scriptबिजली बिल विभाग ने मारा छापा :  3.5 करोड़ बकाया, कार्रवाई में 7 बाइक, 3 टीवी, एक फ्रिज जब्त | electricity-company-seized-electricity-bill-defaulters's good | Patrika News

बिजली बिल विभाग ने मारा छापा :  3.5 करोड़ बकाया, कार्रवाई में 7 बाइक, 3 टीवी, एक फ्रिज जब्त

locationदेवासPublished: Dec 27, 2016 12:49:00 am

Submitted by:

Narendra Hazare

– विभाग ने करीब 700 उपभोक्ताओं को डिफाल्टर घोषित किया
– बकायादारों की कार्रवाई से हड़कंप, ताला बंद करके भागे लोग

electricity department

electricity department


देवास. शहर के कई मोहल्लों में उपभोक्ताओं ने कई साल से बिजली का बिल नहीं भरा। बिजली विभाग के कईबार नोटिस देने के बाद भी बकाएदार बहानेबाजी करते रहे। आखिरकार बिजली विभाग ने सोमवार को टीम बनाकर स्पेशल ऑम्र्ड फोर्स (एसएएफ) के कई जवानों के साथ दोपहर में 8-10 मोहल्लों में ताबड़तोड कार्रवाई की। कुर्की व जब्ती की कार्रवाई से खारीबावड़ी, मीराबावड़ी व मोमनटोला इस्लामपुरा आदि इलाकों में हड़कंप मच गया।

विभाग ने यह कार्रवाई ड्यूज रिकवरी एक्ट के तहत शुरू की है। इसमें बिजली विभाग के पदेन तहसीलदार दल बल के साथ मौके पर पहुंंचे। उनके साथ बड़ी-छोटी गाडिय़ां भी थीं। बकाएदारों के घर में जो भी मिला, उसे विभाग ने जब्त कर लिया। कई लोग ताला मारकर घर से भाग खड़े हुए। उन्होंने बकाएदारों के नाम लेकर उनका सामान व दोपहिया वाहन जब्त कर लिए। मौके से 7 बाइक, तीन टीवी और एक फ्रिज जब्त किया गया। कार्रवाई से पहले इन बकाएदारों को विभाग ने बिल जमा नहीं करने पर कुर्की का नोटिस दिया था। सोमवार को इसके बाद ही कार्रवाई शुरू की गई। पहले दिन कार्रवाई इस्लामपुरा, भवानी सागर, मुक्ति मार्ग, पठान कुआं, खारी बावड़ी, मीराबावड़ी, बजरंग बाखल, मोमनटोला और नाहर दरवाजा आदि मोहल्लों पर जब्ती व कुर्कीकी कार्रवाई की गई। बिजली विभाग ने शहर के करीब 700 बकाएदारों को डिफाल्टर घोषित कर दिया है। इन पर 3.5 करोड़ रुपए बकाया हैं। अब बिजली विभाग ने इन कार्रवाई शुरू की है। कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

एक उपभोक्ता ने थाने में की शिकायत

इस्लामपुरा के बकाएदार इमरान हुसैन के घर पर जब्ती की कार्रवाई में विभाग के कर्मचारी टीवी उठा लाए। उपभोक्ता ने कर्मचारियों को रोका और उनके हाथ से टीवी वापस लेकर घर में रख दिया। बिजली विभाग ने उपभोक्ता को बताया कि आप पर 30 हजार बकाया है। इस राशि का जमा कर दीजिए नहीं तो थाने में कार्रवाईमें बाधा डालने का केस दर्ज कराएंगे। उपभोक्ता इमरान नहीं माना तो बिजली अधिकारी कोतवाली पहुंचे, उनके पीछे इमरान हुसैन भी पहुंच गया। टीआईराजीवसिंह भदौरिया ने उपभोक्ता से कहाकि आपके खिलाफ रिपोर्टदर्जकी जा रही है। कार्रवाई में बाधा पहुंचाने के कारण। इस पर उपभोक्ता ने कहाकि मंगलवार को राशि जमा कर दूंगा। उपभोक्ता के वादा करने पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की। अधिकारियों ने कहा कि सुबह राशि जमा नहीं कराएंगे तो शासकीय कार्य में बाधा डालने का केस दर्ज कराएंगे।

जब्ती की कार्रवाई से पहले बिल जमा करने, लाइन काटने, कुर्की व सामग्री जब्ती का नोटिस उपभोक्ताओं को दिया जाता है। कार्रवाई के दौरान पदेन तहसीलदार व मेंटनेंस यंत्री उमेश चौरसिया, सहायक यंत्री सीनियर जोन जेपी तारे, प्रवीण जैन कनिष्ठ यंत्री, मंसूर अली कनिष्ठ यंत्री, इरफन शेख सहायक यंत्री आदि मौजूद थे।

इन पर हुईबिजली विभाग की कार्रवाई
बिजली विभाग ने पहले दिन की कार्रवाई में 7 बाइक, 3 टीवी, एक फ्रीज जब्त किया गया है। कार्रवाई से घबराए बकाएदारों ने बिजली कटने से पहले 2.5 लाख रुपए की नगद राशि जमा करा दी है। शहर के चांद खां, पर 60551, कामिल पर 68993, बाबू खां पर 46000, याकूब खां पर 39000, मोबीना पर 59000, नजर मोहम्मद पर 58000, अफसर अली पर 1.90 लाख, केशरलाल पर 26600, हनीफ खां पर 54 हजार, दीपक खरे पर 1.52 लाख, नर्मदाबाई पर 26747, रमेश चौहान पर 30110 और शरीफ खान पर 30540 रुपए बकाया है। इन उपभोक् ताओं पर दो-दो साल का बिल बकाया था, बार-बार नोटिस दिया गया लेकिन बिल नहीं भरा गया।



electricity department dewas




















………………………………………………………………………………………………….



ये भी जानें…
– शहर में करीब 700 डिफाल्टर हैं ।
– बकाएदारों पर 3.5 करोड़ का बिल।
– प्रतिदिन चलेगी जब्ती-कुर्की की कार्रवाई।
– अंधेरे से बचने के लिए बकाएदार राशि समय पर जमा कराएं।


बकाएदारों पर जारी रहेगी कार्रवाई
– बकायादारों पर कार्रवाई जारी रहेगी। असुविधा से बचने के लिए बकाएदार , बकाया राशि जमाकर समाधान योजना का लाभ ले सकते हैं। बीपीएल बकाएदारों की 31 अगस्त तक की बकाया राशि में आधी राशि माफ कर दी गई है। अगर सामान्य उपभोक्ता बकाया राशि जमा कराएंगे तो उन पर पेनाल्टी नहीं लगेगी।

-केके शर्मा, कार्यपालन यंत्री सिटी डिवीजन




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो