scriptHanuman Chalisa was recited by making a human chain | मानव श्रृंखला बनाकर किया हनुमान चालीसा का पाठ | Patrika News

मानव श्रृंखला बनाकर किया हनुमान चालीसा का पाठ

टीम आजाद सावरकर द्वारा शनिवार शाम सयाजी द्वार पर किया आयोजन

देवास

Published: May 15, 2022 05:57:12 pm

देवास। टीम आजाद सावरकर द्वारा शनिवार शाम सयाजी द्वार पर हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया। जय जय सियाराम के साथ लोगों ने बैठकर मानव श्रृंखला बनार्ई। सयाजी द्वार से खेड़ापति मंदिर के आगे तक लोग कतारबद्ध होकर बैठे और हनुमान चालिसा का पाठ किया। इस दौरान बड़ी संख्या में हिंदू समाज के लोग उपस्थित रहे। सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी, भाजपा जिला महामंत्री राजेश यादव, संजय दायमा, शशिकांत यादव सहित अन्य विशेष रूप से उपस्थित थे।
ग्राम मिर्जापुर व पनवासा में गांव गैर माता पूजन 16 को
डबलचौकी। ग्राम मिर्जापुर व पनवासा में 16 मई सोमवार को सामूहिक गांवगैर माता पूजन के आयोजन में हजारों मेहमान शामिल होंगे। आयोजन को लेकर दोनों ही गांवों में अपार उत्साह के साथ घर-घर में रंगाई-पुताई के साथ विभिन्न तैयारियां चल रही है। एक दिन पूर्व रविवार की शाम से ही मेहमानों के आगमन का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। सोमवार की अलसुबह शीतला माता के स्थानक पर गांव का पटेल पूजा-अर्चना की शुरुआत करेगा। इसके बाद सभी ग्रामवासी माता की पूजा-अर्चना कर गांव की सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। पूजा से पूर्व महिलाएं सिर पर सिगड़ी व कलश लेकर माता के स्थानक पर पहुंचेगी। घर-घर से आमंत्रण बंटे हैं, इसलिए दोनों गांवों में सोमवार को हजारों मेहमानों के पहुंचने की संभावना है। बहन-बेटियां तो अपने-अपने मायके पहुंच चुकी है और तैयारियों में सहयोग कर रही हैं। मिर्जापुर के पूर्व सरपंच कैलाश पटेल व मुकुटसिंह धनावत ने बताया कि यह आयोजन 15 वर्ष बाद किया जा रहा है। घर व गांव की खुशहाली और बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना को लेकर यह आयोजन किया जाता है। ग्राम पनवासा के मनोहर मंडलोई व भादर मीणा ने बताया समूचे गांव में अभी से चहल-पहल के साथ उत्सवी माहौल है। ग्राम पंचायत प्रधान प्रतिनिधि कुलदीप पटेल व सचिव अर्जुन देवड़ा ने बताया कि ग्राम पंचायत की ओर से पानी, पार्किंग सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं।
मानव श्रृंखला बनाकर किया हनुमान चालीसा का पाठ
मानव श्रृंखला बनाकर किया हनुमान चालीसा का पाठ
मानव श्रृंखला बनाकर किया हनुमान चालीसा का पाठभगवान नृसिंह का प्राकट्य उत्सव मनाया
कांटाफोड़. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर के प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर में नृसिंह भगवान का प्राकट्य उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। छोटे बालक को प्रहलाद की वेशभूषा पहनाकर श्रंृगारित किया गया। प्रहलाद रूपी बालक को नृसिंह स्वरूप भगवान ने गोद में बैठाया। शाम 6 बजे से नगर की भजन मंडलियों ने प्रस्तुतियां दी। तत्पश्चात भगवान की पूजा अर्चना की गई। इसी प्रकार नगर के श्री राम मंदिर में भगवान श्री राम जी को नृसिंह रूप में श्रृंगारित किया गया और भगवान नृसिंह का विशेष पूजन अभिषेक एवं आरती मंदिर के पुजारी गोपालदास महंत द्वारा सम्पन्न किया गया, इसके पश्चात भक्तों के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलजिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय टीम को BCCI ने दी सख्त हिदायत, पूल में जाने से रोका, ज्यादा देर नहाने से भी किया मानाकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.