scriptपानी में तीन बार तैराई 60 किलो वजनी पाषाण प्रतिमा | festival | Patrika News

पानी में तीन बार तैराई 60 किलो वजनी पाषाण प्रतिमा

locationदेवासPublished: Sep 21, 2018 12:57:39 am

चल समारोह में अखाड़ों ने दिखाए करतब, आयोजन में शामिल हुए हजारों लोग

dewas

पानी में तीन बार तैराई 60 किलो वजनी पाषाण प्रतिमा

हाटपीपल्या .भगवान नरसिंह की साठ किलो वजनी पाषण प्रतिमा तीन बार भमोरी नदी में तैराई गई। पहले पांच मिनट , दूसरी बार तीन और तीसरी बार छह मिनट प्रतिमा तैराई गई। भगवान नरसिंह का डोल घाट पर आते ही नरसिंह भगवान की जय-जयकार होने लगी। नरसिंह मंदिर के पुजारी रमेश वैष्णव ने भमोरी नदी का पूजन कर माला से पानी का बहाव देखा। वर्षो पुरानी चली आ रही मान्यता अनुसार डोल ग्यारस पर प्राचीन नरसिंह मंदिर से चल समारोह प्रमुख मार्ग से बैंड-बाजे के साथ निकाला गया। इसमें अखाड़े के कलाकार करतब दिखाते हुए चल रहे थे। भगवान नरसिंह के विराजमान वाले विमान को सबसे आगे रख कर चल समारोह निकाला गया। गांधी चौक पर माली समाज एवं युवा माली समाज द्वारा शेरवानी चौक पर अली अखाड़ा द्वारा एवं नरसिंह घाट पर अरुण राठौर, हरीश बंजारा मित्र मंडल द्वारा अखाड़े के कलाकारों का सम्मान किया गया।
चल समारोह में नगर के सभी मंदिरों के विमान शामिल होकर नरसिंह घाट पर भमोरी नदी में पूजा-अर्चना कर नदी में झूलाया। अंत में भगवान नरसिंह के विमान को झूलने के बाद पुजारी ने भमोरी नदी की पूजा कर भगवान नरसिंह की पाषण प्रतिमा को तीन बार तैराया गया । पाषण प्रतिमा को भमोरी नदी में तैरते देखने के लिए नरसिंह घाट पर हजारों की संख्या में महिला , पुरुष नरसिंह घाट पर मौजूद रहा।
नरसिंह घाट पर भगवान नरसिंह की जय-जयकार के नारों से पूरा घाट गूंज रहा था । हजारों की संख्या में महिलाओं ने घाट पर दो घंटे पहले ही अपनी जगह पर बैठ कर प्रतिमा तैरते देखने के समय का इंतजार किया। घाट पर मंत्री दीपक जोशी की विधायक निधि से निर्मित नरसिंह डेम पर निर्माण समिति की देख-रेख में बैठने की नपा द्वारा विशेष व्यस्था की गई थी। डेम निर्माण समिति के नीलकंठ जोशी एवं उनके साथियों ने सात दिन तक साफ -सफाई रंग रोंगन के बाद नरसिंह घाट पर मोटर पंप से पानी भरा। भगवान नरसिंह की प्रतिमा पहली बार घाट पर मोटर पंप से पानी भर कर तैराई गई ऐसा पहली बार हुआ कि नदी को पंपों से भरना पड़ा। भगवान नरसिंह की माला पूजन की सर्वाधिक बोली उद्योगपति यशराज टोंग्या ने एक लाख दो हजार की लगा कर माला पूजन किया।
नरसिंह घाट पर विशेष रूप से मंत्री दीपक जोशी, पापुनि अध्यक्ष रायसिंह सेंधव, जिला पंचायत अध्यक्ष नरेंद्र राजपूत, उपाध्यक्ष दौलत तंवर, राजवीरसिंह बघेल, मनोज चौधरी, जयवर्धन जोशी, नरसिंह मंदिर समिति के संतोष सोनी, आशीष व्यास, अशोक पटेल मौजूद थे । संचालन नपा उपाध्यक्ष प्रतिनिधि विनोद जोशी एवं मंदिर समिति सदस्य मनोहर भाटिया ने किया।
भौंरासा. ग्राम बोलासा में डोल ग्यारस के उपलक्ष्य में पूरे ग्राम वासियों द्वारा भगवान श्रीकृष्ण को डोल में बिठाकर श्रंृगार कर पूरे नगर में भ्रमण कराया गया। इस अवसर पर समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे। यह जानकारी आनंद सिंह द्वारा दी गई।
बागली . ग्राम छतरपुरा में श्रीराम मंदिर छतरपुरा के द्वारा डोल निकाली गई। इस दौरान डोल का पूरे गांव में पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। साथ ही पूरे गांव में हर जगह डोल ग्यारस पर भगवान की पूजा अर्चना की गई । इस दौरान चल समारोह में आतिशबाजी भी की गई ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो