scriptVIDEO अव्यवस्थाओं से नाराज एसडीएम बोले- क्या कर रहे हो आप लोग…जानकारी क्यों नहीं आई अब तक..ये क्या तरीका है | Mandi Problem dewas | Patrika News

VIDEO अव्यवस्थाओं से नाराज एसडीएम बोले- क्या कर रहे हो आप लोग…जानकारी क्यों नहीं आई अब तक..ये क्या तरीका है

locationदेवासPublished: May 04, 2019 07:32:27 pm

Submitted by:

Amit S mandloi

–एक और व्यापारी ने नहीं किया किसानों का भुगतान, मंडी प्रशासन ने किया माल जब्त

dewas

dewas

देवास. कृषि उपज मंडी में बिगड़ती व्यवस्थाएं काबू में करने में मंडी प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है। दो व्यापारियों के भागने की घटना के बाद तीसरे व्यापारी द्वारा किसानों को भुगतान न करने का मामला सामने आया है। उक्त व्यापारी की उपज मंडी प्रशासन ने सील कर ली है लेकिन सवाल उठ रहा है कि जब मंडी प्रशासन को आगाह किया जा चुका था कि कई और व्यापारी कर्ज के तले दबे हैं और किसानों का भुगतान किए बगैर भागने की फिराक में है तो मंडी प्रशासन ने सुध क्यों नहीं ली। मामला बढ़ता देख एसडीएम जीवन सिंह रजक शनिवार को मंडी पहुंचे और मंडी कर्मचारियों की बैठक ली। मंडी कर्मचारियों पर नाराजगी जताई और व्यापारियों की जानकारी न आने पर फटकार लगाई।
शनिवार सुबह करीब 11.30 बजे एसडीएम रजक मंडी पहुंचे। यहां कर्मचारियों की बैठक ली। एसडीएम ने सचिव अश्विन सिन्हा से पूछा कि व्यापारियों की जो जानकारी मांगी थी उसका क्या हुआ। सचिव ने कहा कि गजराज सिंह जी बताओ। सिंह बोलने लगे कि जानकारी जुटा रहे हैं तो एसडीएम नाराज हुए और बोले कि क्या कर रहे हो आप लगो। अभी तक जानकारी क्यों नहीं आ पाई। ये क्या तरीका होता है। पत्र जारी करवाओ। जानकारी न दे तो क्रय-विक्रय रोक दो। मुझे लिखित में दस्तावेज चाहिए। जब तक ये सुनिश्चित न हो जाए कि व्यापारी ने किसानों काो भुगतान किया या नहीं तब तक माल बाहर न जाए। इसके लिए इंस्पेक्टर नियुक्त करो। इस पर सचिव सिन्हा ने कहा कि मंडी में एक ही इंस्पेक्टर है। एसडीएम ने यूटीआर नंबर का कहा कि बैंक यूटीआर नंबर जारी करती है जिससे पता चलता है कि व्यापारी के खाते में पैसा है या नहीं। भुगतान की क्या स्थिति है। यूटीआर नंबर का वैरिफिकेशन करवाओ। सभी बैंकों में बात करो। सचिव ने कहा कि एक्सिस बैंक वाले सहयोग नहीं करते हैं। वे बोलते हैं कि हमारी जिम्मेदारी नहीं है। एसडीएम ने कहा कि मैंने सभी बैंकों को बोल रखा है। कोई समस्या हो तो मुझे बताओ। अनुज्ञा कौन जारी करता है। इस पर खास ध्यान रखा जाए। जब तक भुगतान सुनिश्चित न हो तब तक माल किसी भी हाल में बाहर नहीं जाएगा। यदि ऐसा नहीं हुआ तो संबंधित कर्मचारी पर आपराधिक कार्रवाई की जाएगी। बैठक में एसडीएम ने अन्य बातों पर भी चर्चा की लेकिन मूल फोकस किसानों के भुगतान पर ही रहा।
एक और व्यापारी ने नहीं किया भुगतान

इधर दो विद्या ट्रेडर्स और सोमेश्वर ट्रेडर्स के व्यापारी के भागने के बाद शनिवार को दिनभर चर्चा चली कि एक अन्य व्यापारी भी किसानों को भुगतान किए बगैर भाग गया है। कंचनश्री फर्म नाम बताया गया। यह भी कहा गया कि मंडी प्रशासन ने उक्त व्यापारी का करीब 250 बोरी से अधिक का माल सीज कर लिया है। उसके परिवारवालों से पूछताछ भी कर रहे हैं। हालांकि मंडी प्रशासन का कहना है कि व्यापारी भागा नहीं है सिर्फ भुगतान में देरी हुई है। दो-तीन दिन में भुगतान हो जाएगा।


मैंने निर्देश दिए हैं कि जब तक किसानों को भुगतान न हो तब तक व्यापारी का माल बाहर न जाने पाए। अनुज्ञा जारी नहीं की जाए। किसी ने लापरवाही की तो उसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई होगी। यूटीआर नंबर के वैरिफिकेशन के निर्देश दिए हैं। कंचनश्री के व्यापारी के भागने की जानकारी नहीं है। भुगतान में देरी होने की खबर है। उसका माल सीज कर दिया है।
-जीवन सिंह रजक, एसडीएम देवास

एसडीएम ने बैठक ली थी। जो निर्देश दिए हैं उनका पालन होगा। कंचनश्री के व्यापारी के भागने की बात गलत है। भुगतान में देरी हुई है। उसका माल सीज कर लिया है। घरवालों से जानकारी जुटा रहे हैं। पारिवारिक विवाद की वजह से भुगतान ेंमें देरी होना बताया जा रहा है। दो-तीन दिन में भुगतान करवा दिया जाएगा।
-अश्विन सिन्हा, मंडी सचिव देवास

कंचनश्री के व्यापारी का माल मंडी प्रशासन ने जब्त कर लिया है। किसानों का भुगतान हो जाएगा।-चंद्रशेखर वशिष्ठ, संयुक्त संचालक उज्जैन

dewas
patrika IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो