scriptLIVE UPDATES : देवास में शाम 6 बजे तक 63.79 प्रतिशत मतदान | dewas lok sabha election 2019 madhya pradesh live updates | Patrika News

LIVE UPDATES : देवास में शाम 6 बजे तक 63.79 प्रतिशत मतदान

locationदेवासPublished: May 19, 2019 07:29:57 pm

मतदान केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद

dewas

LIVE UPDATES : देवास-शाजापुर और खंडवा संसदीय क्षेत्र के लिए शुरू हुआ मतदान, वोट देने पहुंचने लगे लोग

देवास. लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र अंतर्गत देवास, सोनकच्छ तथा हाटपीपल्या विधानसभा क्षेत्र में तथा खंडवा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत बागली विधानसभा क्षेत्र में रविवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। 140 सेक्टर मोबाइल व 28 क्यूआरटी दल तैनात: पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। देवास में शाम 6 बजे तक 63.79 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान केंद्रों पर सभी जगह सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। वलनरेबल एरिया के मतदान केंद्रों तथा संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।
LIVE UPDATES 2 pm

देवास – 63.79%

सोनकच्छ – 77.17%

हाटपीपल्या – 72.91%

सुजालपुर – 75.08%

आगर – 76.78%

आष्टा – 75.93%

शाजापुर – 75.63%

कालापीपल – 75.26%
सोनकच्छ – 77.17%

घंटों गायब रहे भाजपा-कांग्रेसी नेता

मतदान केंद्रों के बाहर भाजपा-कांग्रेस द्वारा मतदाताओं की सहायता के लिए काउंटर लगाए जाते हैं, लेकिन लोकसभा चुनाव में कई केंद्रों पर शुरुआती तीन से चार घंटों तक दोनों ही पार्टी के नेता या कार्यकर्ता नदारद रहे। पुलिस लाइन स्थित मतदान केंद्र के बाहर सुबह 10 बजे तक भाजपा-कांग्रेस की कोई कुर्सी-टेबल नजर आई, न ही कोई कार्यकर्ता मौजूद था। 10.30 बजे के बाद कुछ कार्यकर्ता वहां पहुंचे।
कई केंद्रों पर 100 मीटर परिधि का पालन नहीं

पुलिस प्रशासन के चाक चौबंद इंतजामों के बीच कई केंद्रों पर 100 मीटर परिधि का पालन नहीं हो पाया। इस परिधि के अंदर भी कई केंद्रों पर युवाओं के झुंड नजर आए। इनमें से अधिकांश वोट डाल चुके थे, लेकिन फिर भी वहां खड़े होकर राजनीतिक व अन्य चर्चाएं कर रहे थे। पुलिस लाइन स्थित मतदान केंद्रों में से मतदान केंद्र क्रमांक 227 में वोट डालने के दौरान ईवीएम से बीप की आवाज मतदाताओं को सुनाई नहीं दी। इसके कारण असमंजस की स्थिति रही। बीप की आवाज नहीं आने की जानकारी इस केंद्र के कई मतदाताओं ने दी। मिथिलेश सिंह ने बताया हमने काफी देर तक बटन को दबा के रखा लेकिन किसी तरह की आवाज नहीं आई।
-95 वर्षीय हज्जानी कुलसुम बी ने किया अपने मत का इस्तेमाल व्हील चेयर पर बैठकर किया । बी ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 के बूथ नं 264 पर मतदान किया। न्यूयॉर्क में अध्ययनरत उत्कर्ष व्यास देवास मतदान करने पहुंचे।
-ग्राम पंचायत राजोदा विधानसभा हाटपीप्लया बूथ नं 59 पर ईवीएम मशीन हुई खराब, अभी तक नही बदली मशीन। मतदाता लाइन में लगकर कई देर से खड़े हैं। सुबह से ही खराब है मशीन। राजोदा का यह मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र है।
-दोनों पैरों से दिव्यांग को स्ट्रेचर पर लाकर मतदान कराया । दिव्यांग ने मतदान केंद्र 54 टोंकखुर्द में किया। वहीं

-80 वर्ष के युसूफ खां एक पैर से दिव्यांग ने भी टोंकखुर्द में मतदान किया।
-कांग्रेस उम्मीदवार प्रहलाद सिंह टिपानिया उज्ज्ैान के लुनियाखेड़ी गांव में वोट देने पहुंचे।

-वीवीपैट में हमारे द्वारा चुने हुए प्रत्याशी को वोट देना बताया गया।

-सुबह करीब 9.55 बजे केंद्र पर 1.2 मतदाता ही मौजूद थे, जबकि इसी जगह पर पास में स्थित एक अन्य केंद्र पर 100 से अधिक लोग कतार में खड़े हुए थे।
-भाजपा उम्मीदवार महेंद्र सोलंकी इंंदौर के बाणगंगा क्षेत्र में वोट देने पहुंचे।

-वृद्धाश्रम से पहुंचे बुजुर्ग ने भी किया मतदान

– नवीन शासकीय माध्यमिक विद्यालय केपी कॉलेज के पास मतदाताओं की भीड़ लगी।
-आदर्श मतदान केंद्र नगर निगम में सुबह 7 बजे से ही भीड़ लगी।

जिले में 140 सेक्टर पुलिस मोबाइल तथा 28 क्यूआरटी दल गठित किए गए हैं जो अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखेंगे तथा शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए जिले को सीआरपीएफ की 05 कंपनियां, एसएएफ की 03 कंपनियां तथा बाहर के जिलों से 2 हजार से अधिक अधिकारियों, कर्मचारियों का बल प्राप्त हुआ है। इसके अलावा अद्र्ध सैनिक सुरक्षा कर्मियों की भी तैनाती की गई है। संसदीय क्षेत्र में लगभग साढ़े सत्रह लाख मतदाता है और 2319 मतदान केंद्र हैं। पुरुष मतदाता लगभग 906724 और महिला मतदाता लगभग 841032 है। 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या लगभग 60 हजार से ज्यादा है।
भौगोलिक स्थिति के अब राजनीतिक परिदृश्य की बात करें तो चार सीटें भाजपा व चार कांग्रेस के पास है। 2014 में भाजपा के मनोहर ऊंटवाल ने कांग्रेस के सज्जन सिंह वर्मा को ढाई लाख से अधिक मतों से पराजित किया था। इस बार गणित थोड़ा अलग है, क्योंकि भाजपा ने जज की नौकरी छोडक़र आए महेंद्र सिंह सोलंकी को टिकट दिया है तो कांग्रेस ने कबीर भजन गायक प्रहलाद सिंह टिपानिया को। दोनों ही उम्मीदवार नए हैं।
151 मतदान केंद्र संवेदनशील की श्रेणी में

देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र में देवास, सोनकच्छ व हाटपीपल्या विधानसभा शामिल हैं। वहीं खंडवा संसदीय क्षेत्र की बागली विधानसभा में मतदान हो रहा है। इसमें स्थानीय पुलिस सहित वन विभाग, आबकारी, चौकीदार आदि के साथ ही सीआईएसएफ, आईटीबीपी व अन्य सशस्त्र बलों की पांच कंपनियां तैनात की गई हैं। इनमें से कई कंपनियां पूर्व के चरणों में बालाघाट, छतरपुर, गुना आदि स्थानों पर चुनाव संपन्न करवाकर देवास आई हैं। चारों विधानसभाओं में 1141 मतदान केंद्र हैं जिनमें से 151 संवेदनशील की श्रेणी में आते हैं। इन्हीं केंद्रों पर सशस्त्र बलों की तैनाती को प्राथमिकता दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो