script

सावधान इस बार चुनाव आयोग की पैनी नजर में रहेंगे पोलिंग बूथ

locationदेवासPublished: Apr 21, 2019 12:06:59 pm

Submitted by:

Amit S mandloi

– निगरानी के लिए तैयार किया सी टॉप्स एप

dewas

dewas

देवास. लोकसभा चुनाव को लेकर इस बार चुनाव आयोग ने विशेष निगरानी समिति का गठन किया है। आयोग की नजर हर पोलिंग बूथ पर रहेगी। पोलिंग बूथ पर अगर वोटिंग शुरू नहीं हो पाई तो इसकी जानकारी भी चुनाव आयोग के अफसरों के पास तुरंत पहुंच जाएगी। किस पोलिंग बूथ पर वोटिंग खत्म होने की स्थिति है, इस पर भी आयोग नजर रखेगा। सी टॉप्स एप के जरिए दिल्ली व भोपाल के दफ्तर में बैठे अधिकारी देवास लोकसभा सीट पर चल रही गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे, साथ ही जिले के आला अधिकारियों के संपर्क में रहेंगे। एप पर एक क्लिक दबाते ही पोलिंग बूथ चुनाव आयोग की नजर में आ जाएगा और जरुरत पडऩे पर पोलिंग बूथों पर सुरक्षा पहुंचेगी।
ऐसे काम करेगा एप

मतदान दलों और पोलिंग बूथों में मतदान की स्थिति का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन सिस्टम बनाया है। आयोग ने सी टॉप्स एप को तैयार कराया है। देशभर के पोलिंग बूथों को एप में लिंक कर दिया गया है। देवास संसदीय क्षेत्र के भी पोलिंग बूथों को इस एप में जोड़ा गया है।
जीपीएस सिस्टम के आधार पर करेगा काम
वोटिंग के लिए चुनाव सामग्री का जिस दिन वितरण होगा, उस दिन सामग्री वितरण से पहले आयोग के एप में मतदान दलों व पीठासीन अधिकारी का नाम व मोबाइल नंबर अपलोड किया जाएगा। आयोग का एप जीपीएस सिस्टम के आधार पर काम करेगा। इसी एप के जरिए आयोग के अधिकारी कार्यालय में बैठे-बैठे कंप्यूटर के स्क्रीन के जरिए होने वाले मतदान का न केवल जायजा ले सकेंगेे बल्कि मॉनिटरिंग भी कर सकेंगे। एप के जरिए इस बात की भी जानकारी मिल सकेगी कि किस मतदान केंद्र में मॉक पोलिंग की क्या स्थिति है।

चुनाव आयोग सी टॉप्स एप के जरिए मतदान दलों की गतिविधियों पर भी नजर रखेगा। देवास विधानसभा अंतर्गत जो मतदान केंद्र है उनमें से एक भी संवेदनशील नहीं है।
जीवनसिंह रजक,
एसडीएम देवास।

ट्रेंडिंग वीडियो