मानसून मेहरबान...पहली बार उफनी शिप्रा...अब तक 9 इंच

देवास में दो, सोनकच्छ व उदयनगर में ढाई, बागली-टोंकखुर्द में तीन इंच बारिश
कई जगह मकानों में घुसा पानी, कीचड़-जलजमाव से बढ़ी परेशानी, कई वाहन फंसे, पिछले साल से आगे निकला आंकड़ा

By: mayur vyas

Published: 07 Jul 2019, 11:06 AM IST

देवास. लंबे इंतजार के बाद जिले में मानसून मेहरबान हुआ है। शुक्रवार रात व शनिवार को दिन में रुक-रुककर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश बारिश का दौर चलता रहा। पिछले २४ घंटे में जिले में करीब दो इंच औसत बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश बागली व टोंकखुर्द में तीन-तीन इंच जबकि देवास में दो इंच हुई। हालांकि बारिश के कारण कई लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। शहर में करीब आधा दर्जन स्थानों पर घरों में पानी घुस गया जिसे खाली करने के लिए मशक्कत करना पड़ी। वहीं सीवरेज व अन्य कार्यों के लिए की गई खुदाई वाली जगहों पर मिट्टी धंसने के कारण कई जगह वाहन भी फंसे रहे। पिछले साल इस अवधि तक हुई बारिश की तुलना में इस बार आंकड़ा ९ इंच के साथ आगे निकल गया है।
शहर में शुक्रवार को दिनभर रिमझिम के बाद देररात तेज बारिश शुरू हुई। इसके बाद शनिवार सुबह से लेकर शाम तक रुक-रुककर रिमझिम होती रही। जवाहरनगर के पीछे वाले क्षेत्र में स्थित अर्चना विहार कॉलोनी में सड़क पर पानी भर गया, कई मकानों में भी पानी घुस गया। सूचना मिलने के बाद नगर निगम की टीम पहुंची और जेसीबी की मदद से पानी निकासी के इंतजाम किए। आवासनगर में कई जगह सड़कों पर जलजमाव की स्थिति बनी। वहीं नवदुर्गानगर, बालाजीनगर, बद्रीधामनगर क्षेत्र में भी निचले हिस्सों में कईमकानों में पानी घुसा। जलजमाव होने से लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यहां कुछ जगह ड्रेनेज का गंदा पानी सड़कों पर आ गया जिससे आसपास के लोग बदबू से बेहाल रहे।
जान जोखिम में: शिप्रा के पुल पर बैठकर ली सेल्फी
मानसून सीजन में पहली बार शिप्रा नदी उफान पर आ गई। यहां स्टॉपडेम वाली दीवार से कई फीट ऊपर तक पानी का स्तर पहुंच गया। पानी बढऩे के कारण नदी में स्थित मंदिरों में कई फीट तक पानी भर गया। बड़ी संया में लोग बारिश के नजारे का आनंद लेने के लिए शिप्रा पहुंचे। यहां कई लोगों की लापरवाही भी देखने को मिली। लोग नदी के पुल पर बैठकर सेल्फी लेते रहे।
मिट्टी में फंस रहे वाहन, एबी रोड पर दिनभर लगता रहा जाम
देवास/सिया. एबी रोड पर जाम खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को भी एबी रोड पर लंबा जाम लगा रहा। बारिश के चलते जाम की स्थिति बनी। अभी फोरलेन का निर्माण कार्र्य चल रहा है, कई जगह से मार्ग डायवर्ट भी किया गया है लेकिन मार्ग से कुछ नीचे उतरते ही वाहन पीली मिट्टी में फंस जाते व इस कारण जाम लग रहा है। जाम लगने की सूचना पर ट्रैफिक टीआई सुप्रिया चौधरी दल बल के साथ मौके पर पहुंचीं व जाम खुलवाने की कोशिश में लगी रहीं। शाम तक जाम पूरी तरह से नहीं खुल सका था।
कहां-कितनी बारिश
तहसील २४ घंटे में कुल बारिश (मिमी में)
देवास ५३ १८१
टोंकखुर्द ७२ २११
सोनकच्छ ६३ २८७
हाटपीपल्या ३२ १४३
बागली ७३ ३२८
उदयनगर ६३ ३१८
कन्नौद १७ १०२
सतवास ३५ २२७
खातेगांव १५ १९६
औसत ४७ २२१.५३
(पिछले साल इस अवधि तक १८६.९१ मिमी बारिश हुई थी।)

mayur vyas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned