scriptबैकवाटर के रूप में आया नालियों में पानी, घुस रहा लोगों के घरों में | people problem dewas | Patrika News

बैकवाटर के रूप में आया नालियों में पानी, घुस रहा लोगों के घरों में

locationदेवासPublished: Jan 30, 2019 10:46:00 am

– उज्जैन रोड पुलिया के नीचे 300 से 400 घरों के लोग परेशान

patrika

dewas

देवास. वार्ड क्रमांक 10 उज्जैन रोड की पुलिया के नीचे रहने वाले रहवासियों के घरों में पुराने नाले का पानी घुस रहा हैं। यहां सेंट मेंरी स्कूल वाली गली से लेकर अन्य चार से पांच गलियों की नालियों में नाले का पानी आ रहा हैं। इस पानी के निकलने का कोई रास्ता भी नहीं हैं, जिसके कारण ये पानी लोगों के घरों में घुस रहा हैं। परेशानी के चलते 300.400 घरों के लोग परेशान हैं। पुलिया के नीचे की मुख्य सड़क के सामांतरण पुराना नाला बना हुआ हैं ये नाला रेलवे क्राङ्क्षंसग से होकर आगे रानी बाग मंदिर तक जाता हैं लेकिन इस नाले का रास्ता नगर निगम कॉलोनी के यहां से बंद हैं।
अतिक्रमण के चलते नाले का रास्ता पूरी तरह से बंद हो चुका हैं। अब रेलवे क्रांसिग के यहां से निकला पानी बैक वाटर के रूप में पुलिया के नीचे अलग-अलग चार से पांच गलियों की नालियों में घुस गया हैं। परेशान लोग नगर निगम में कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन उनकी परेशानी का हल नहीं हुआ हैं।
नालियों में जमा तीन फीट का मलबा

उज्जैन रोड ब्रिज के नीचे स्थित मुख्य नाले का पानी चार से पांच नालियों में रोजाना आ रहा हैं। नालियों में पानी की निकासी नहीं होने से यहां पर गाद के रूप में तीन फीट का मलबा जम चुका हैं। ये रूका पानी लोगों के घरों में घुसता हैं। यहां के रहवासी राकेश, मुश्ताक भाई, नाजमा बी ने बताया कि अगर नालियों को साफ किया जाए हर नाली से करीब तीन फीट से अधिक का गाद का मलबा निकलेगा। निगम में कई बार शिकायत रखी लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा।
6 फीट नाले का रास्ता बंद

उज्जैन रोड ब्रिज के नीचे पुराने नाले की 6 फीट की गहराई हैं। इस नाले में उज्जैन ब्रिज के नीचे से पानी की निकासी तो होती है लेकिन ये पानी नगर निगम कॉलोनी से आगे नहीं जा पा रहा हैं। लक्ष्मीनारायण, सुरेंद्र कुमार ने बताया कि नालियों में नाले का पानी आने से साफ सफाई भी ठीक से नहीं हो पा रही हैं। हम लोग गंदगी के बीच रह रहे हैं।
क्या कहते रहवासी
किसी ने नहीं सुनी हमारी
हम लोगों ने नगर निगम के करीब सात अधिकारियों से इस बारे में अलग.अलग चर्चा की लेकिन हमारी परेशानी दूर नहीं हुई। निगम आयुक्त को भी परेशानी बताई थी लेकिन नाले का पानी अब भी क्षेत्र की कालोनियों की नालियों में जाकर मिल रहा हैं।
स्वर्णजीत सिंह, रहवासी।

घर को ऊंचा किया
घर में नालियों का पानी घुसता था। परेशानी हल होते नहीं देख घर को ही ऊंचा करवा लिया। परेशानी में कई साल हो गए लेकिन समस्या का हल नहीं हो रहा हैं। नालियों से पानी की निकासी नहीं होने से ये पानी गर्मी में बदबू मारता हैं। छोटे बच्चों की सेहत पर इसका खराब असर हो रहा हैं।
शालिग्राम साहू, रहवासी।

हाथ से पानी उचलकर साफ करते
क्या करें, हम तो बहुत परेशान हैं। हमारे घरों के पीछे बनी नालियों से पानी घर के अंदर आता हैं। जो पानी आता है उसे हाथ से उचलकर बाहर की तरफ फेंकते हैं। कई बार तो कीचड़ की गाद भी फेंकनी पड़ती हैं।
रचना तिवारी, रहवासी।
घर के पीछे बनवाई छोटी दीवार
घर के पीछे से पानी घरों में आता था। परेशानी का हल होते नहीं दिखा तो फिर एक छोटी दीवार घर के पीछे बनवाई हैं ताकि घर के अंदर पानी नहीं घुसे। निगम को इसका स्थायी हल निकालना चाहिए।
प्रेमलता सिंघल, रहवासी।
पूर्व में इसका मौका निरीक्षण किया था। उज्जैन रोड की पुरानी पुलिया में सुधार का कार्य बजट आने के बाद किया जाएगा।
कैलाश चौधरी, कार्यपालन यंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो