scriptअधिकारी बदलने के बाद ही जुए-सट्टे पर हो रही अधिकांश बड़ी कार्रवाई | ost gambling activities only after gambling officials change | Patrika News

अधिकारी बदलने के बाद ही जुए-सट्टे पर हो रही अधिकांश बड़ी कार्रवाई

locationदेवासPublished: Mar 12, 2019 11:24:27 am

-बागली थाना क्षेत्र में जुए के अड्डे पर कार्रवाई के साथ ही देवास में भी दो जगह धराए दर्जनभर सटोरिए

dewas

dewas

देवास. जिले में शहर से लेकर अंचल तक जुए-सट्टे का काला कारोबार फैला हुआ है। यह किसी से छुपा भी नहीं है लेकिन अंचल के जंगलों में कई जगह बड़े स्तर पर जुआघर संचालित किए जा रहे हैं। जुए-सट्टे पर पुलिस की जो भी बड़ी कार्रवाईयां होती हैं वो पुलिस विभाग के संबंधित क्षेत्र के अधिकारी या फिर जिलास्तर के अधिकारी बदलने के बाद ही होती हैं, ऐसे में चर्चाएं होना भी स्वाभाविक हैं।
रविवार शाम को बागली थाना क्षेत्र के अवल्दा-अवल्दी जंगल में चल रहे जुआघर पर दबिश दी गई जहां से करीब 30 जुआरी दबोचे गए। इसके साथ 2.68 लाख की राशि और 20 बाइक, 35 मोबाइल भी मिले। वहीं देवास में भी दो स्थानों पर कार्रवाई हुई, जहां से राशि तो अधिक नहीं मिली लेकिन आरोपित करीब दर्जनभर हत्थे चढ़े।
बागली, डबलचौकी, करनावद, शिप्रा, चापड़ा ऐसे क्षेत्र हैं जहां पूर्व में बड़े जुए के अड्डे संचालित होने के मामले सामने आ चुके हैं। अधिकांश में पुलिस की सांठगांठ भी उजागर हो चुकी है। कुछ साल पहले तो करनावद क्षेत्र में एक बड़ी कार्रवाई हुई थी जहां ऑनलाइन क्रिकेट का सट्टा चलाया जा रहा था। इस कार्रवाई में स्थानीय बागली एसडीओपी को भी भनक नहीं लगी थी और जिलास्तर के अफसरों ने दूरस्थ थानों के प्रभारियों को कार्रवाई के लिए भेजा था। इसी तरह शिप्रा क्षेत्र के जंगल में भी एक बड़े जुआघर का खुलासा कुछ साल पहले हुआ था जहां मौके से दर्जनों आरोपित पकड़ाए थे, राशि भी लाखों में मिली थी। और तो और यहां से खाने-पीने का सामान, गैस टंकी, बर्तन आदि भी मिले थे। देवास शहर की बात करें तो पिछले साल सीएसपी शकुंतला रूहल के पदभार संभालने के बाद कृषि उपज मंडी, चूड़ी बाखल सहित कुछ अन्य क्षेत्रों में बड़ी कार्रवाई की गई थी। इसके बाद सीएसपी विजयशंकर द्विवेदी के कार्यकाल में भी कार्रवाई हुई। वहीं अलग-अलग थानों के टीआई बदलने के बाद भी इस कार्रवाई में तेजी देखने को मिली।
मालवा के अलावा निमाड़ से भी आते हैं जुआरी

जुए के मामले में देवास जिले का नाम सुर्खियों में बना रहता है। यहां शहर के अलावा अन्य जगह भी बड़े स्तर पर जुआ खेला जाता है। यहां पर देवास के अलावा उज्जैन, शाजापुर, सीहोर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमत, रतलाम, इंदौर के साथ ही खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार आदि जिलों के जुआरी भी दांव लगाने आते हैं।
ओवरब्रिज के नीचे से पकड़े गए 12 सटोरिए

सिविल लाइन पुलिस ने उज्जैन रोड ओवरब्रिज के नीचे रानीबाग से करीब दर्जनभर सटोरिए पकड़े। पुलिस के अनुसार दो अलग-अलग मामलों में कार्रवाई की गई। इस दौरान करीब ४९०० रुपए व सट्टा सामग्री जब्त की गई। एक जगह से आदिल निवासी शुक्रवारिया हाट, जितेंद्र निवासी भीमसी, कमल निवासी अर्जुननगर आड़ा कांकड, उमेश निवासी बीराखेड़ी, देवकरण निवासी विजयनगर, श्याम मालवीय निवासी ब्रजनगर उज्जैन को पकड़कर 1800 रुपए जब्त किए गए। वहीं इसी स्थान के पास से कमल मालवीय निवासी राजीवगांधी नगर, राजू व कैलाश निवासी बीमा अस्पताल के पास, इंदर निवासी निमाडऩगर, मुकेश लोहार निवासी चंद्रावंतीगंज, कैलाश मालवीय निवासी न्यू देवास, वसीम निवासी स्वास्तिक नगर को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से 3100 रुपए जब्त किए गए। आरोपितों के खिलाफ जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो