scriptबामनखेड़ा-भोपाल बायपास चौराहे पर ओवरब्रिज से सुगम होगा यातायात… | overbrij | Patrika News

बामनखेड़ा-भोपाल बायपास चौराहे पर ओवरब्रिज से सुगम होगा यातायात…

locationदेवासPublished: Mar 20, 2019 11:29:26 am

-वाहनों का दबाव घटने से कम होंगे हादसे, लोगों ने पत्रिका के माध्यम से रखी मांग

dewas

dewas

देवास. करीब एक दशक पहले प्रदेश के शिक्षा मंत्री लक्ष्मणसिंह गौड़ सहित उसके बाद कई अन्य चर्चित हस्तियों की जान ले चुका करीब १३ साल पुराना देवास बायपास जो वाहनों के लगातार बढ़ते दबाव के लिहाज से बेहद संकरा साबित हो रहा था उसके चौड़ीकरण की स्वीकृति के बाद आखिरकार पिछले ***** से काम शुरू हुआ। इस बायपास पर चार सबसे महत्वपूर्ण चौराहे भोपाल बायपास चौराहा, बामनखेड़ा चौराहा, जेल चौराहा व पालनगर चौराहा हैं।
बायपास के चौड़ीकरण के दौरान बामनखेड़ा व इंदौर बायपास चौराहे पर ओवरब्रिज बनाए जा रहे हैं, इनका काफी काम पूर्ण भी हो गया है। यहां ओवरब्रिज बन जाने के बाद आवागमन सुचारु हो जाएगा लेकिन दो शेष चौराहे पालनगर व जेल चौराहे पर न तो ओवरब्रिज को लेकर स्थिति स्पष्ट है न ही अंडरब्रिज को लेकर। जबकि यहां पर कम से कम अंडरब्रिज की आवश्यकता महसूस की जा रही है क्योंकि इन चौराहों पर दिन-रात यातायात का भारी दबाव रहता है और हादसे की आशंका रहती है। यदि अंडरब्रिज बन जाता है तो हादसों पर काफी हद तक अंकुश लग सकता है। इन दोनों ही स्थानों पर कभी अंडरब्रिज तो कभी ओवरब्रिज को लेकर चर्चाएं चलती रहती हैं लेकिन वस्तुस्थिति स्पष्ट नहीं है। लोगों ने पत्रिका के माध्यम से दोनों ही चौराहों पर कम से कम अंडरब्रिज अवश्य बनाने की मांग रखी है।
हादसों पर नियंत्रण के लिए जागरुक होना भी जरूरी

देवास में पिछले कुछ वर्षों में तेजी से हादसों का ग्राफ बढ़ा है। सबसे अधिक खतरनाक स्थान एबी रोड, बायपास व भोपाल रोड हैं। इसके अलावा उज्जैन रोड पर हादसे होते रहते हैं। हादसों की खबरें पढ़कर या देखकर सिर्फ दुख जताने से कुछ नहीं होगा। लोगों को जागरुक होकर वाहन चलाने के साथ ही उन उपायों पर भी पहल करना चाहिए जिससे हादसे नियंत्रित किए जा सकें। पालनगर व जेल चौराहे पर अंडरब्रिज की मांग भी सही प्रयास हो सकता है। लोगों को इसके लिए आगे आना चाहिए।
-संगीता सिंह राठौर, समाजसेविका देवास।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो