scriptGermany's machine will have dialysis in this district hospital | इस जिला अस्पताल में जर्मनी की मशीन से होगी डायलिसिस, खराबी आने पर तत्काल बंद नहीं होगी | Patrika News

इस जिला अस्पताल में जर्मनी की मशीन से होगी डायलिसिस, खराबी आने पर तत्काल बंद नहीं होगी

पहले से हैं छह मशीनें, अब तक 236 मरीजों का 13581 बार हो चुका है डायलिसिस

देवास

Updated: June 25, 2022 05:41:51 pm

देवास. जिला अस्पताल की डायलिसिस यूनिट में अत्याधुनिक मशीन लगाई गई है। करीब 10 लाख रुपए की यह मशीन जर्मनी की है। खास बात यह कि मशीन के किसी उपकरण में अचानक खराबी आने पर मशीन तत्काल बंद नहीं होगी। शुक्रवार को मशीन की पूजा-अर्चना कर इसकी शुरुआत की गई।
उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में 19 फरवरी 2016 को डायलिसिस यूनिट की शुरुआत की गई थी। तब से यहां मरीजों का डायलिसिस किया जा रहा है। पूर्व में यहां 5 मशीनें स्वीकृत थी। इसके बाद मरीजों की संख्या को देखते हुए खंडवा से छठी मशीन बुलाई गई थी। इसके बाद अब 7वीं अत्याधुनिक मशीन भोपाल से आई है। यह मशीन जर्मनी की है। यूनिट में शुक्रवार को पूजा-अर्चना कर इसका शुभारंभ किया गया।
इस जिला अस्पताल में जर्मनी की मशीन से होगी डायलिसिस, खराबी आने पर तत्काल बंद नहीं होगी
पूजा-अर्चना के बाद मशीन का शुभारंभ किया गया।
डायलिसिस यूनिट प्रभारी डॉ. अतुल पवनीकर ने बताया नई मशीन की खासियत यह है कि डायलिसिस के दौरान मशीन के किसी भी उपकरण में खराबी आने पर यह तत्काल बंद नहीं होगी साथ ही मरीज का कितना डायलिसिस हो चुका है व उसके शरीर में से अपशिष्ट पदार्थ डायलिसिस के दौरान कितना निकल चुका है, इसका भी पूरा रिकॉर्ड मशीन पर दिखाई देगा। मरीज की पल्स, ब्लड प्रेशर व ऑक्सीजन सैचुरेशन का रिकॉर्ड मॉनिटर पर पूरा दिखता है। वर्तमान में यूनिट में 7 डायलिसिस मशीन उपलब्ध है व सभी मशीनें चालू हालत में है। डॉ. पवनीकर ने बताया अभी तक जिला अस्पताल में 236 मरीजों के 13581 डायलिसिस हो चुके हैं।
अन्य से बेहतर है जिला अस्पताल की यूनिट
जिला अस्पताल की यूनिट अन्य अस्पतालों से बेहतर है। यहां पानी के लिए दो आरओ प्लांट सहित अत्याधुनिक उपकरण लगे हैं। पूर्व कलेक्टर आशुतोष अवस्थी के कार्यकाल में उन्होंने स्वत: संज्ञान लेकर करीब 6 लाख रुपए का स्टेपलाइजर लगवाया था।
कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा हुआ काम
कई मरीज डायलिसिस के लिए इंदौर के अस्पतालों में जाते हैं। कोरोनाकाल के दौरान जब इंदौर के अस्पतालों में डायलिसिस नहीं हो रहा था तब जिला अस्पताल में दो माह बड़ी संख्या में डायलिसिस हुआ। हालात यह थे कि मटेरियल २ माह में खत्म हो गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठकChinese Mobile Ban: भारत लगाने जा रहा है 12 हजार से कम कीमत के चीनी मोबाइल की बिक्री पर बैनWeather Update: ओडिशा, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अन्य राज्यों का मौसमCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफरतेलंगाना: पंखे से लटकती मिली भाजपा नेता की लाश, पुलिस को आत्महत्या का शक, जांच जारीGoogle ने दिल्ली हाई कोर्ट को दी जानकारी, हटाए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.