सरकारी पैसों से निजी स्कूल का प्रचार!

सात लाख केबजट में कोई टेंडर प्रक्रिया नहीं, आज से निजी स्कूल में शुरू होगा आयोजन, कोर्ट का बनाते हैं बहाना

देवास. नगर में सोमवार से सॉफ्ट टेनिस स्पर्धा का आयोजन हो रहा है। स्पर्धा का आयोजक जिला शिक्षा विभाग हैं। इसके लिए लाखों रुपए का फंड सरकार ने जारी किया है, लेकिन इस फंड से एक निजी स्कूल का प्रचार बखूबी किया जा रहा है। ये सिलसिला लगातार कई सालों से एक निजी स्कूल के प्रचार को लेकर किया जा रहा है।
शहर में 63वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन मुखर्जीनगर के पायोनियर पब्लिक स्कूल में किया जा रहा है। इस स्पर्धा में 15 जिलों से खिलाड़ी पहुंचने वाले हैं। दो दिन के आयोजन के लिए सात लाख रुपए का बजट पारित किया गया है। इसमें खिलाडिय़ों का रहना, खाना शामिल है।
इसी सरकारी बजट से शहर में अनेक स्थानों पर फ्लैक्स लगाकर सिर्फ आयोजकों की झांकी की जा रही है। आयोजन के जो फ्लेक्स लगाए हैं, उसमें भी निजी स्कूल का बड़े-बड़े अक्षरों में नाम दिया गया है। प्रतियोगिता संयोजक सुदेश सांगते ने बताया, 15 राज्यों के करीब 250 खिलाड़ी एवं ऑफिशियल्स भाग लेगें।
उदघाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि द ग्रेट खली का रोड शो सोमवार शाम 4.30 बजे से निजी होटल से खुली जीप में बावडिय़ा, विकास नगर चौराहा, मिश्रीलाल नगर चौराहा, सयाजी द्वार, पेट्रोल पंप चौराहा, उज्जैन रोड ब्रिज, बीमा अस्पताल से प्रतियोगिता स्थल पायोनियर स्कूल पहुंचेगा।

बिना टैंडर लाखों के काम
सरकारी आयोजनों में कम दर के लिए टेंडर की व्यवस्था होती है। इस आयोजन के लिए सात लाख का बजट आया है, लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी ने टेंडर बुलाना उचित ही नहीं समझा। कुछ लोगों के कहने पर निजी स्कूलों में रुकने और खाने की व्यवस्था कर दी। जानकारों का कहना है कि अगर खाने और रहने में टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जाती तो सरकारी पैसे की काफी हद तक बचत हो सकती थी। वहीं द ग्रेट खली की पत्रकार वार्ता के आयोजन को भी शहर से दूर एक वीआईपी होटल में सोमवार को रखा गया है।

इतने में सरकारी जगह बन सकता था कोर्ट
बताया जाता है इसी निजी स्कूल में कई आयोजन हो चुके र्हैं। आयोजनकर्ताओं का कहना है कि इसी स्कूल में कोर्ट बना है, जिसके कारण यहां आयोजन करना मजबूरी है, जबकि शहर में कुशाभाउ ठाकरे और तुकोजीराव पवार स्टेडियम में कोर्ट बनाने के लिए भरपूर स्थान है, लेकिन किसी भी अधिकारी ने यहां कोर्ट बनाने की पहल नहीं की है।

द ग्रेट खली आज देवास में
संगठन सचिव एवं जिला शिक्षा अधिकारी राजीव सूर्यवंशी ने बताया, पायोनियर पब्लिक स्कूल, मुखर्जी नगर, देवास में 11 से 15 दिसंबर तक आयोजित होने वाली 63वीं राष्ट्रीय शालेय सॉफ्ट टेनिस 14, 17 वर्ष से कम बालक-बालिका वर्ग की प्रतियोगिता का सोमवार को शाम 5.30 बजे आगाज होगा। मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी होंगे। अध्यक्षता सांसद मनोहर ऊंटवाल करेेगें। विशेष अतिथि कलेक्टर आशीष सिंह , एसपी अंशुमान सिंह, जिला पंचायत सीईओ राजीव रंजन मीणा, आयुक्त नगर निगम विशालसिंह चौहान तथा कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि द ग्रेट खली दलीप सिंह राणा होंगे।

"इसमें कोई टेंडर प्रक्रिया नहीं होती। शासन के निर्देश के तहत ही कार्य किया जाता है।"
-सुदेश सांगते, प्रतियोगिता संयोजक
"खाने और ठहरने के लिए टेंडर प्रक्रिया कराना जरूरी होता है।"
-आशीष सिंह, कलेक्टर, देवास
"सात लाख रुपए का बजट है। जो होर्डिंग शहर में लगे हैं, वे सरकारी खर्च पर ही बनाए गए हंै। अन्य स्थान पर कोर्ट नहीं है, जिसके चलते पायोनियर पब्लिक स्कूल में आयोजन करना पड़ रहा है। रुकने और खाने की व्यवस्था भी इसी स्कूल और अन्य स्कूलों में की गई है, जिसका भुगतान किया जाएगा।"
-राजीव सूर्यवंशी, जिला शिक्षा अधिकारी

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned