scriptनिगम की पुरानी बिल्डिंग में बाहर तक लग गई बेरोजगारों की लाइन | In the old building of the corporation, out of the unemployed line | Patrika News

निगम की पुरानी बिल्डिंग में बाहर तक लग गई बेरोजगारों की लाइन

locationदेवासPublished: Mar 12, 2019 10:40:59 am

– ऑनलाइन बोडिंग के लिए नगर निगम पहुंचे सैकड़ों आवेदक

dewas

dewas

देवास. नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहरी बेरोजगार युवाओं ने 100 दिन के रोजगार के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन किया था। ऐसे युवाओं को शासन की तरफ से 11 मार्च को आन बोडिंग के लिए नगर निगम में आने की सूचना जारी की गई थी। सूचना के बाद नगर निगम की पुरानी बिल्डिंग में बेरोजगारों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इसमें बड़ी संख्या में युवतियां भी शामिल थीं। अचानक एक साथ इतनी अधिक बेरोजगारों की भीड़ आने से नगर निगम की पुरानी बिल्डिंग के बाहर तक लंबी लाइन लग गई। यहांं नगर निगम ने सिर्फ एक काउंटर बना रखा था।
जब भीड़ अधिक हो गई व शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों के पास पहुंची तो फिर कुछ और अतिरिक्त काउंटर शुरू किए गए लेकिन ये भी नाकाफी साबित हुए। दरअसल जो बेरोजगार अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराते हैं उन्हें अपने आधार सत्यापन के लिए बुलाया जाता हैं, आधार सत्यापन होने के बाद नगर निगम दरा उन्हें योजना में शामिल कर 10 दिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता हैं। नगर निगम को पहले से सूचना थी कि बेरोजगारों की भारी भीड़ उमड़ेगी लेकिन फिर भी निगम की पुरानी बिल्डिंग में लापरवाही देखने को मिली। यहां भीड़ के लिए कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की गई थी। जो आए उन्हें पीने का पानी तक नहीं मिल रहा था। तेज गर्मी से बचने टैंट व अन्य व्यवस्था भी नहीं की गई थी। बोडिंग कार्य में लगे कर्मचारी कृष्णा ने बताया कि शासन की तरफ से ऑन लाइन बोडिंग के लिए 11 मार्च की तारीख दी गई थी, जिसके बाद सभी को सूचना पहुंचाई गई थी। यहां सभी का आधार वैरिफिकेशन किया गया। सूचना के बाद बड़ी संख्या में बेरोजगार पहुंचे थे।
750 को मिलेगा रोजगार, नए पंजीयन बंद

नगर निगम में अभी तक 750 बेरोजगारों का चयन युवा स्वाभिमान योजना अंतर्गत किया हैं। आचार संहिता लगने के बाद अब नए पंजीयन बंद हो गए हैं। योजना में चयनित 750 बेरोजगारों को अब कौशल विकास का 10 दिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद 90 दिन का रोजगार दिया जाएगा जिसमें प्रतिमाह 4 हजार रुपए शासन की तरफ से दिए जाएंगे। सोमवार को भी सैकड़ों बेरोजगार ऑनलाइन बोडिंग के लिए पहुंचे थे लेकिन आधार कार्ड के सत्यापन सभी के नहीं हो पाए। कई लोगों को लौटा दिया गया ये बेरोजगार अब कल आएंगे।

ऑनलाइन बोडिंग कराने बड़ी संख्या मेंं लोग आए थे। इनको सूचना पहले कर दी थी, जिसके बाद ये लोग आए। बोडिंग पहले से कर रहे हैं। लेकिन कभी भी इतने लोग एक साथ नहीं आए। आज बड़ी संख्या में लोग आ गए जिसके कारण लोगों को कुछ परेशानी आई। नए पंजीयन अब आचार संहिता के चलते बंद हो गए हैं। केवल पुराने जिनके पंजीयन हैं उन्हें ही बुलाया जा रहा हैं।
रामसिंह केलकर, नोडल अधिकारी
मप्र युवा स्वाभिमान योजना
नगर निगम देवास।

ट्रेंडिंग वीडियो