script

अधिकार छीनने के बाद १३वें दिन हुई निलंबन की कार्रवाई

locationदेवासPublished: Feb 16, 2018 06:22:16 pm

मामला वरिष्ठ पर्यवेक्षक द्वारा बैंक नोट प्रेस में रुपए चोरी करने का, अब तक 14 अधिकारी-कर्मचारी को किया निलंबित

dewas note press
देवास. नोट प्रेस में रिजेक्ट नोट चोरी के मामले में गुरुवार को प्रबंधक कंट्रोल सुनील यादव को दिल्ली से निलंबित कर दिया है। प्रबंधक को देवास बीएनपी से निलंबित नहीं किया जा सकता था, इसलिए दिल्ली से गत २ फरवरी को उनके सारे अधिकार छीन लिए गए थे । इसके बाद गुरुवार को १३वें दिन निलंबित कर दिया है।
प्रबंधक उस विभाग के अधिकारी थे, जिसमें आरोपित मनोहर वर्मा ने ९० लाख से अधिक रिजेक्ट नोटो चुराए थे। आरोपित मनोहर के द्वारा रुपए चुराने के बाद से नोट प्रेस प्रबंधन ने 14 अधिकारी-कर्मचारी को निलंबित कर दिए हैं।
सूत्रों के अनुसार प्रबंधक कंट्रोल सुनील यादव का नाम भी कई दिनों पहले निलंबित अधिकारियों की सूची में आ चुका था, किंतु इनका निलंबन आदेश नई दिल्ली से जारी होना था, इसीलिए निलंबित नहीं हो सके थे। आखिरकार गुरुवार को देवास नोट प्रेस में दिल्ली से आदेश आ गए और इसके बाद यादव को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया।
जीएम पर भी गिर सकती है गाज
यादव को दिसंबर 2017 में उप प्रबंधक से प्रबंधक पद पर पदोन्नत किया गया था। वे विभाग के मुखिया थे, जहां मनोहर ने नोट वेरिफिकेशन सेक्शन से 90 लाख से अधिक नोट चुराए थे। सूत्रों की मानें तो प्रबंधक यादव और जीएम के मौखिक आदेशों के बाद ही रिजेक्टेड नोटों में नंबरिंग व वॉटरमार्क स्थान पर पंचिंग करना बंद किया गया था। इससे मनोहर को चोरमें आसानी रही रही।सूत्रों की मानें तो जीएम पर भी गाज गिर सकती है।
सलाहकारों का नोट प्रेस में था आखरी दिन
सूत्रों ने बताया नोट प्रेस के ऑफिस और स्याही कारखाने में कांट्रेक्ट पर सालों से कार्य कर रहे कई अधिकारी, जो सलाहकार के रूप में कार्य कर रहे इंगले, पूर्व महापबंधक, पूर्व लेखाधिकारी सहित अन्य कर्मचारियों का गुरुवार को नोट प्रेस में अंतिम दिन था। नोटबंदी के बाद कांट्रेक्ट पर रखे करीब 100 सेवानिवृत कर्मचारियों को मुख्यालय के आदेश के बाद 31 जनवरी 2018 को पहले ही हटा दिया था। एक कर्मचारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि कल से नोट प्रेस में कोई भी सलाहकार कार्यरत नहीं होगा।
कर्मचारी कांग्रेस ने की बैठक
इधर, बुधवार को नोट प्रेस की मजदूर यूनियन कर्मचारी कांग्रेस ने अपने सदस्यों और पदाधिकारियों की बैठक कल्याण केंद्र में आयोजित की। बैठक में बेगुनाह कर्मचारियों के निलंबन तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाए, नहीं तो यूनियन महाप्रबंधक के खिलाफ मोर्चा खोलेने के लिए बाध्य हो जाएगी। बैठक में पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो