scriptमूसलधार से खेतों में घुसा पानी,सोयाबीन फसल को नुकसान | havy rain | Patrika News

मूसलधार से खेतों में घुसा पानी,सोयाबीन फसल को नुकसान

locationदेवासPublished: Jul 17, 2018 12:46:19 am

नाले से सटे खेतों को हुआ अधिक नुकसान

dewas

मूसलधार से खेतों में घुसा पानी,सोयाबीन फसल को नुकसान

देवास. शहर से १५ किमी दूर ग्राम इलासखेड़ी में सोमवार को सुबह दो घंटे की मूसलधार बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी। तेज बारिश से आधा दर्जन से अधिक किसानों के खेतों में बारिश का पानी भर गया। नाले से सटकर जिन किसानों के खेत थे, उनके सोयाबीन तेज बहाव में बह गए। दरअसल पास के ग्राम आगरोद व कवड़ी क्षेत्र में भी झमाझम बारिश की वजह से इलासखेड़ी में ६ किमी दूर का पानी जंगलों से होकर आता है। यह पानी आगरोद के तालाब में एकत्रित होता है, उसके बाद तालाब ओवरफ्लो होते ही गांव के खेतों में पहुंच जाता है।
ग्राम इलासखेड़ी के किसान भगवानसिंह परिहार, बनेसिंह, भंवरलाल आदि किसानों का कहना है कि गांव में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क रोड योजना के तहत इस साल नई सड़क बनी है। सड़क बनने से ग्रामीणों को आने-जाने में कीचड़ का सामना नहीं करना पड़ रहा, किंतु सड़क निर्माण के दौरान मुख्य बड़े नाले के पास निर्माण कंपनी ने पाइप लगाकर पुलिया बना दी। किसानों ने पाइप लगाने का उस समय मना कर कहा था कि पाइप की जगह पुलिया का निर्माण करें, क्योंकि बारिश का पानी सड़क ऊंची होने से पाइप से तेजी से निकल नहीं पाएगा। इसके बाद भी ठेकेदार ने यह कहते हुए पाइप डाल दिए कि पहले भी तो पाइप डले थे।
किसानों का कहना है कि पहले सड़क का लेवल खेत लेवल के बराबर था। पानी पाइप से ओवरफ्लो होकर सड़क से निकल जाता था। अब सड़क ऊंची करने से पानी खेतों में घुस रहा है। तेज बारिश होने से किसानों की सोयाबीन पानी में बह गई है। ग्रामीणों ने मांग की है कि पाइप लगाने और सड़क का लेवल ऊंचा होने से पानी खेतों में जमा हो रहा है। इसकी जगह आने वाले दिनों में पाइप निकल पुलिया का निर्माण कर दिया जाएगा तो खेतों में पानी एकत्रित होने की समस्या से निजात मिल जाएगी। किसानों का कहना है कि इस वर्ष बारिश के सीजन में पहली बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो गई। दो घंटे की बारिश ने तालाब, तलैया भर दिए, वहीं नालों में भरपूर पानी आ गया है।
गांगी नदी उफान पर एक घंटा बंद रहा रास्ता
नेवरी. ग्राम नेवरी, रोजड़ी, महुखेड़ा, शिवपुर मुंडला, बोरखेड़ा गांव में सोमवार को दिनभर गर्मी व उमस के बाद मौसम ने करवट बदली और दोपहर को डेढ़ बजे से ही जोरदार झमाझम बारिश हुई, जिससे नदी, नाले उफान पर आ गए। नेवरी-देवास मुख्य मार्ग पर स्थित नेवरी में बड़ी गांगी नदी उफान पर आ गई। नदी उफान पर आने से पुलिया के ऊपर से तेज पानी बहने लगा। जिससे करीब आधे घंटे से उपर दोनों तरफ दो पहिया व चार पहिया वाहनों कि लंबी कतार लग गई। सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए नेवरी पुलिस चौकी से चौकी प्रभारी अनिल चाकरे के निर्देश पर आरक्षक अनिल पटेल, सैनिक भगवान सिंह राजपूत ने नदी से सौ मीटर दूर बेरियर लगाकर सभी वाहनों को रोका। एक घंटे बाद गांगी नदी पुलिया पर पानी कम होने के बाद वाहनों का अवागमन सुचारू रुप से चालू हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो