scriptनगर को नर्मदा पेयजल की नहीं मिली पूर्ण रूप से अभी तक सौगात | dewas news | Patrika News

नगर को नर्मदा पेयजल की नहीं मिली पूर्ण रूप से अभी तक सौगात

locationदेवासPublished: May 27, 2020 05:17:09 pm

एक वर्ष बाद भी करोड़ों की योजना को लग रहा पलीता

नगर को नर्मदा पेयजल की नहीं मिली पूर्ण रूप से अभी तक सौगात

नगर को नर्मदा पेयजल की नहीं मिली पूर्ण रूप से अभी तक सौगात

देवास/कन्नौद। एक साल बाद भी नगर की प्यास बुझाने वाली पेयजल योजना अधूरी ही रह गई। अनुबंध के अनुसार नगरवासियों को मार्च 19 से पानी मिल जाना था लेकिन अभी तक लोग योजना के पूरी तरह से शुरू नहीं होने से निराश है। नगर में जो पाइप लाइन डाली गई थी उसे लेकर भी अब सवाल उठ रहे हैं।
वहीं नगर के लोग इस बात से भी परेशान है कि पाइप लाइन डालने के लिए जिन सड़कों को खोदा गया था उन्हें अभी तक नहीं सुधारा गया है, ये सड़कें बारिश में नई मुसीबत खड़़ी करेंगी। नगर को मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना अंतर्गत करोड़ों रुपए खर्च कर नेमावर से कन्नौद 35 किलोमीटर पाइप लाइन के जरिए मां नर्मदा का जल बायपास स्थित फिल्टर प्लांट तक लाया गया था। इस योजना को एक वर्ष से अधिक समय हो गया है, वहीं नगर कन्नौद में करीब 15 किलोमीटर लंबी 15 वार्डों में नई पाइप लाइन डालकर पानी पहुंचाना था।
इस योजना के अनुबंध अनुसार मार्च 19 के पूर्व ही नगर की समस्त जनता को नर्मदा का पानी पेयजल के रूप में मिलना था, जो कि मार्च 20 भी गुजर जाने के बाद अभी तक निर्माण एजेंसी प्रत्येक घरों में पानी नहीं पहुंचा पाई है। नगर में पेयजल आपूर्ति के लिए टेस्टिंग का काम ही चल रहा है, जिसमें डाली गई पाइप लाइन उत्तम क्वालिटी की नहीं होने से जगह-जगह से टूट रही है। समय सीमा से 18 माह ऊपर हो जाने के बाद भी अभी तक इस मई की भीषण गर्मी में भी लोगों को नर्मदा जल पूर्ण रूप से नसीब नहीं हो पाया है। वही पाइप लाइन डालते समय नगर के सभी वार्डों में सीमेंट रोड खोदकर पाइप लाइन डाली गई थी, उस स्थान को भी निर्माण एजेंसी के द्वारा दुरुस्त करना था जो कि नहीं किया गया, जिसके कारण नागरिकों के घरों के सामने धूल, मिट्टी से परेशान है तथा लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। वही नगर परिषद के जिम्मेदार अधिकारी, इंजीनियर मौन साधे बैठे है, जबकि नगर में दो नवीन पेयजल टंकी का निर्माण भी किया गया है, उसके बावजूद भी नर्मदा का जल नागरिकों को नहीं मिल पा रहा है, ऐसे में नगर की जनता पानी को तरस रही है। कब तक मां नर्मदा का पानी प्रत्येक घरों में पहुंचेगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है। वहीं शासन की योजना को पलीता लग रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो