scriptदूसरे जिले में चले गए हैं तो घबराएं नहीं, वहीं से दे सकेंगें बारहवीं के शेष विषयों की परीक्षा | dewas news | Patrika News

दूसरे जिले में चले गए हैं तो घबराएं नहीं, वहीं से दे सकेंगें बारहवीं के शेष विषयों की परीक्षा

locationदेवासPublished: May 25, 2020 06:16:12 pm

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किए आदेश, ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत आज से, 28 मई तक कर सकेंगे आवेदन

दूसरे जिले में चले गए हैं तो घबराएं नहीं, वहीं से दे सकेंगें बारहवीं के शेष विषयों की परीक्षा

दूसरे जिले में चले गए हैं तो घबराएं नहीं, वहीं से दे सकेंगें बारहवीं के शेष विषयों की परीक्षा

देवास। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अचानक प्रभावी किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं बीच में ही अटक गईथीं। धीरे-धीरे लॉकडाउन की अवधि बढ़ती गई और आखिरकार कक्षा दसवीं के शेष विषयों की परीक्षा टल गई।
वहीं पिछले दिनों कक्षा बारहवीं के शेष विषयों की परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। इनकी शुरुआत ९ जून से होना है। यदि लॉक डाउन या किसी अन्य कारण के चलते कोई परीक्षार्थी अपने अध्यापन वाले जिले से बाहर चला गया है तो वह वर्तमान में रहने वाले जिले से ही शेष विषयों की परीक्षा दे सकेगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल से आदेश जारी हुए हैं। हालांकि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी शुरुआत सोमवार को चार बजे से हो रही है। इसके लिए अंतिम तिथि २८ मई निर्धारित की गईहै।
माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव अनिल सुचारी की ओर से रविवार को जारी किए गए आदेश में उल्लेख है कि मंडल द्वारा हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी व्यावसायिक, हासे (अंध, मूक, बधिर) की शेष परीक्षाएं ९ जून से शुरू होने जा रही हैं। विभिन्न माध्यमों से मिली जानकारी के अनुसार लॉकडाउन व अन्य कारणों के चलते कई परीक्षार्थी अपने निवास के वर्तमान स्थान से अन्य जगहों पर चले गए हैं। ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित न हों, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा निर्णय लिया गया है कि विस्थापित परीक्षार्थी विशेष परिस्थितियों में वर्तमान में जिस भी जिले में रह रहे हैं वहीं से परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। ऐसे परीक्षार्थी २५ मईको शाम ४ बजे से २८ मई तक ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन कियोस्क, पोर्टल, मंडल के मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रस्तुत कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय, जिले की समन्वयक संस्था, मंडल के संभागीय कार्यालयों के माध्यम से भी उपलब्ध रहेगी। परीक्षार्थियों को जिला परिवर्तन करने की स्थिति में नवीन चयनित जिले के जिला मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। जिले के भीतर केंद्र परिवर्तन मान्य नहीं होगा।
विद्यार्थियों के लिए किए जाएं मास्क, सेनेटाइजर के इंतजाम
अ खिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा 12 वीं की शेष परिक्षाओं को लेकर जारी की गई समय सारणी के विषय में प्रदेश के विद्यार्थियों व अभिभावकों के मन में बनी संशय की स्थिति को लेकर शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ई मेल के माध्यम से ज्ञापन भेजा है। जिला संयोजक संदीप गुर्जर ने बताया १२वीं की शेष परीक्षाओं के संबंध में परीक्षाओं के केंद्र के विषय में और न ही छात्र की सुरक्षा संबंधित व्यवस्था को लेकर कोई नीति स्पष्ट की है। चूंकि विद्यार्थी अपने घरों से बाहर व अपने घरों में रहकर पढ़ाई कर रहे हंै। वर्तमान स्थिति में विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तक जाने व परीक्षाओं में सम्मिलित होने को लेकर प्रदेश के विद्यार्थियों व अभिभावकों के मन में संशय की स्थिति बनी हुई है। कहीं न कहीं विद्यार्थी अपने आपको डरा हुआ महसूस कर रहा है। क्योंकि वर्तमान में जब कोविड-19 पूरा प्रदेश जूझ रहा है व प्रदेश के कई जिले रेड जोन मेें है। प्रदेश सरकार इस विषय में तत्काल संज्ञान ले व परीक्षाओं के केंद्र एवं अन्य विषयों को लेकर जल्द ही दिशा निर्देश जारी करें। विद्यार्थियों को एक स्थान से लेकर दूसरे स्थानों पर जाने में कठिनाई न हो, तथा उन समस्त विद्यार्थियों को सुरक्षा संबंधी मास्क, सेनेटाईजर आदि की व्यवस्था भी की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो