scriptमकान की ऊपरी मंजिल पर घरेलू गैस टंकी में ब्लास्ट, भीषण आग लगी | cylinder blast fir accident in dewas | Patrika News

मकान की ऊपरी मंजिल पर घरेलू गैस टंकी में ब्लास्ट, भीषण आग लगी

locationदेवासPublished: May 30, 2018 01:11:22 pm

Submitted by:

nidhi awasthi

गृह प्रवेश से पूर्व कथा के लिए प्रसादी बनाते वक्त हुआ हादसा, लकड़ी का बना था मकान

ctylinder blast

मकान की ऊपरी मंजिल पर घरेलू गैस टंकी में ब्लास्ट, भीषण आग लगी

देवासञ्चपत्रिका. बड़ा बाजार स्थित एक पुराने तीन मंजिला मकान की ऊपरी मंजिल में अचानक एक घरेलू गैस की टंकी में ब्लास्ट व दूसरी में रिसाव होने से आग लग गई। लोगों ने आग बुझाने का प्रयास किया, किंतु आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना नगर-निगम फायर ब्रिगेड को करने के साथ ही बैंक नोट प्रेस फायर ब्रिगेड को दी गई। सबसे पहले नगर-निगम की फायर ब्रिगेड टीम व टैंकर मौके पर पहुंच गए थे। कुछ ही देर में नोट प्रेस की फायर ब्रिगेड भी पहुंच गई। मकान से निकल रही आग की लपटों पर काबू पाने के लिए बड़ी मश्क्कत करना पड़ी।
यह मकान क्षेत्र के मांगीलाल माली ने कुछ दिनों पहले ही खरीदा था। तीन मंजिला मकान लकडिय़ों का पुरानी स्टाइल में बना हुआ था। घर प्रवेश से पहले मांगीलाल यहां पर मंगलवार से कथा करवाने वाले थे। कथा शुरू होने से पहले मोहल्ले में शोभायात्रा भी निकाली, जो मकान के पास पहुंचने वाली थी। इससे पहले मकान के ऊपर तीसरी मंजिल में प्रसादी तैयार की जा रही थी। दो महिला कर्मचारियों ने गैस की टंकी में जैसे ही रेग्यूलेटर लगाया, वैसे ही गैस रिसाव शुरू हो गया। रिसाव को देखकर दोनों महिला कर्मचारी घबराते हुए भागने लगी और अचानक आग लग गई। आग की उठती लपटें देख महिलाएं घबरा गई, जिन्हे रहवासियों ने बचाया और एक महिला को पानी पिलाकर होंश में लाया गया। आग से कोई जनहानी नहीं हुई, किंतु गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया।
डेढ़ घंटे में आग पर पाया जा सका काबू
आग की सूचना मिलने पर पार्षद सत्यनारायण वर्मा, यशवंत हरोड़े व भाजपा नेता अशोक कहार अपने साथियों के साथ मदद के लिए पहुंचे और खासी मश्क्कत की गई। आग को बुझाने में नगर निगम की तीन बड़ी फायर ब्रिगेड, दो लारी व नोट प्रेस की एक फायर बिग्रेड की मदद से डेढ़ घंटे में आग बुझाई गई। निगम फायर अधिकारी रविकांत मिश्रा ने दमकलकर्मियों को निर्देश दिए। मिश्रा ने बताया कि एक एक टंकी ब्लास्ट हो चुकी थी और दूसरी में रिसाव चल रहाथा, जिसको हमारी टीम ने ऊपर चढ़कर टंकी को बुझाया। एक टंकी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो