सांप्रदायिक मिसाल पीर बाबा व भैरव महाराज

सांप्रदायिक मिसाल पीर बाबा व भैरव महाराज
dewas photo

Narendra Hazare | Updated: 09 Oct 2016, 11:51:00 PM (IST) Dewas, Madhya Pradesh, India

समीप की कालीसिंध नदी के किनारे स्थित सागी वाले बाबा हिन्दू-मुस्लिमों की आस्था का केंद्र बना हुआ है।



बागली. समीप की कालीसिंध नदी के किनारे स्थित सागी वाले बाबा हिन्दू-मुस्लिमों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। जहां हिन्दू हाथ फैलाकर दुआएं मांगते हैं, तो मुस्लिम हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हैं। एक ही स्थान पर केशरीया चोला और हरी चादर पेश कर सांप्रदायिक की मिशाल पेश की जा रही है। वर्षों पूर्व सागवान के पेड़ के नीचे पानी का अक्ष्य कुंड था। एक सूफी संत आए उन्होंने इस स्थान पर कुछ चमत्कार देखा और दरगाह का निर्माण किया और वहीं भैरव महाराज का प्रतीत पिंड भी स्थापित कर दिया। कालांतर में कुछ लोगों ने भैरव महाराज की पिंड को उठाकर कालीसिंध में फेंक दिया था, जो अगले दिन फिर उसी स्थान पर पिंड आ गया। इसी तरह कुछ लोगों ने दरगाह के साथ भी छेड़छाड़ की, लेकिन अगले ही दिन वह भी पहले जैसी स्थिति में दिखाई दी।
दोनों ही समुदाय के लोग गुरुवार को लोबान, आगरबती, दीपक, नारियल का प्रसाद लेकर आते हंै। यहां आने के बाद कट्टर पंथी भी अपने आचरण बदल कर दुआ और प्रार्थना करने लगता है। सदर मो. शरीफ, टोनी भाटिया, डॉ. रामचंद्र राठौर, सुरेश जायसवाल ने बताया कि हमें स्वयं नहीं पता कि यहां कौन सी शक्ति है, जो मन की शांति देती है।


MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned