scriptमिर्जा बाखल की ननद-भाभी, कार्तिक नगर में एमआर की पत्नी व सनफॉर्मा के कर्मचारी की भाभी पॉजिटिव | dewas news | Patrika News

मिर्जा बाखल की ननद-भाभी, कार्तिक नगर में एमआर की पत्नी व सनफॉर्मा के कर्मचारी की भाभी पॉजिटिव

locationदेवासPublished: May 26, 2020 05:46:57 pm

मिर्जा बाखल सबसे तेजी बना कोरोना हॉटस्पाट, एक सप्ताह में मिल चुके हैं 8 से ज्यादा मरीज, डबलचौकी क्षेत्र में भी पहुंचा कोरोना संक्रमणजिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 85, इनमें से 55 हो चुके हैं डिस्चार्ज, 8 की हो चुकी है मौत, अब एक्टिव केस की संख्या 22

मिर्जा बाखल की ननद-भाभी, कार्तिक नगर में एमआर की पत्नी व सनफॉर्मा के कर्मचारी की भाभी पॉजिटिव

मिर्जा बाखल की ननद-भाभी, कार्तिक नगर में एमआर की पत्नी व सनफॉर्मा के कर्मचारी की भाभी पॉजिटिव

देवास। एक दिन की राहत के बाद सोमवार को एक बार फिर से कोरोना संक्रमित नए मरीजों की पुष्टि हो गई। तीन नए महिला मरीज मिले हैं और तीनों ही शहर के निवासी हैं। दो महिलाएं ननद-भाभी हैं जो पहले से ही कोरोना हॉटस्पॉट बने मिर्जा बाखल की रहने वाली हैं वहीं तीसरी महिला मरीज शहर के नए क्षेत्र कार्तिकनगर की है। इस महिला का पति एमआर है जबकि देवर सनफॉर्मा कंपनी का कर्मचारी है। इस कंपनी का एक कर्मचारी कुछ दिनों पहले पॉजिटिव मिला था। तीन नए मरीजों को मिलाकर जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 85 पर पहुंच गई है। वहीं सोमवार को राहत की बात यह रही कि रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद पूर्व से संक्रमित ११ मरीजों की अस्पताल से छुट्टी हो गई।इनमें से अधिकांश शहर के मरीज हैं। जिले में वर्तमान स्थिति में कोराना के एक्टिव केस 22 हैं।
रविवार को एक भी कोरोना संदिग्ध रिपोर्ट नहीं आने के बाद सोमवार को कुल 143 रिपोर्ट आई। इसमें से १३८ नेगेटिव जबकि तीन पॉजिटिव रहीं। वहीं एक के नमूने निरस्त हो गए जबकि का रिपीट टेस्ट भी पॉजिटिव आया। सोमवार को तीन नए मरीज मिले वो तीनों महिलाएं हैं। मिर्जा बाखल में ३० व ३५ साल की महिलाएं संक्रमित मिली हैं जो ननद-भाभी हैं। इनके परिवार का एक सदस्य पहले ही संक्रमित पाया जा चुका है। परिवार में कुल ११ सदस्य हैं। वहीं तीसरी महिला कार्तिकनगर की रहने वाली है जो करीब २५ साल की है। यह क्षेत्र शहर का नया संक्रमित मरीज क्षेत्र है। इस महिला का पति एमआर है जबकि देवर सनफॉर्मा कंपनी में काम करता है। परिवार में कुल ५ सदस्य हैं। महिला को करीब १० दिन पहले बुखार आया था जिसके बाद सनसिटी पार्ट-२ में निजी डॉक्टर को दिखाया गया था। मिर्जा बाखल में पहले से ही कंटेनमेंट एरिया बना हुआ है, नए मरीजों की पुष्टि के बाद एक बार फिर से सेनेटाइजेशन व स्क्रीनिंग का काम किया गया। वहीं कार्तिकनगर में सेनेटाइजेशन, स्क्रीनिंग के साथ ही बेरेकेडिंग करके नया कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया गया। इसके बाद कंटेनमेंट क्षेत्रों की संख्या बढ़कर २१ हो गईहै। नए मरीजों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री निकालकर अन्य परिजनों व संपर्क में आने वालों को क्वारंटीन व आइसोलेशन में भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अब तक १७८६ के नमूने भेजे गए – स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक १७८६ लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। सोमवार को ५७ नए संदिग्धों के नमूने भेजे गए। अब ५८ लोगों की रिपोर्ट आना शेष है। वहीं अब तक १९ मरीजों के नमूने रिजेक्ट हो चुके हैं जिन्हें दोबारा भेजा गया है।
11 देवास जिले के, एक मरीज इंदौर का डिस्चार्ज
सोमवार को रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद १२ पूर्व संक्रमित मरीजों को अमलतास अस्पताल बांगर से डिस्चार्ज किया गया। इनमें से ११ देवास जिले के हैं जबकि एक मरीज शिप्रा इंदौर जिले का है। जिले के मरीजों में अधिकांश शहर के वासुदेवपुरा, बिहारीगंज, शांतिपुरा क्षेत्र के रहने वाले हैं। इनके साथ ही दो कोरोना संदिग्ध मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। चिकित्सकों द्वारा मरीजों से सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने और सभी परिचितो को कोविड जैसे लक्षण दिखाई देने या बीमार होने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करने की सलाह दी। अमलतास अस्पताल के कोरोना वार्ड प्रभारी डॉ. अश्विन सोनगरा और उनकी टीम द्वारा निरंतर प्रयासरत रहकर इनका इलाज किया गया। सभी का स्वास्थ्य सामान्य पाये जाने पर डिस्चार्ज किया गया। सीएमएचओ, सिविल सर्जन सहित अमलतास अस्पताल के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा उनका स्वागत कर ताली बजाकर विदाई दी गई। डिस्चार्ज होने वालों को स्वास्थ विभाग एवं अमलतास अस्पताल की ओर से व्यक्तिगत सुरक्षा किट दी गई।
पनवासा में इंडेक्स अस्पताल का कर्मचारी पॉजिटिव
जिले के डबलचौकी क्षेत्र के गांव पनवासा में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। यहां रहने वाला एक ४५ वर्षीय व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है जो खुड़ैल क्षेत्र के इंडेक्स अस्पताल का कर्मचारी है। सोमवार को इसके पॉजिटिव आने की सूचना के बाद देवास पुलिस-प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव में पहुंचीं और सेनेटाइजेशन, स्क्रीनिंग, बेरेकेडिंग करके कंटेनमेंट एरिया बनाया गया। डबलचौकी की चौकी प्रभारी नीलम राठौर ने बताया परिजनों को होम क्वारंटाइन किया गया है। संबंधित व्यक्ति तीन से चार दिन में गांव आता था। इस कोरोना केस की गिनती इंदौर जिले में करने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो