scriptनवरात्र की व्यवस्थाओं के साथ ही संदिग्धों पर भी पुलिस की नजर…अन्य राज्यों से भी आए लोग, पता-ठिकाना पूछकर कर रहे दर्ज | dewas news | Patrika News

नवरात्र की व्यवस्थाओं के साथ ही संदिग्धों पर भी पुलिस की नजर…अन्य राज्यों से भी आए लोग, पता-ठिकाना पूछकर कर रहे दर्ज

locationदेवासPublished: Sep 30, 2022 05:02:22 pm

-महाराष्ट्र के अकोला सहित कुछ अन्य जगहों के लोग भी मिले, कोई खिलौने बेचने आया तो कोई अन्य सामान

नवरात्र की व्यवस्थाओं के साथ ही संदिग्धों पर भी पुलिस की नजर...अन्य राज्यों से भी आए लोग, पता-ठिकाना पूछकर कर रहे दर्ज

नवरात्र की व्यवस्थाओं के साथ ही संदिग्धों पर भी पुलिस की नजर…अन्य राज्यों से भी आए लोग, पता-ठिकाना पूछकर कर रहे दर्ज

देवास. शारदीय नवरात्र में देवास में लाखों लोग रोजाना आकर माता टेकरी पर तुलजा भवानी व चामुंडा माता के दर्शन-वंदन कर रहे हैं। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की सामग्री बेचने के लिए मप्र के विभिन्न शहरों के अलावा महाराष्ट्र, उप्र, गुजरात से भी कई लोग पहुंचे हैं। इनकी जांच-पड़ताल पुलिस द्वारा की जा रही है। नवरात्र की व्यस्थाओं की व्यस्तता के बीच पुलिस टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में दुकानदारों व बेवजह इधर-उधर घूमने वालों से पूछताछ करके नाम पते नोट कर आधार कार्ड आदि चेक कर रही है ताकि आपराधिक घटनाओं को टाला जा सके। चार दिनों की जांच-पड़ताल में महाराष्ट्र के अकोला सहित कई अन्य राज्यों के लोग मिले हैं जिनकी जानकारी दर्ज की गई है।
नवरात्र के दौरान 9 दिनों में देवास में भक्तों का जनसैलाब उमड़ता है। औसतन 10-11 लाख लोग दर्शन करने आते हैं, त्यौहार के दौरान माता टेकरी के आसपास एबी रोड, स्टेशन रोड, राधागंज क्षेत्र में बड़ी संख्या में छोटी दुकानें भी सजती हैं जहां खिलौने, चूड़ी, पूजन सामग्री आदि बिक्री होती है। स्थानीय के अलावा काफी संख्या में बाहरी लोग भी सामान लेकर बेचने आते हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या भिक्षुकों की भी नवरात्र में बढ़ जाती है। कई लोग इन्हीं दुकानदारों व भिक्षुकों के साथ आकर मौका पाकर आपरााधिक गतिविधि जैसे चोरी, चेन स्नेचिंग, वाहन चोरी आदि को अंजाम भी देते हैं। ऐसे लोगों की धरपकड़ के लिए पुलिस ने नवरात्र की व्यवस्थाओं के बीच समय निकालकर विशेष अभियान चला रखा है। अलग-अलग टीमें अलग-अलग स्थानों पर संदिग्धों से पूछताछ कर रही हैं, दुकानदारों के आधार कार्ड देखे जा रहे हैं, नाम, पता व मोबाइल नंबर नोट किए जा रहे हैं।
पीएफआई को लेकर भी पुलिस सतर्क
पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगने के बाद पुलिस भी सतर्क हो गई है। हालांकि देवास में पीएफआई की गतिविधि या सदस्यों की सक्रियता को लेकर प्रारंभिक रूप से कोई संदिग्ध गतिविधि सामने नहीं आई है लेकिन पुलिस अपने स्तर से जांच में लगी है।
वर्जन
नवरात्र की पुलिस व्यवस्थाओं के दौरान टीमें समय निकालकर चेकिंग अभियान भी चला रही हैं। बाहर से आने वालों की जानकारी लेकर दस्तावेज आदि देखे जा रहे हैं। पारदी डेरों पर रूटीन प्रक्रिया के तहत टीमें समय-समय पर पहुंचती रहती हैं।
-किरण शर्मा, डीएसपी हेड क्वार्टर।
पिछले साल एक दर्जन से ज्यादा बाइक चोरी, चेन स्नेचिंग भी
पिछले साल शारदीय नवरात्र में भी भारी भीड़ उमड़ी थी। उस दौरान अलग-अलग स्थानों से दर्जनभर से ज्यादा श्रद्धालुओं की बाइक चोरी हो गई थी। इसके अलावा सोने की चेन व अन्य जेवरों की चोरी के साथ ही चेन स्नेचिंग की घटना भी हुई थी। इसको लेकर भी पुलिस अलर्ट पर है, हालांकि लाखों लोगोंं की भीड़ में अपराधिक घटनाओं पर पूरी तरह से अंकुश लगा पाना संभव नहीं रहता।
नए पारदी डेरों पर भी रखी जा रही नजर
रेलवे स्टेशन, रेलवे पटरियों के आसपास, बायपास सहित अन्य क्षेत्रों में पारदियों के नए डेरे आते रहते हैं। यहां पहुंचकर भी पुलिस टीम नाम, पते, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कर पूछताछ कर रही है, हालांकि यह पुलिस की रूटीन जांच अभियान का हिस्सा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो