script

दर्दनाक हादसा : नुक्ते में गई थी मां, इधर मकान में लगी आग में जिंदा जल गई बेटी

locationदेवासPublished: Dec 02, 2019 08:19:02 pm

समय पर पुलिस, एंबुलेंस और विविकं की टीम नहीं पहुंची, लोग भडक़े

दर्दनाक हादसा : नुक्ते में गई थी मां, इधर मकान में लगी आग में जिंदा जल गई बेटी

दर्दनाक हादसा : नुक्ते में गई थी मां, इधर मकान में लगी आग में जिंदा जल गई बेटी

देवास. शहर के बाहरी क्षेत्र स्थित बीराखेड़ी में रेलवे फाटक के समीप स्थित एक कच्चे मकान में रविवार शाम को शॉर्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। इसकी चपेट में आकर 15 साल की एक नाबालिग झुलस गई और मौके पर ही मौत हो गई। जिस समय हादसा हुआ उस दौरान वो घर में अकेली थी। घटना के बाद समय पर न तो पुलिस पहुंची न ही एंबुलेंस और बिजली कंपनी की टीम आई। ऐसे में आसपास के लोग भडक़ गए और अव्यवस्था पर जमकर नाराजगी जताई।
दर्दनाक हादसा : नुक्ते में गई थी मां, इधर मकान में लगी आग में जिंदा जल गई बेटी
रविवार शाम करीब 4.35 बजे गोपाल रंगवाल के मकान में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। उस दौरान गोपाल की बेटी मंजू रंगवाल (15) घर पर अकेली थी, वो आग की चपेट में आ गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। आसपास से लोग दौड़े और अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास भी किया लेकिन करंट के डर से समय लग गया। जब तक मंजू को बाहर निकाला गया तब उसकी मौत हो चुकी थी। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया आग लगने के बाद पुलिस, नगर निगम, एंबुलेंस व बिजली कंपनी को सूचना दी गई लेकिन कोई भी समय पर नहीं आया। यहां तक कि दमकल वाहन भी देरी से पहुंचे जबकि फायर स्टेशन औद्योगिक क्षेत्र में ही स्थित है।
दर्दनाक हादसा : नुक्ते में गई थी मां, इधर मकान में लगी आग में जिंदा जल गई बेटी
पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा शव

कुछ देर बाद 108 एंबुलेंस आई और उससे शव को जिला अस्पताल के लिए रवाना किया गया। एंबुलेंस करीब 5.25 बजे जिला अस्पताल पहुंची। सूचना मिलने पर इमरजेंसी वार्ड में तैनात डॉक्टर बाहर आए और एंबुलेंस में शव को देखा, बाद में शव पीएम रूम पहुंचाया गया। हादसे की सूचना मिलने पर एएसपी जगदीश डावर, सीएसपी अनिलसिंह राठौर, कोतवाली टीआई महेंद्रसिंह परमार, औद्योगिक थाना प्रभारी जगदीश पटेल आदि मौके पर पहुंचे। मामले में औद्योगिक थाने में मर्गकायम कर जांच की जा रही है। उधर आसपास के लोगों के अनुसार जिस समय शार्ट सर्किट हुआ उस दौरान मंजू खाना बनाने की तैयारी कर रही थी। इसी दौरान गैस लीक होने से आग भभक गई और वह उसकी चपेट में आकर झुलस गई। पुलिस इस बिंदु की भी जांच कर रही है।
दर्दनाक हादसा : नुक्ते में गई थी मां, इधर मकान में लगी आग में जिंदा जल गई बेटी
मां नुक्ते में गई, एक भाई मजदूरी पर

लोगों ने बताया जिस समय आग लगने की घटना हुई उस समय मंजू घर पर अकेली ही थी। उसकी मां दुर्गाबाई नुक्ते के कार्यक्रम में शामिल होने तराना क्षेत्र के गांव बिछड़ोद गई हुई थीं। वहीं छोटा भाई सोनू आग लगने के कुछ देर बाद ड्यूटी से घर पहुंचा। बड़ा भाई ईश्वर जो पास के मकान में रहता है, वो मजदूरी पर गया हुआ था। मंजू के पिता की मौत कई साल पहले हो चुकी है। लोगों के अनुसार डायल-१०० को कई बार फोन लगाया गया लेकिन समय पर पुलिस नहीं आई। औद्योगिक थाना टीआई को भी फोन लगाया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। इसके बाद कुछ लोग थाने पहुंचे और सूचना दी, तब जाकर पुलिस मौके पर पहुंची। बाद में १०८ एंबुलेंस से मंजू के काका विक्रम सिंह व भाई सोनू शव लेकर जिला अस्पताल पहुंचे।
लोगों ने खुद ही बंद की बिजली!

विविकं की टीम मौके पर समय पर नहीं पहुंच सकी। इसके बाद स्थानीय लोगों ने ही मशक्कत करके खुद ही बिजली प्रदाय बंद किया। करंट के डर से लोग मकान के अंदर नहीं घुस पा रहे थे। नाराज लोगों ने चक्काजाम करने की भी तैयारी कर ली थी, हालांकि बाद में समझाइश पर माने। पार्षद राजेश डांगी ने अव्यवस्थाओं पर नाराजगी जताते हुए कार्रवाईकी मांग की।
एंबुलेंस अन्य केस पर लगी थी

जिस समय आग की घटना हुई उस समय आसपास की 108 एंबुलेंस अन्य केस पर लगी हुई थीं। ऐसे मेें फिर बीएनपी थाने की एंबुलेंस रवाना हुई जो करीब 10 किमी की दूरी तय करके मौके पर पहुंची।

जांच करा रहे हैं
लोगों ने पुलिस, दमकल वाहन, एंबुलेंस, बिजली कंपनी की टीम समय पर नहीं आने की बात कही है। पुलिस की देरी को लेकर जांच करवा रहे हैं, हालांकि डायल-१०० भोपाल की लॉग बुक के अनुसार डायल-१०० वाहन ९-१० मिनट में पहुंच गया था। हो सकता है कि जिस समय लोग सूचना देने के लिए फोन लगा रहे हों उस समय फोन इंगेज आया हो, इसलिए सूचना देर से मिली हो।
जगदीश डावर, एएसपी, देवास
सूचना मिलते ही बंद करा दी थी बिजली सप्लाय

घटना की सूचना मिलते ही बिजली प्रदाय बंद करवा दिया गया था। कुछ देर बाद टीम भी क्षेत्र में पहुंच गई थी और वहां जो भी जरूरी काम था वो पूरा किया गया।
सतीश कुमावत, कार्यपालन यंत्री, विद्युत वितरण कंपनी शहर संभाग

ट्रेंडिंग वीडियो