script

कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश 17 मई से, इस बार सीएलसी से पहले होगा सिर्फ एक चरण

locationदेवासPublished: May 16, 2022 06:27:10 pm

-जिले में करीब दो दर्जन हैं शासकीय व अशासकीय कॉलेज, इस बार बीएड, एमएड वालों के दस्तावेज भी ऑनलाइन होंगे सत्यापित

कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश 17 मई से, इस बार सीएलसी से पहले होगा सिर्फ एक चरण

कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश 17 मई से, इस बार सीएलसी से पहले होगा सिर्फ एक चरण

देवास. माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा १२वीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने का एक पखवाड़े से अधिक समय बीतने के बाद अब कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। 17 मई से इसकी शुरुआत हो जाएगी। इस साल प्रक्रिया में कई बदलाव भी हुए हैं। अब कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) से पहले प्रवेश का सिर्फ एक ही चरण होगा। वहीं सीएलसी में फीस 500 रुपए निर्धारित की गई है जो काफी अधिक है। इसके साथ ही कॉलेज च्वॉइस में विद्यार्थी अब 15 महाविद्यालयों के नाम दर्ज कर सकता है, पहले यह संख्या 9 थी। एक और बदलाव हुआ है जिसमें बीएड, एमएड आदि कक्षाओं के दस्तावेजों का सत्यापन भी अब ऑनलाइन किया जाएगा। इस साल ऑनलाइन प्रवेेश प्रक्रिया में उच्च शिक्षा विभाग ने सीएलसी पर अधिक फोकस किया है। पहले दो-तीन चरण होने के बाद सीएलसी राउंड शुरू होता था। अब एक चरण के बाद तीन बार सीएलसी राउंड होगा।
इस तरह रहेगी प्रवेश प्रक्रिया
ऑनलाइन प्रवेश जिला नोडल अधिकारी डॉ. एसपीएस राणा, सहायक डॉ. संजय गाडगे ने बताया प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करें, जिस पाठयक्रम में प्रवेश चाहिए उसका चयन करें और आवश्यक सभी दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद एप्लीकेशन कंप्लीट होगी। जो एप्लीकेशन लॉक की है वो मप्र के किसी एक कॉलेज में रेंडमली दिखेगी जहां से जांच करके वेरिफाय कर दिया जाएगा। दस्तावेजों का सत्यापन होगा और फिर मेरिट सूची जारी हो जाएगी। इसके बाद सीट आवंटन पत्र होंगे जारी, किसको कौन सा कालेज मिला, इसका पता चलेगा। सीट आवंटन प्रक्रिया के बाद विद्यार्थी को ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट निकालना है, विषय च्वॉइस करेगा। उसके बाद एक हजार रुपए की रसीद जमा हो जाएगी और एडमिटेड की स्लिप मिल जाएगी।
यह है ऑनलाइन प्रवेश का शेड्यूल
-ऑनलाइन पंजीयन व महाविद्यालय, पाठ्यक्रम, विषय समूह का विकल्प स्नातक प्रथम वर्ष के लिए 17 से 30 मई तक। स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के लिए 18 से 31 मई तक।
-ऑनलाइन दस्तावेजों के सत्यापन स्नातक स्तर के लिए १७ मई से १ जून तक, स्नातकोत्तर के लिए 18 मई से 2 जून तक।
-प्रथम चरण के सीट आवंटन पत्र जारी करना व कट ऑफ की पोर्टल पर स्नातक स्तर की जानकारी दर्ज करने के लिए 6 जून व स्नातकोत्तर के लिए 7 जून।
-आवंटित महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान व अपग्रेडेशन का विकल्प भरना स्नातक के लिए 6 से 11 जून व स्नातकोत्तर के लिए 7 से 13 जून तक।
-अपग्रेडेशन विकल्प के आधार पर स्थान रिक्त होने पर अपग्रेडेड महाविद्यालय आवंटित होगा, स्नातक के लिए 12 व स्नातकोत्तर के लिए 14 जून।
-अपग्रेडेशन से रिक्त स्थानों पर आवंटित आवेदकों को आवंटित महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान करना, स्नातक स्तर के लिए 13 से 15 जून व स्नाकोत्तर के लिए 14 से 16 जून।
-स्नातक के लिए प्रथम सीएलसी की प्रक्रिया ३ जून से, द्वितीय सीएलसी की 13 से व तृतीय सीएलसी की 22 जून से प्रारंभ होगी। जबकि स्नातकोत्तर के लिए ये तारीखें 4, 14 व 23 जून रहेंगी।
दस्तावेजों का सत्यापन नहीं हुआ तो यह होगा
यदि विद्यार्थी ने पंजीयन के बाद सारी जानकारी दर्ज कर दस्तावेज अपलोड किए और लॉक कर दिया लेकिन फिर भी सत्यापन नहीं हुआ तो चिंता की कोई बात नहीं है। अपलोड दस्तावेज गलत होने, भिन्नता होने, स्पष्ट नजर नहीं आने या अन्य कारणों से कई बार सत्यापन नहीं होता है। इस संबंध में विद्यार्थी के पास मैसेज आ जाएगा, उसमें कारण का भी उल्लेख रहेगा। इसके बाद हेल्प सेंटर शासकीय कॉलेज में जाकर सत्यापन करवाना होगा।
आवंटन सूची में नाम के बाद भी प्रवेश नहीं तो च्वॉइस अपग्रेड करें
यदि किसी विद्यार्थी का नाम सीट आवंटन सूची में आ गया है और वो प्रवेश नहीं लेना चाहता तो च्वॉइस अपग्रेड कर सकता है। यदि ऐसा नहीं किया जाता तो इस बार यह बदलाव भी हुआ है कि उसकी पूर्व की च्वॉइस अपने आप अगले चरण में पहुंच जाएगी। प्रथम चरण में छात्रों के लिए शुल्क १०० रुपए है, छात्राओं के लिए नि:शुल्क रहेगा। वहीं सीएलसी चरण में शुल्क ५०० रुपए निर्धारित किया गया है।
बीएड, एमएड वालों को भौतिक सत्यापन की जरूरत नहीं
बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड वालों को इस बार दस्तावेजों के भौतिक सत्यापन की आवश्यकता नहीं रहेगी। विद्यार्थी दस्तावेज अपलोड करेंगे, किसी भी हेल्प सेंटर में ऑनलाइन सत्यापित होंगे। पहले ऑनलाइन अप्लाय करने के बाद हेल्प सेंटर में दस्तावेज भौतिक रूप से सत्यापित करवाना पड़ते थे।

ट्रेंडिंग वीडियो