेवासPublished: Jul 02, 2019 05:52:46 pm

नालों में जमा था मलबा, सफाई का अभाव,निगम कमिश्नर ने किया शहर के विभिन्न इलाकों का निरीक्षण, देखी वस्तुस्थिति

indore

सीवरेज से कीचड़ में तब्दील हुआ शहर, सुधार दिए के निर्देश

देवास. नगर निगम कमिश्नर का चार्ज लेने के बाद संजना जैन ने काम शुरू किया। निगम की समीक्षा के साथ ही शहर भ्रमण शुरू किया है। विशाल सिंह चौहान के देवास से जाने के बाद ऐसा नजर आ रहा है जब कोई कमिश्नर शहर में घूमकर वस्तुस्थिति देख रहा है। हालांकि कमिश्नर जैन नगर निगम के बिगड़ चुके ढर्रे को कितना सुधार पाएंगी, राजनीतिक दखलअंदाजी से किस तरह पार पा सकेंगी, यह आने वाले समय में ही पता चलेगा, लेकिन फिलहाल उनकी कार्यशैली से निगम के लापरवाही इंजीनियर, अधिकारी-कर्मचारी सकते हैं।
must read : दक्षिण अफ्रीका का व्यक्ति दे रहा था नकली डॉलर की 10 गड्डियां, पुलिस ने रंगेहाथों पकड़ा

दरअसल पदभार ग्रहणकरने के बाद ही कमिश्नर संजना जैन ने अपने इरादे बताएथे और निर्देशदिए थे कि सफाई और पेयजल को लेकर खास काम करना है। विभाग प्रमुखों की बैठक लेकर प्रेजेंटेशन देखा लेकिन वे संतुष्ट नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग, लोनिवि की कार्यशैली से नाराज दिखी। इंजीनियरों की लापरवाही और ठेकेदारों की मनमानी की शिकायत भी उनके पास पहुंची है। इसके चलते जैन खुद शहर में घूमकर स्थिति का जायजा ले रही है कि कागजों में जो बताया जा रहा है वहां की हकीकत क्या है और जो हकीकत सामने आ रही है, वह देवास के जनप्रतिनिधियों के साथही अफसरों के दावों की पोल खोल रही है।
सीवरेज के कारण फैल रहा कीचड़

सोमवार को जैन ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में भ्रमणकर स्थिति देखी। उज्जैन रोड स्थित नाले को लेकर नाराजगी जताई और कहा कि नाले की सफाई क्यों नहीं की। इसे तत्काल साफ करवाया जाए। उज्जैन रोड पर ही अभिनव टॉकीज के पास नाले के बेतरतीब निर्माण को देखा और ठेकेदार के सुधार के निर्देश दिए। वार्ड २१ में सीवरेज से कीचड़ देख कंपनी अधिकारी को सुधार के निर्देशदिए। गंगा नगर के नाले का निरीक्षण कर सफाई के निर्देश दिए। नागदा क्षेत्र में आईएचएसडीपी के तहत बन रहे १८० मकान देखे। यहां पेयजल आपूॢत हेतु बन रही दस लाख लीटर की टंकी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कार्यपालन यंत्री पीयूष भार्गव, सहायक यंत्री जगदीश वर्मा, प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी हरेंद्रसिंह ठाकुर, जितेंद्रसिंह सिसौदिया आदि उपस्थित थे।
must read : ‘आकाश’ के बयान पर ‘सज्जन’ का पलटवार, बोले- आरोप सिद्ध करें वरना पिता-पुत्र राजनीति से दें इस्तीफा

शारदा माता मंदिर के सामने कीचड़ पसराभक्त व वार्डवासी परेशान

वार्ड 21 में शारदा माता मंदिर मार्ग पर कीचड़ की वजह से भक्त व आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष शीला देशपांडे ने बताया कि शारदा माता मंदिर के सामने वाले मार्ग पर कीचड़ की भरमार है तथा नाली खुदी होने के कारण यहां से आना जाना मुश्किल हो रहा है। मंदिर में दर्शन करने जाने वाले भक्तों को कीचड़ एवं गंदे पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है। इस बारे में नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों एवं मंदिर प्रबंधक को कई बार अवगत करवा दिया गया है, लेकिन अभी तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। बारिश के मौसम में यहां की स्थिति और खराब हो जाएगी, जिससे दुर्घटना की आशंका बढ़ जाएगी। वार्ड की छाया यादव, अनसूईया कुंडल, रेखा दिवटे, मुकुन्दु दिवटे, विलास देशपांडे, विष्णु कुंडल व अन्य ने मांग की है कि इस ओर ध्यान देकर जल्द से जल्द कीचड़ की समस्या का समाधान किया जाए।
निगम के मौजूदा हालात से नाखुश

नगर निगम में अब तक किए गए कामकाजों, भुगतान स्थिति की भी कमिश्नर समीक्षा कर रही है। मौजूदा हालात से वे नाखुश हैं। संबंधितों को सुधार के निर्देश दिएहैं।कमिश्नर के रवैये से ठेकेदारों की चिंता बढ़ गई है। अधिकारी-कर्मचारी और इंजीनियर परेशान हैं क्योंकि ठेकेदारों के साथ उनकी मिलीभगत की खबरें आ रही है। एमओएस पर भी कमिश्नर द्वारा ध्यान देने की बात कही जा रही है। यदि ऐसा होता है तो शहर में नियम विरुद्ध बनी मल्टियों के बुरे दिन आएंगे। कई कर्मचारियों, इंजीनियरों की मिलीभगत उजागर हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो