scriptहर क्रिटिकल स्थिति की रिकॉर्डिंग करना होगी: कलेक्टर | MP assembly election 2018 | Patrika News

हर क्रिटिकल स्थिति की रिकॉर्डिंग करना होगी: कलेक्टर

locationदेवासPublished: Oct 29, 2018 12:38:47 am

विधानसभा निर्वाचन-2018 : फोटोग्राफर व वीडियोग्राफरों का प्रशिक्षण संपन्न

dewas

हर क्रिटिकल स्थिति की रिकॉर्डिंग करना होगी: कलेक्टर

देवास. निर्वाचन में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। हर क्रिटिकल स्थिति की रिकॉर्डिंग आपको करना होगी और उसके साक्ष्य को संजो कर रखना होगा। मतदान करते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रहे कि जब कोई मतदाता मतदान कर रहा हो तब उसने किस को मतदान दिया है, उसकी रिकॉर्डिंग नहीं की जाए। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकांत पांडेय ने निर्वाचन कार्य में नियुक्त किए गए वीडियोग्राफर एवं फोटोग्राफरों की ट्रेनिंग के दौरान कही। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत राजीव रंजन मीना, एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी एवं मास्टर ट्रेनर एसपीएस राणा एवं सभी वीडियोग्राफर एवं फोटोग्राफर उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. पांडेय ने निर्देश दिए कि जो भी रिकॉर्डिंग की गई है, उसे किसी को शेयर नहीं करें। शेयर की गई रिकॉर्डिंग एक दंडनीय अपराध माना जाएगा। अगर आपके द्वारा उसे शेयर किया गया तो आपके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें। साथ ही सभी वीडियोग्राफर एवं फोटोग्राफर निर्वाचन प्रक्रिया का अंग है। इसीलिए फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी के वक्त निष्पक्षता से कार्य करेंगे तथा आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुए किसी भी दल के राजनीतिक प्रतिनिधियों एवं प्रत्याशियों से नजदीकी नहीं रखेंगे।
प्रशिक्षण में सीईओ जिला पंचायत राजीव रंजन मीणा ने निर्देश दिए हैं प्रत्येक घटनाक्रम की रिकॉर्डिंग करें। रिकॉर्डिंग प्रतिदिन करें व प्रत्येक रिकॉर्डिंग का डेटा संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को देना सुनश्चित करें। डेटा देते वक्त इस बात की भी विशेष ध्यान रखें कि आप पूरा कैमरा खाली करके दें। उन्होंने कहा कि सभी के पोस्टल बैलट जारी करेंगे। आप इसके माध्यम से वोट करेंगे। जिस व्यक्ति का पोस्टल बैलट जारी होगा। सारी रिकॉर्डिंग रिटर्निंग ऑफिसर की कस्टडी में रखना होगी।
प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने कहा है, सभी को अनुशासित होकर काम करना पड़ेगा। आचार संहिता का कड़ाई से पालन करना होता है। यदि आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो संबंधित पर दंडनीय कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो