scriptआधार कार्ड के फेर में उलझे विद्यार्थी, घर पर फोन लगाकर पूछा आधार नंबर | entrance exam for admission to class IX in model school | Patrika News

आधार कार्ड के फेर में उलझे विद्यार्थी, घर पर फोन लगाकर पूछा आधार नंबर

locationदेवासPublished: Mar 02, 2020 08:22:13 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

11 केंद्रों पर हुई उत्कृष्ट-मॉडल स्कूल प्रवेश परीक्षा…

entrance_exam_for_admission.jpg

देवास : उत्कृष्ट व मॉडल स्कूलों में कक्षा नौंवी में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा रविवार को जिले के ११ केंद्रों पर हुई। इस दौरान केंद्रों पर परीक्षा देने आए विद्यार्थियों से आधार कार्ड मांगा गया। कई विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड लेकर नहीं आए थे ऐसे में उनको दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कुछ विद्यार्थियों ने शिक्षकों व आसपास मौजूद लोगों के मोबाइल से अपने घर पर फोन लगाकर आधार नंबर हासिल किया तो कुछ के पालक घर से आधार कार्ड लेकर आए।

परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश देने की शुरुआत अधिकांश केंद्रों में सुबह 9.30 बजे से की गई। सुबह 9 बजे से ही विद्यार्थी केंद्रों पर पहुंच गए थे और लंबी कतारें लग गई थीं। कक्षों में प्रवेश करने के बाद परीक्षा सुबह 10.15 से दोपहर 12.15 बजे तक हुई। पेपर अपेक्षाकृत सरल रहा और अधिकांश विद्यार्थियों ने बेहतर अंक आने की संभावना जताई।

हिंदी, अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण, विज्ञान, सामान्य ज्ञान आदि के 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। परीक्षा के दौरान आसपास के अंचल व शहर के दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले कई परीक्षार्थियों के पालक केंद्रों के बाहर ही दो घंटे तक रुके। केंद्रों पर परीक्षा देने आए कई परीक्षार्थी अपने साथ आधार कार्ड लेकर नहीं आए थे। ऐसे में इनको प्रवेश देने से रोका गया। कई के पालक भी केंद्र से चले गए थे, ऐसे में इन विद्यार्थियों ने मोबाइल से संपर्क साधकर आधार नंबर मंगवाया।

वहीं कुछ के पालक बाहर खड़े थे, जिनके घर आसपास थे वो घर गए और वहां से आधार कार्ड लेकर आए। कई विद्यार्थियों को घर पर फोन लगाने के लिए आसपास मौजूद लोगों व कुछ शिक्षकों ने अपने मोबाइल उपलब्ध करवाए। परीक्षा के लिए शहर में ६ व अंचल में ५ परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। शहर के केंद्रों पर बीईओ एफबी मानेकर व उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य चंद्रावती की टीमों ने भ्रमण कर परीक्षा का जायजा लिया।

दूसरे केंद्र पर पहुंचा परीक्षार्थी, शिक्षक बाइक से छोडऩे आए

प्रदीप ठाकुर नाम के एक परीक्षार्थी का केंद्र उत्कृष्ट विद्यालय देवास में था लेकिन वह नारायण विद्या मंदिर क्रमांक-एक देवास में पहुंच गया था। समय कम होने की स्थिति देखते हुए शिक्षक मेहरबान पारसनिया उस परीक्षार्थी को बाइक में बैठाकर उत्कृष्ट विद्यालय तक छोडऩे आए। इस परीक्षार्थी के पास आधार कार्ड भी नहीं था। इसके बाद उसने फोन लगाकर घर से आधार नंबर हासिल किया।

उत्कृष्ट अधिक पसंद, मॉडल में कम आवेदन

शहर के परीक्षार्थियों में से अधिकांश की रुचि उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश पाने की है। इसके लिए 3100 से भी अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया था जबकि मॉडल देवास में प्रवेश के लिए सिर्फ 27 आवेदन ही आए थे।

टोंकखुर्द में सिर्फ 26 परीक्षार्थी थे, 20 ही आए

टोंकखुर्द के परीक्षा केंद्र पर सिर्फ 26 विद्यार्थियों ने ही आवेदन किया था। परीक्षा के दौरान इनमें से भी 6 अनुपस्थित रहे। यहां पर सिर्फ 20 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए।

पूरे जिले में अनुपस्थित रहे 278 परीक्षार्थी

उत्कृष्ट विद्यालय देवास में 627 में से 40 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसी तरह नाविमं क्रमांक-एक में 600 में से 36, चिमनाबाई हासे में 600 में से 45, राधाबाई हासे में 500 में से 28, नूतन हासे में 327 में से 26, शिशु विहार हासे में 500 में से 28 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं अंचल के कन्नौद केंद्र में 99 में से 3, खातेगांव में 307 में से 19, सोनकच्छ में 171 में से 17, टोंकखुर्द में 26 में से 6, बागली में 240 में से 30 अनुपस्थित रहे। कुल 3997 विद्यार्थी दर्ज थे जिसमें से 3719 ने परीक्षा दी और 278 अनुपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो