script

35 मिनट जमकर बरसे बदरा, शहर हुआ पानी-पानी, सड़कें बनी तालाब

locationदेवासPublished: Jun 24, 2022 05:59:08 pm

मौसम: दिनभर की उमस के बाद शाम को गरज-चमक के साथ सीजन की पहली झमाझम बारिश, कई स्थानों पर छोटे नाले, नालियां चोक होने से गंदा पानी कॉलोनियों की सड़कों पर भरा, जगह-जगह अधूरे निर्माण कार्यों ने बढ़ाई परेशानी

35 मिनट जमकर बरसे बदरा, शहर हुआ पानी-पानी, सड़कें बनी तालाब

35 मिनट जमकर बरसे बदरा, शहर हुआ पानी-पानी, सड़कें बनी तालाब

देवास। मानसून सक्रिय होने के करीब एक सप्ताह के बाद शहर में गुरुवार को दिनभर की उमस के बाद इस सीजन की पहली झमाझम बारिश हुई। 35 मिनट तक बरसे पानी ने नाले-नालियों की सफाई की पोल को खोलकर रख दिया। शहर के कई स्थानों पर छोटे नाले व नालियां चोक होने से गंदा पानी कॉलोनियों की सड़कों पर भर गया। कई क्षेत्रों में जलजमाव के चलते सड़कें तालाब जैसी नजर आईं। वहीं तेज बारिश के दौर में कई कॉलोनियों में बिजली गुल होने से दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ा।
गुरुवार को सुबह से मौसम सामान्य रहा। आसमान में बादल आते-जाते रहे, लेकिन बीच-बीच में तेज धूप खिलती रही जिसके कारण उमस से लोग परेशान रहे। शाम को करीब 5.40 बजे से गरज-चमक के साथ काले बादलों का डेरा आसमान में लगने लगा और बूंदाबांदी के बाद 5.55 बजे से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया जो लगातार 6.30 बजे तक चलता रहा। इस मानसून सीजन में शहर में यह पहली झमाझम बारिश है, इससे पहले खंड वर्षा का असर अधिक देखने को मिल रहा था। 3 5 मिनट की तेज बारिश में एबी रोड, उज्जैन रोड, एमजी रोड, पीठा रोड, चामुंडा कॉप्लेक्स के समीप, आनंद बाग, मधुबन कॉलोनी, पटेलनगर, बावडिय़ा, आवासनगर, जवाहरनगर सहित एक दर्जन से अधिक अन्य कॉलोनियों में कई जगह जलजमाव हो गया जिससे आवागमन मुश्किलों भरा रहा, कई जगह तो बारिश के दौरान व बाद में आने-जाने वाले पैदल व बाइक सवार रास्ता बदलकर भी निकले।
शहर के अंदर नालों के सुधार कार्य, उज्जैन रोड के फोरलेन कार्य, एबी रोड पर भोपाल चौराहा के आगे से बामनखेड़ा चौराहे तक चल रहे सिक्सलेन के काम के दौरान बारिश से कई जगह आवागमन प्रभावित रहा। नाले-नालियों का गंदा पानी सड़कों पर आने के कारण बारिश के बाद बदबू से कई क्षेत्रों के रहवासी परेशान रहे। बारिश के दौरान हजारों लोग इधर-उधर फंस गए और दुकानों, मकानों के बाहर शरण ली। इस दौरान कई लोग दुकानदारों से पॉलिथिन मांगते नजर आए ताकि वो मोबाइल, पर्स आदि को भीगने से बचा सकें। जिले में इस सीजन में गुरुवार सुबह तक करीब तीन इंच से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी थी। वहीं शहर में शाम को करीब पौन इंच बारिश दर्ज होने का अनुमान है।
खातेगांव में 24 घंटे में चार, सोनकच्छ में ढाई इंच बारिश
जारी मानसून सत्र में 23 जून तक की स्थिति में जिले के वर्षामापी केन्द्रों पर कुल 78.91 मिमी बारिश दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख के अनुसार देवास में 33 मिमी, टोंकखुर्द में 88, सोनकच्छ में 118, हाटपीपल्या में 50, बागली में 37, उदयनगर में 52.20, कन्नौद में 81, सतवास में 27 तथा खातेगांव में 224 मिमी औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई। पिछले 24 घंटों में 30.33 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई जिसमें सबसे अधिक खातेगांव में करीब ४ इंच जबकि सोनकच्छ में करीब ढाई इंच पानी बरसा। देवास में 11 मिमी, टोंकखुर्द में 06, सोनकच्छ में 65, हाटपीपल्या में 07, बागली में 35, उदयनगर में 26, कन्नौद में 18, सतवास में 03 तथा खातेगांव में 102 मिमी औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई। पिछले वर्ष इस अवधि तक 86.73 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।
शाम को फिर से झमाझम
शाम को 5.55 बजे से लेकर 6.30 बजे तक झमाझम बारिश का दौर चलने के बाद पौन घंटे तक बारिश बंद रही। शाम 7.15 बजे के बाद फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया जिससे जनजीवन प्रभावित रहा।
एबी रोड पर भरा पानी
एबी रोड स्थित सिया क्षेत्र में गुरुवार शाम करीब 5.50 बजे तेज बारिश दौर चालू हुआ जो 25 मिनट तक चलता रहा। इससे मौसम में ठंडक घुल गई। वहीं तेज एबी रोड पर कई जगह जलजमाव हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो