गेहूं के खेतों में दो जगह लगी आग, 11 बीघा की फसल हुई खाक

- पालनगर व पटलावदा में हुई घटनाएं, मशक्कत के बाद पाया गया काबू

By: Chandraprakash Sharma

Published: 31 Mar 2020, 06:15 PM IST

देवास. रविवार देररात व सोमवार दोपहर शहर के बाहर स्थित पालनगर क्षेत्र व करीब १२ किमी दूर ग्राम पटलावदा में गेहूं के खेतों में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। इसकी चपेट में आकर करीब ११ बीघा की फसल जलकर खाक हो गई। मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।
पालनगर में रहने वाले विष्णु पिता सालगराम मुकाती के करीब 6-7 बीघा खेत में गेहूं की पकी हुई फसल खड़ी थी। रविवार देररात यहां अज्ञात कारणों के चलते फसल में आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। यह देखकर पास ही स्थित बायपास टोलनाके के कर्मचारी पास ही स्थित सुभाष के घर पहुंचे और जगाकर आग के बारे में बताया। इसके बाद विष्णु, उनके परिवार व टोल नाके के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने के प्रयास किए लेकिन तब तक पूरी फसल जलकर खाक हो गई। सुभाष के अनुसार आग लगने का कारण हमें भी समझ नहीं आ रहा है। खेत बायपास से कुछ ही दूरी पर स्थित है। घटना की जानकारी औद्योगिक पुलिस को दी गई, कुछ देर में पुलिस मौके पर पहुंच गईथी। विष्णु के अनुसार खेतों के कुछ हिस्से के गेहूं पहले पक गए थे जिन्हें कटवा लिया था, बाद की फसल जब पकी तो बीच में बारिश हो गई, इसके कारण कटाई का काम अटक गया, इसी बीच आग लगने की घटना हो गई। प्रति बीघा करीब 20-21 क्विंटल गेहूं का उत्पादन होता है।
उधर पटलावदा में सोमवार दोपहर एक खेत में गेहूं की फसल में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। भाजयुमो देवास ग्रामीण मंडल अध्यक्ष विजेंद्रसिंह पटलावदा ने पुलिस को इसकी सूचना दी। इसके बाद देवास से नगर निगम का दमकल वाहन मौके पर पहुंचा और मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। जानकारी के अनुसार आग विजयसिंह बैस के खेत में लगी जिसमें पांच बीघा गेहूं की फसल स्वाहा हो गई। जिस खेत में आग लगी उसके ऊपर से बिजली की बड़ी लाइन निकली है, इसी से चिंगारी गिरने से आग लगने की आशंका है।

Chandraprakash Sharma Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned