पुलिस का अभिनव प्रयोग : ड्यूटी पर आते-जाते वक्त खुद को सेनेटाइज कर रहे पुलिसकर्मी

- दिनभर बाहर रहती है पुलिस इसलिए अधिक है खतरा, इसलिएखुद को सेनीटाइज कर जाते हैं घर

By: Chandraprakash Sharma

Published: 30 Mar 2020, 05:32 PM IST

देवास। कोरोना वायरस से जनता को बचाने के लिए ड्यूटी में जुटे पुलिसकर्मियों की चारों ओर से प्रशंसा हो रही है। सुबह से रात तक पुलिस ड्यूटी कर रही है।न सिर्फ लोगों को समझा रही है बल्कि जरुरतमंदों तक भोजन भी पहुंचा रही है।इन पुलिसकर्मियों के साथही इनका परिवार भी कोरोना वायरस से सुरक्षित रहे इसके लिएपुलिस ने अभिनव पहल की है।एसपी ऑफिस को सेनीटाइज किया गया है।जब ड्यूटी खत्म होने के बाद पुलिसकर्मी और अधिकारी घर जाते हैं तो उन्हें सेनीटाइज करने की व्यवस्था है ताकि वे बेफिक्र होकर घर जा सके।
दरअसल एसपी ऑफिस में प्रवेशकरते ही बड़े पंखे लगे हुएनजर आते हैं।पास में ही पानी से भरा पात्ररखा है।यहीं पर पंखों को बंद-चालू करने के स्विच है।जब पुलिस अधिकारी और कर्मचारी एसपी ऑफिस आते हैं तो उन्हें कुछ देर इन पंखों के सामने खड़े होना पड़ता है।जिससे सेनीटाइज हो सके।यही प्रक्रिया ड्यूटी खत्म होने के बाद घर जाते वक्त की जाती है। इससे पूरा शरीर और कपड़े सेनीटाइज हो जाते हैं। ताकि जब पुलिस अधिकारी-कर्मचारी घर जाए तो किसी तरह की चिंता न रहे। बताया जा रहा है कि मप्र में संभवत: देवास एसपी ऑफिस में ही इस तरह की व्यवस्था की गई है।
दरअसल इन दिनों सबसे अधिक मशक्कत पुलिस को ही करना पड़ रही है।चाहे भीड़ को संभालने का काम हो या लोगों को जागरूक करने का।अलग-अलग क्षेत्र में जाकर पुलिसकर्मी लोगों के बीच जा रहे हैं ताकि लोगों को समझा सके।उन्हें जागरूक कर सके कि लॉकडाउन के दौरान घर में ही रहें। दिनभर भीड़ और खुले में रहने के कारण पुलिसकर्मियों को खतरा भी अधिक रहता है ऐसे में एसपी ऑफिस में की गई व्यवस्था से पुलिसकर्मियों को राहत मिलेगी।ऐसा इसलिए क्योंकि जब पुलिसकर्मी घर जाएगा तो उसके पहले वह पूरी तरह सेनीटाइज हो जाएगा।

Chandraprakash Sharma Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned