script

लगातार बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ाई

locationदेवासPublished: Sep 23, 2018 12:46:41 am

बारिश से सोयाबीन की फसल पर खतरा मंडरा गया

dewas

dewas

बागली .नगर सहित आसपास के छतरपुरा, नयापुरा , चारिया ,अव्लदा , अव्लदी , चापड़ा , भमोरी, गुराडियाकला मुकुंदगढ़ , करनावद , लखवाडा , सूरजनगर ,बेहरी धावडिया , रामपुरा , गुवाड़ी , अम्बापानी , कैलाशनगर , बरझाई जटाशंकर डेरी , बोरी आदि स्थानों पर बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश से सोयाबीन की फसल पर खतरा मंडरा गया है।
किसानों में कहीं खुशी तो कहीं गम
कन्नौद. पिछले कई दिनो की लंबी खेच के बाद शुक्रवार शाम को शुरू हुआ रिमझिम बरिश का दौर देर रात को तेज बारिश में बदल गया। शनिवार को अल सुबह से ही रूक रूक कर बारिश का दौर शाम तक जारी रहा। कभी तेज ताक कभी हल्की बारिश होती रही। अचानक बारिश का दौर शुरू होने से कही खुशी तो कही गम का माहौल दिखाई दे रहा है। क्योंकि क्षेत्र मे लगभग 6 0 प्रतिशत किसानों की सोयाबीन की फसल कट चुकी है। इसलिए इन किसानों को गेहूं चने की बोनी के लिए बारिश से फायदा होता दिखाई दे रहा है। लेकिन जिन 40 प्रतिशत किसानों की सोयाबीन फसल खेतों में कटी हुई या पक कर खड़ी हुई है उन्हें बारिश से नुकसान होने की आशंका सता रही है।
खेतों में भरा पानी
बरोठा. नगर सहित क्षेत्र में शुक्रवार शाम करीब 7 बजे से बारिश का दौर शुरू हुआ जो पूरी रात व शनिवार को दिन भर चलता रहा ।कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। क्षेत्र में सोयबीन काटने का काम जोरों से चल रहा है कई किसानों ने सोयाबीन फसल हार्वेस्टर मशीन से कटवा ली है कई किसानों की फसल कटी हुई खेतों में पडी हुई व जमी हुई है। बारिश का पानी खेतों में भरा गया है व कटी पड़ी फसल पानी में तैरने लगी। खेतों में पड़ी फसल पानी से खराब हो जाएगी फसल का दाना काला पड जाएगा। जो बाजार में कम भाव में बिकेगा। ।
दो घंटे तक लगाजाम
पांदाजागीर. चौबारा के आस-पास के गांव में दो दिन से इतनी तेज बारिश हो रही है कि सोयाबीन की फसल पकी हुई खराब हो रही है। इस वर्ष क्षेत्र में इतनी बारिश नहीं हुई थी जो इन 2 दिनों में तेज गति से बारिश हुई जिससे इस बारिश में पहली बार जीवाजीगढ़ खड़ी व इकलेरा बागदी नालों के ऊपर से पानी बहने लगा । जिससे 2 घंटे तक यातायात प्रभावित रहा इन दोनों नालों की समस्या ग्रामीणों को वर्षों से चली आई है लेकिन इसका समाधान आज तक नहीं हो पाया है।
चौबारा धीरा के आसपास के गांव में कल्लूखेड़ी , जीवाजीगढ़ , भूतियाबुजुर्ग , रेटीया, खेड़ीराजपुरा , इकलेरा ,माताजी ,नागचलाना , किनदूरियां , मुंडला दांगी आदि गांव में इस समय सोयाबीन की फसल पककर तैयार हो गई है किसानों ने फसल को काटना चालू कर दिया था समय पर बारिश नहीं होने से पहले तो फसल ठीक तरह से नहीं पक पाई थी उसे किसानों ने निकालना शुरू कर दिया था लेकिन दो दिन से अच्छी बारिश होने से खेतों में पानी भर गया वह इतनी बारिश पूरी बारिश के समय नहीं हुई थी जो केवल दो दिनों में तेजी से बारिश होने से खेतों में पानी भर गया वह कटी हुई फसल की डाबी तैरने लगी।

ट्रेंडिंग वीडियो