scriptdewas follow up news | लोहारदा, कांटाफोड़, सतवास नगर परिषदों में अधिकारियों-नेताओं के गठजोड़ ने किया करोड़ों का खेल | Patrika News

लोहारदा, कांटाफोड़, सतवास नगर परिषदों में अधिकारियों-नेताओं के गठजोड़ ने किया करोड़ों का खेल

-कलेक्टर ने करवाई थी जांच, रिपोर्ट आने के बाद उठाया कदम, कार्रवाई के लिए पुलिस, ईओडब्ल्यू, नगरीय प्रशासन को लिखा गया पत्र

देवास

Updated: April 14, 2022 02:10:10 pm

देवास. जिले की लोहारदा, कांटाफोड़, सतवास नगर परिषदों में कुछ साल पहले हुए करोड़ों रुपए के फर्जीवाड़े की जांच में पुष्टि हो गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कलेक्टर ने कार्रवाई के लिए आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल, पुलिस अधीक्षक, लोकायुक्त व आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ को प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई करने के लिए पत्र भेजा है। प्रधानमंत्री आवास योजना स्वच्छता मिशन व अन्य मद की राशि में की गई अनियमितता के संबंध में पिछले दिनों जांच के लिए टीम गठित की गई थी।
कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने पत्र भेजने के साथ ही यह निर्देशित किया है कि अन्य निकायों में भी इस प्रकार की जांच की जाए ताकि शासकीय राशि का दुरूपयोग रोककर वास्तविक हितग्राहियों को लाभ दिया जा सके। परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण देवास ने बताया कि देवास जिले में नगरीय निकाय (लोहारदा, कांटाफोड़, सतवास) में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छता मिशन व अन्य मद की राशि में की गई अनियमितता के संबंध में कलेक्टर द्वारा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कन्नौद व परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण देवास के माध्यम से जांच करवाई गयी। जांच में यह तथ्य सामने आया कि नगर परिषद लोहारदा, सतवास एवं कांटाफोड़ में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत हितग्राहियों को दी जाने वाली राशि हितग्राही को ना दी जाकर बिना सक्षम अनुमति के विभिन्न कार्यों के सामग्री क्रय के भुगतान में व्यय की गयी। साथ ही स्वच्छता मिशन की राशि व एनएसकेएफडीसी से प्राप्त राशि का भी बिना सक्षम स्वीकृति के अन्य कार्य सामग्री खरीदी में व्यय किया गया। जांच में यह तथ्य भी सामने आया की उक्त तीनों निकायों में उक्त अनियमितता व नियम विरूद्ध व्यय के कोई दस्तावेज, अभिलेख भी उपलब्ध नहीं है। ऐसी ही स्थिति निकाय निधि से खर्च किए गए प्रकरणों की है जिसका कोई विवरण, नस्ती, बिल, वाउचर निकाय कार्यालय में उपलब्ध नहीं होना पाया गया। उक्त तीनों निकायों में अनियमित व्यय व अभिलेखों का न होना गंभीर गबन व राशि के दुरूपयोग को दर्शाता है।
पिछले दिनों सीएम से मिला था प्रतिनिधिमंडल
इस मामले को लेकर पिछले दिनों सतवास, लोहारदा, कांटाफोड़ क्षेत्र के नेताओं व आमजन ने भोपाल जाकर सीएम शिवराजसिंह चौहान से मुलाकात की थी। पूरे घटनाक्रम से उनको अवगत करवाकर कार्रवाई की मांग की गई थी।
सतवास में हो चुका है प्रदर्शन
सतवास में करोड़ों रुपए की हेराफेरी को लेकर पिछले माह हस्ताक्षर अभियान, ज्ञापन आदि के माध्यम से विरोध प्रदर्शन भी हो चुका है। उस दौरान भी कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई गई थी।
लोहारदा, कांटाफोड़, सतवास नगर परिषदों में अधिकारियों-नेताओं के गठजोड़ ने किया करोड़ों का खेल
लोहारदा, कांटाफोड़, सतवास नगर परिषदों में अधिकारियों-नेताओं के गठजोड़ ने किया करोड़ों का खेल
एक ही नेता की कई फर्में, इन्हीं को किया भुगतान
इस पूरे मामले में नगर परिषदों के तत्कालीन कई अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा बड़ा खेल किया गया था। भाजपा के एक ऐसे युवा नेता जिसको कुछ माह पहले ही बड़ा पद दिया गया है, उसकी कई फर्र्माें को बाले-बाले भुगतान किया गया था। इसमें क्षेत्र के एक बड़े जनप्रतिनिधि की भूमिका की भी सोशल मीडिया पर चर्चाएं चल रही हैं। यह भी चर्चा है कि गड़बड़ी की राशि से चार पहिया वाहनों की खरीदी की गई और उनको उपहार के रूप में देवास से लेकर भोपाल तक कई नेताओं को दिया गया। यहीं नहीं इसी के बदले पद से युवा नेता को उपकृत किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.