scriptइंदौर की सूची में जुड़वाने के थे प्रयास, तीन मरीज व एक मौत देवास जिले में जुड़ी | dewas news | Patrika News

इंदौर की सूची में जुड़वाने के थे प्रयास, तीन मरीज व एक मौत देवास जिले में जुड़ी

locationदेवासPublished: May 27, 2020 05:11:13 pm

कोरोना संक्रमण: देवास के मरीज इंदौर में भर्ती होने पर जुड़े थे

इंदौर की सूची में जुड़वाने के थे प्रयास, तीन मरीज व एक मौत देवास जिले में जुड़ी

इंदौर की सूची में जुड़वाने के थे प्रयास, तीन मरीज व एक मौत देवास जिले में जुड़ी

देवास। कोरोना संक्रमण के दौरान मिलने वाले पॉजिटिव मरीजों व मौतों के आंकड़ों के मामले में देवास जिले का स्वास्थ्य विभाग दोहरे मापदंड अपना रहा था। यह सिलसिला काफी समय से चल रहा था, इस दौरान देवास जिले के कई मरीजों को इंदौर जिले की सूची में जुड़वा दिया गया क्योंकि वो उपचार के लिए इंदौर में भर्ती हुए थे। आखिरकार इस पर विराम लगा और मंगलवार को देवास जिले की सूची में तीन मरीज और एक मौत का आंकड़ा बढ़ गया।
इन तीनों ही मामलों में मरीज तो देवास जिले के हैं लेकिन उनका उपचार इंदौर में हुआ। हालांकि दो पुराने मरीज अभी भी इंदौर की सूची में ही जुड़े हुए हैं। अब देवास जिले में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 88 हो गया है। वहीं मौत का आंकड़ा एक और बढ़कर 9 पर पहुंच गया है। देवास जिले में मंगलवार को यूं तो कोरोना संक्रमण को लेकर राहत रही क्योंकि कोई रिपोर्ट नहीं आई लेकिन सोनकच्छ क्षेत्र के एक भाजपा नेता जो इंदौर में भर्ती हैं उनकी रिपोर्ट इंदौर में पॉजिटिव आई।
इस प्रकरण को भी इंदौर जिले में जोडऩे की तैयारी थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इसे देवास जिले में ही जोड़ा गया, इसके अलावा सोमवार को डबलचौकी क्षेत्र के पनवासा निवासी पॉजिटिव व्यक्ति जो इंडेक्स अस्पताल का कर्मचारी था उसे भी इंदौर में जोडऩे की बात हो रही थी, लेकिन मंगलवार को उसे भी देवास जिले की सूची में जोड़ा गया। वहीं कुछ दिन पहले देवास के बजरंग बली नगर निवासी 59 साल के कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत इंदौर में उपचार के दौरान हुई थी, उसे भी अब देवास जिले की सूची में जोड़ा गया है। इसके बाद देवास जिले में कोरोना संक्रमण के कारण मौत होने का आंकड़ा ९ पर पहुंच गया है। बजरंगबली नगर का व्यक्ति डायलिसिल करवाने के लिए अक्सर देवास से इंदौर जाता था। वहीं पर जांच के लिए नमूने लिए गए थे, पॉजिटिव आने के बाद वहीं उपचार चल रहा था लेकिन कुछ दिनों के बाद मौत हो गई थी। जिले में अब कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 88 है, इनमें से 55 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं जबकि 9 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 24 है। मरीजों को जोडऩे के संबंध में चर्चा के लिए सीएमएचओ डॉ. आरके सक्सेना व कोरोना जिला नोडल अधिकारी डॉ. एसएस मालवीय से मोबाइल पर कई बार संपर्क किया गया लेकिन बात नहीं हो सकी। 53 संदिग्धों के नमूने और भेजे, १११ रिपोर्ट का इंतजार स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को ५३ और संदिग्ध मरीजों के नमूने लिए गए जो शहर सहित अंचल के कुछ संक्रमित परिवारों व अन्य मरीजों के हैं। इनको मिलाकर अब तक कुल 1839 नमूने जिले से भेजे जा चुके हैं। इनमें से १६१८ की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। 19 सेम्पल रिजेक्ट होने के बाद दोबारा भेजे जा चुके हैं, वहीं १११ संदिग्धों की रिपोर्ट आना शेष है। वहीं जिले में कन्टेनमेंट एरिया की संख्या बढ़कर 23 हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो