scriptdewas crime news | सुरक्षा बल भर्ती में धोखाधड़ी: लिखित परीक्षा दूसरे से दिलाई, फिजिकल में खुद आया, मुरैना जिले का युवक गिरफ्तार | Patrika News

सुरक्षा बल भर्ती में धोखाधड़ी: लिखित परीक्षा दूसरे से दिलाई, फिजिकल में खुद आया, मुरैना जिले का युवक गिरफ्तार

-बैंक नोट प्रेस स्थित सीआईएसएफ यूनिट का मामला, बीएनपी पुलिस ने दर्ज किया धोखाधड़ी सहित आपराधिक षडय़ंत्र का केस

देवास

Published: May 22, 2022 12:08:06 pm

देवास. बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) के अंदर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) यूनिट में चल रही सुरक्षा बलों (आरक्षक जीडी) की भर्ती प्रक्रिया में धोखाधड़़ी व आपराधिक षडय़ंत्र के मामले का खुलासा हुआ है। यहां एक ऐसा युवक शारीरिक दक्षता परीक्षण (फिजिकल) में पहुंच गया जिसने कुछ माह पहले लिखित परीक्षा में अपनी जगह दूसरे को बैठाकर परीक्षा दिलवाई थी। बायोमेट्रिक टेस्ट में फोटो व अन्य जानकारी मिलान नहीं होने पर सीआईएसएफ ने उससे पूछताछ की और बाद में फिर बीएनपी पुलिस के हवाले कर दिया। सीआईएसएफ के शिकायती आवेदन के आधार पर बीएनपी पुलिस ने धोखाधड़ी सहित अपराधिक षड्यंत्र का मामला दर्ज करके जांच शुरू की है। आरोपी मप्र के मुरैना जिले का रहने वाला है।
बीएनपी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को शारीरिक दक्षता परीक्षण के दौरान मुरैना जिले के ग्राम बमुर बसई, धनेला निवासी पवन पिता केदार सिंह नाम के एक युवक का जब बायोमेट्रिक टेस्ट किया गया गई तो फिंगर प्रिंट व फोटो लिखित परीक्षा वाले रिकॉर्ड से मैच नहीं हुए। इसके बाद शंका होने पर उससे पूछताछ की गई तो उसने लिखित परीक्षा में अपनी जगह किसी और युवक के बैठाने के बारे में जानकारी दी। बाद में मामला बैंक नोट प्रेस पुलिस तक पहुंचा। भर्ती बोर्ड आरक्षक जीडी 2021 में शामिल सीआईएसएफ गाडरवाड़ा मप्र के सहायक कमांडेंट नरेंद्र सिंह की ओर से शिकायती आवेदन बैंक नोट प्रेस पुलिस को दिया गया जिसके आधार पर पुलिस ने आरोपी पवन के खिलाफ धारा 419, 420 और 120 बी के तहत प्रकरण दर्ज करके जांच शुरू की। मामले को लेकर बीएनपी टीआई मुकेश इजारदार फोन लगाया गया लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।
खुद पढ़ाई में कमजोर, 10 हजार रुपए देकर दूसरे को बैठाया
सीआईएसएफ व पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूछताछ में आरोपी ने यह बताया है कि वो पढ़ाई में कमजोर था इसलिए दूसरे व्यक्ति को १० हजार रुपए देकर परीक्षा में शामिल करवाया था। लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद शारीरिक दक्षता के लिए वह खुद बीएनपी आ गया जहां बायोमेट्रिक जांच के दौरान वो पकड़ में आ गया। जिस युवक को परीक्षा में बैठाया गया था, उसके बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है।
भर्ती कराने की गारंटी लेने वाली गैंग से कनेक्शन की भी जांच
सुरक्षा बल भर्ती को लेकर पिछले दिनों भिलाई में एक गैंग का खुलासा पुलिस ने किया था जिसमें करीब 4 युवकों को बायोमेट्रिक टेस्ट के दौरान दबोचा गया था। इनकी जगह भी लिखित परीक्षा किसी और ने दी थी और पास भी हो गए थे। भर्ती करवाने के बदले प्रति युवक 5 लाख रुपए लेने की बात सामने आई थी। देवास की घटना में भी इसी तरह की गैंग के सक्रिय होने की आशंका है, पुलिस इस एंगल पर भी जांच कर रही है।
सुरक्षा बल भर्ती में धोखाधड़ी: लिखित परीक्षा दूसरे से दिलाई, फिजिकल में खुद आया, मुरैना जिले का युवक गिरफ्तार
सुरक्षा बल भर्ती में धोखाधड़ी: लिखित परीक्षा दूसरे से दिलाई, फिजिकल में खुद आया, मुरैना जिले का युवक गिरफ्तार
28 मई तक होगा शारीरिक दक्षता का परीक्षण
जानकारी के अनुसार स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) के माध्यम से आरक्षक जीडी भर्ती की लिखित परीक्षा करीब पांच-छह माह पहले होने के बाद सफल विद्यार्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बीएनपी देवास को भी केंद्र बनाया गया था। यहां 18 मई से युवाओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था जो 28 मई तक चलेगा। विभिन्न जिलों के युवा यहां अपने-अपने शेड्यूल के अनुसार पहुंच रहे हैं। इस परीक्षण के तहत 5 किमी की दौड़ सहित ऊंचाई, सीने की चौड़ाई आदि मापी जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

शिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.