डॉक्टर बनने के लिए नकल का सहारा, अब तक धराए चार ‘मुन्नाभाई’

डॉक्टर बनने के लिए नकल का सहारा, अब तक धराए चार ‘मुन्नाभाई’

Hussain Ali | Publish: Apr, 17 2019 03:33:33 PM (IST) Dewas, Dewas, Madhya Pradesh, India

डॉक्टर बनने के लिए नकल का सहारा, अब तक धराए चार ‘मुन्नाभाई’

देवास. विक्रम यूनिवर्सिटी की वार्षिक परीक्षा खत्म हो चुकी है। अब 22 अप्रैल से सेमेस्टर परीक्षा शुरू होगी। इसके लिए टाइम टेबल घोषित हो चुका है। इस बार सुबह व शाम की शिफ्ट में ही पेपर होंगे। 11 से 2 की शिफ्ट खाली रहेगी। नौ मई तक यह परीक्षा चलेगी। छठे सेमेस्टर के पेपर होंगे। साथ ही सेकंड व फोर्थ सेमेस्टर में जिनको एटीकेटी है, वे भी इस परीक्षा में शामिल होंगे। इधर केपी कॉलेज में यूनानी की परीक्षा भी चल रही है। डॉक्टर बनने के लिए पेपर दे रहे परीक्षार्थी भी नकल से नहीं चूक रहे। मंगलवार को बीयूएमएस के पेपर में एक केस बना। अब तक चार केस बन चुके हैं।

मार्च माह में विक्रम यूनिवर्सिटी की यूजी की वाॢषक पद्धति की परीक्षा शुरू हुईथी। इस दौरान काफी बवाल भी हुआ और जमकर नकल हुई। पेपर में पहली बार यह हुआ कि परीक्षार्थी की जगह कोई और पेपर देते पकड़ा गया तो एक विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका लेकर चला गया। प्रशासन की सख्ती के बाद हालात सुधरे और कॉलेज प्रशासन ने राहत की सांस ली। गत दिनों यह परीक्षा खत्म हो गई लेकिन बीयूएमएस की परीक्षा के लिए कॉलेज को केंद्र बना दिया। बीयूएमएस की परीक्षा अभी चल ही रही है और 22 अप्रैल से छठे सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हो जाएगी, जो सात मई तक चलेगी। यूनानी परीक्षा नौ मई तक चलेगी।

बीयूएमएस में भी जारी है नकल

विक्रम यूनिवर्सिटी की परीक्षा 22 से शुरू हो रही है, लेकिन कॉलेज में यूनानी चिकित्सा पद्धति के तहत बीयूएमएस की परीक्षा हो रही है। डिग्री पूरी करने के बाद ये परीक्षार्थी खुद के नाम के आगे डॉक्टर लिखकर इलाज शुरू करेंगे लेकिन हैरानी यह है कि डॉक्टर बनने के लिए भी नकल का सहारा लिया जा रहा है। नकल करके डिग्री हासिल करने की जुगत की जा रही है। कुछ कामयाब हो रहे हैं तो कुछ पकड़े जा रहे हैं। मंगलवार को कॉलेज प्रशासन की टीम ने बीयूएमएस के पेपर में नकल कर रहे एक परीक्षार्थी को पकड़ा। इसी तरह पिछले दिनों तीन नकलची पकड़ा चुके हैं। नकलचियों को पकडऩे के बाद कॉलेज प्रशासन भी कह रहा है कि आप लोग प्रतिष्ठित परीक्षा दे रहे हैं। मरीजों का इलाज करेंगे, ऐसे में पढ़ाई करके आना चाहिए।

बीयूएमएस में बनाए चार केस

केपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसएल वरे ने बताया कि 22 अप्रैल से सेमेस्टर परीक्षा शुरू होगी। टाइम टेबल आ चुका है। छठे सेमेस्टर के साथ ही सेकंड व फोर्थ सेमेस्टर में एटीकेटी प्राप्त स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। सुबह 7 से 10 व शाम 3 से 6 की शिफ्ट में पेपर होंगे। 11 से 2 की शिफ्ट में परीक्षा नहीं होगी। बीयूएमएस की परीक्षा चल रही है। मंगलवार को एक नकल प्रकरण बनाया। अब तक कुल चार केस बन चुके हैं।

इस बार दो शिफ्ट में ही होगी परीक्षा

22 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा में इस बार संशोधन किया गया है। आमतौर पर परीक्षा सुबह, दोपहर व शाम की शिफ्ट में होती है लेकिन इस बार सिर्फ सुबह व शाम की शिफ्ट रहेगी। सुबह ७ से १० बजे तक आर्ट, कॉमर्स, साइंस के पेपर होंगे तो शाम 3 से 6 की शिफ्ट में बीबीए-बीसीए के पेपर होंगे। 11 से 2 की शिफ्ट खाली रहेगी। ऐसा इसलिए भी किया गया है, क्योंकि चुनाव का समय है और कॉलेज का अधिकांश स्टाफ चुनाव में लगा है। ऐसे में चुनावी प्रशिक्षण के चलते 11 से 2 के बीच का समय छोड़ा गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned