बदले गए 13 केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष, नकल सामग्री मिलने पर 4 शिक्षक निलंबित

माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 13 Mar 2020, 09:27 AM IST

देवास. माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को शुरू हुए 11 दिन बीत गए हैं और अभी तक जिम्मेदारियों को लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह से व्यवस्थाएं सुचारु नहीं कर सका है। परीक्षा के दौरान केंद्र संबंधी ड्यूटी करने वालों में लगातार बदलाव किया जा रहा है। बीच परीक्षाओं में बार-बार होने वाले बदलाव पर सवाल उठ रहे हैं। इसी बीच 2 केंद्राध्यक्षों व 11 सहायक व अतिरिक्त केंद्राध्यक्षों में एक बार फिर से फेरबदल कर दिया गया है।

वहीं पिछले दिनों सोनकच्छ के एक केंद्र में नकल सामग्री मिलने के मामले में चार शिक्षकों को निलंबित किया गया है। जिले में बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले ही कई सवाल उठने लगे थे। तत्कालीन डीईओ राजेंद्र खत्री द्वारा मनमाने तरीके से केंद्राध्यक्षों की तैनाती में बदलाव कर दिए गए थे। इसमें शिक्षा विभाग के कई लिपिकों की भी मिलीभगत थी। शिकायत मिलने के बाद डीईओ खत्री को निलंबित कर दिया गया था। इसके कुछ दिनों बाद लिपिक राहुल निलोत्से व लोकेश दुबे को भी निलंबित किया गया था।

परीक्षाएं शुरू होने से पहले और फिर बाद में कई बार केंद्राध्यक्षों व सहायक केंद्राध्यक्षों में बदलाव किया गया। लगभग आधी परीक्षाएं हो चुकी हैं लेकिन बदलाव का सिलसिला अभी तक खत्म नहीं हो पाया है। उधर नकल पर नकेल के तमाम प्रयास भी जिले में सफल नहीं हो रहे हैं। कई केंद्रों पर परीक्षा के दौरान ड्यूटी देने वालों के द्वारा ही वस्तुनिष्ठ व अन्य लघुउत्तरीय प्रश्नों के उत्तर बताने की शिकायतें हुई हैं।

सूत्रों की मानें तो देवास सहित टोंकखुर्द व सोनकच्छ में प्राइवेट विद्यार्थियों के करीब आधा दर्जन केंद्रों पर परीक्षा के दौरान बाहरी लोग सक्रिय हैं। इस संबंध मेंं चर्चा के लिए प्रभारी जिला शिक्षाधिकारी व डिप्टी कलेक्टर एन.के. धुर्वे से मोबाइल फोन पर संपर्क किया गया लेकिन बात नहीं हो सकी।

कलेक्टर ने किया परीक्षा का निरीक्षण

गुरुवार को कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने नारायण विद्या मंदिर क्रमांक.1 देवास पहुंचकर परीक्षा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न परीक्षा कक्षों में जाकर जायजा लिया। केन्द्राध्यक्ष व परीक्षा ड्यूटी दे रहे इनविजिलेटर्स को निर्देशित किया कि परीक्षाओं में अनुचित साधनों का उपयोग बिलकुल नहीं होना चाहिए इसे सख्ती से रोका जाए।

बने 8 नकल प्रकरण

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं के तहत गुरुवार को कक्षा दसवीं का गणित विषय का पेपर हुआ। जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कन्नौद में दो नकल प्रकरण मॉडल उमावि में बने हैं। वहीं सोनकच्छ विकासखंड में कन्या हासे पीपलरावां में एक, एडवांस एकेडमी सोनकच्छ में दो नकल प्रकरण बने। कन्या उमावि खातेगांव व मॉडल उमावि खातेगांव में एक-एक नकल प्रकरण बना। देवास में मावि क्रमांक-10 बीएनपी में एक नकल प्रकरण बनाया गया।

इन केंद्रों में किए बदलाव

मॉडल उमावि खातेगांव में कमलकिशोर कचोली की जगह कन्या उमावि कन्नौद के वरिष्ठ अध्यापक संतोष बिछोले को सहायक केंद्राध्यक्ष, उमावि चिमनाबाई देवास में सुभाषचंद्र चौहान की जगह किशोरीलाल सोलंकी हाईस्कूल नांदेल को अतिरिक्त सहायक केंद्राध्यक्ष, उमावि राधाबाई देवास में लोकेश सांवलिया की जगह सुभाषचंद्र चौहान उमावि सन्नौड़ को सहायक केंद्राध्यक्ष, हाईस्कूल कैलोद में राजेश जोशी की जगह श्रीकिशन गुर्जर उत्कृष्ट उमावि खातेगांव को केंद्राध्यक्ष, सरस्वती उमावि खातेगांव में कैलाश ठाकुर की जगह मोहन सिसौदिया मॉडल उमावि कन्नौद को सहायक केंद्राध्यक्ष, सशिमं कांटाफोड़ में सीमा चौधरी की जगह कमलकिशोर कचोली शाउमावि पिपल्यानानकर को सहायक केंद्राध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है।

बाहरी लोग भी थे परिसर में

पिछले दिनों सोनकच्छ में परीक्षा केंद्र के निरीक्षण के दौरान नकल सामग्री मिली थी। इसी के साथ परिसर में बाहरी व्यक्ति भी पाए गए थे। इस मामले में जांच में चार शिक्षकों की लापरवाही सामने आई है। शासकीय कार्य एवं पदीय दायित्वों के निवर्हन में अवचार तथा कर्तव्य के प्रति गंभीर लापरवाही, अनियमितता एवं उदासीनता के कारण कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने शामावि क्र-1 सोनकच्छ के सहायक शिक्षक सादिक खां पठान, शाप्रावि अगेरा के सहायक शिक्षक पूरणलाल सोलंकी, शाप्रावि बावई के सहायक शिक्षक पुष्पेंद्रसिंह तोमर तथा शाप्रावि अगेरा के सहायक शिक्षक गोकुलचंद कराडिय़ा को निलंबित किया है। निलंबन अवधि में चारों शिक्षकों का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय सोनकच्छ रहेगा।

इन को लगाया था, अब हटाया

परीक्षा के दौरान बीएड व एमएड प्रशिक्षणार्थियों की भी ड्यूटी लगा दी गई थी। अब बीच परीक्षा में इनको हटाया गया है। हाईस्कूल अजनास परीक्षा केंद्र में तैनात एमएड प्रशिक्षणार्थी रजनीश मलतारे की जगह रामविलास मालवीय शाउमावि बाईजगवाड़ा को सहायक केंद्राध्यक्ष, हाईस्कूल इकलेरा में एमएड प्रशिक्षणार्थी कृष्णकांत शर्मा की जगह परमानंद मालवीय शाउमावि लोहारदा को सहायक केंद्राध्यक्ष, हाईस्कूल पीपलरावां में रमेशचंद्र खरवाडिय़ा बीएड प्रशिक्षणार्थी की जगह रामकुमार कुशवाह उत्कृष्ट विद्यालय देवास को केंद्राध्यक्ष,

बाउमावि भौंरासा मेें श्रीराम राठौर बीएड प्रशिक्षणार्थी की जगह सुधा शुक्ला शाउमावि नूतन स्कूल देवास को सहायक केंद्राध्यक्ष, सेंट एंथोनी कॉन्वेंट उमावि सोनकच्छ से बीएड प्रशिक्षणार्थी मीनाक्षी उज्जैनिया की जगह केके मिश्रा नाविमं क्रमांक-एक देवास को सहायक केंद्राध्यक्ष, केम्ब्रिज उमावि देवास में बीएड प्रशिक्षणार्थी अजीतसिंह खीची की जगह लोकेश सांवलिया उमावि गंधर्वपुरी को सहायक केंद्राध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इसी तरह मावि क्रमांक-10 बीएनपी देवास में भी बदलाव किया गया है।

KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned