शहर के छह और अंचल के पांच केंद्रों पर 10 मार्च को होगी उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल चयन परीक्षा

-करीब साढ़े चार हजार परीक्षार्थी हैं दर्ज, 7 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में तय होंगी कई व्यवस्थाएं

By: हुसैन अली

Published: 03 Mar 2019, 11:59 AM IST

देवास. जिला मुख्यालय में उत्कृष्ट विद्यालय एवं विकासखंड स्तर के मॉडल स्कूलों में कक्षा 9वी में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 10 मार्च को प्रस्तावित है। इस परीक्षा के लिए पूरे जिले में ११ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर करीब साढ़े चार हजार परीक्षार्थी दर्ज हैं। इन सभी की परीक्षा एक साथ एक ही समय पर होगी और परिणाम घोषित होने के बाद मेरिट, आरक्षण आदि की प्रक्रियाएं पूर्ण कर सीटों की उपलब्धता के हिसाब से प्रवेश दिया जाएगा। यदि मेरिट का कोई विद्यार्थी प्रवेश नहीं लेगा तो फिर वेटिंग लिस्ट वालों को प्रवेश का अवसर मिलेगा।

देवास शहर में परीक्षा के लिए कुल 6 केंद्र बनाए गए हैं जिनमें उत्कृष्ट विद्यालय, नारायण विद्या मंदिर क्रमांक-1 राधाबाई हायर सेकंडरी स्कूल, चिमनाबाई हायर सेकंडरी स्कूल, शिशु विहार स्कूल शामिल हैं। इसके साथ ही सरस्वती विद्या मंदिर विजयनगर को भी केंद्र के रूप में प्रस्तावित किया गया है। इसके अलावा अंचल के विकासखंडों में सोनकच्छ, टोंकखुर्द, बागली, कन्नौद, खातेगांव के उत्कृष्ट विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। वर्तमान में जो विद्यार्थी कक्षा आठवीं में अध्ययनरत हैं वो कक्षा नौंवी में प्रवेश के लिए यह पात्रता परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा का आयेाजन लोक शिक्षण संचालनालय के तहत ओपन बोर्ड के सहयोग से किया जा रहा है। परीक्षा के लिए देवास शहर के छह केंद्रों पर लगभग 3359 परीक्षार्थी दर्ज हैं। वहीं अंचल के पांचों केंद्रों पर कुल दर्ज परीक्षार्थियों की संख्या करीब 1054 है। परीक्षा आयोजन की अंतिम तैयारी के लिए अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इंतजार किया जा रहा है जो 7 मार्च को प्रस्तावित है। उम्मीद जताई जा रही है इसी दिन प्रवेश पत्र अपलोड हो जाएंगे और परीक्षा के समय का भी निर्धारण हो जाएगा। हालांकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पहले भी इस संबंध में सूचना प्राप्त हो सकती है।

सिर्फ मॉडल वाले विकल्प में मात्र 17 आवेदन!

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा के लिए जब ऑनलाइन आवेदन जमा हुए थे तो उसके साथ तीन विकल्प दिए गए थे। यह विकल्प थे उत्कृष्ट एवं मॉडल, उत्कृष्ट, मॉडल। देवास शहर के आवेदन के आंकड़ों की बात की जाए तो 3359 में से 2500 से अधिक ने उत्कृष्ट एवं मॉडल विकल्प का चयन किया है। वहीं 750 के आसपास उत्कृष्ट वाले विकल्प को चुनने वाले हैं जबकि मॉडल वाले विकल्प का चयन मात्र 17 परीक्षार्थियों ने ही किया है।

हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned