35 मिनट की झमाझम बारिश से तरबतर हुआ MP का यह शहर, लोगों के चेहरे पर आई खुशी

35 मिनट की झमाझम बारिश से तरबतर हुआ MP का यह शहर, लोगों के चेहरे पर आई खुशी

Hussain Ali | Publish: Jun, 11 2019 04:19:32 PM (IST) Dewas, Dewas, Madhya Pradesh, India

शहर में करीब एक पखवाड़े से पड़ रही भीषण गर्मी के बीच सोमवार शाम राहत की बूंदें बरसीं।

देवास. शहर में करीब एक पखवाड़े से पड़ रही भीषण गर्मी के बीच सोमवार शाम राहत की बूंदें बरसीं। शाम करीब सवा छह बजे आसमान में बादलों का डेरा लगा। 15-20 मिनट बाद कुछ देर के लिए तेज हवा के साथ रिमझिम बारिश हुर्ई। इससे मौसम सुहाना हो गया और तेज गर्मी से राहत मिली। इसके बाद शाम को करीब 7.20 बजे से बिजली की गडग़ड़ाहट के साथ तेज बारिश का दौर शुरू हो गया जो करीब 35 मिनट तक चलता रहा। इससे सडक़ों से पानी बह निकला, शहर तरबतर हो गया। रात करीब 7.50 बजे बारिश बंद होने के बाद मुख्य शहर में चहल-पहल बढ़ गई। इससे पहले दिन में अधिकतम तापमान करीब 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी से परेशान लोग मानसून के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, सोमवार शाम को प्री मानसून एक्टिविटी शहर में प्रभावी रूप से होने से आगामी कुछ दिनों में मानसून के दस्तक देने के कयास लगाए जा रहे हैं।

rain

मानसून पूर्व तैयारी निर्देश जारी

आगामी मानसून में बाढ़ की सम्भावित स्थिति से निपटने के लिए गृह विभाग ने सभी जिला कलेक्टर और अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को समुचित प्रबंधन के बारे में आवश्यक तैयारी करने के निर्देश जारी किए हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों से कहा गया है कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों के जोखिम विश्लेषण का प्रमाणीकरण तथा संवेदनशील वर्गों, दिव्यांग आदि की पहचान कर बाढ़ की स्थिति में इन्हें मदद देने की योजना स्थानीय स्तर पर बनाई जाए। इंसीडेंट रेस्पांस टीम तथा आपदा प्रबंधन समितियों का गठन किया जाए। राहत और बचाव कार्यों के लिए राहत कैम्प तैयार किए जाएं।

किसानों के चेहरे खिले

कांटाफोड़ नगर में सोमवार शाम 5 बजे अचानक तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। भीषण गर्मी व लू को झेल रहे नगरवासियों को 44 डिग्री गर्मी से राहत मिली। तेज हवा के साथ बारिश के कारण लोगों ने राहत की सांस ली, साथ ही किसानों के चहरों पर भी मुस्कान आई। कुछ स्थानों पर मकान के पतरे उडऩे की भी जानकारी मिली है।

मकान के चद्दरें उड़ी

टोककलां में सोमवार को मौसम की पहली बारिश क्षेत्र में हुई। शाम लगभग 5.30 बजे धूलभरी आंधी के साथ बारिश शुरू हुई। जो रूक-रूक कर समाचार लिखे जाने तक होती रही। हवा आंधी के साथ आई बारिश ने मकान की चद्दर उड़ा दी। निर्माणधीन फोरलेन निर्माण में साइड पटरी पर पीली मिट्टी डालने से बाइक सवार फिसल रहे थे तथा चार पहिया वाहन के पहिए पाली मिट्टी में फंस गए। बारिश शुरू होने से पहले ही बिजली गुल हो गई थी।

बिजली ग्रिड से सप्लायबंद

पांदाजागीर क्षेत्र में सोमवार को दिनभर तेज गर्मी रही। शाम 6 बजे आसमान में काले घने बादल छा गए। तेज हवा चली, गरज चमक के साथ बारिश की शुरुआत हुई जो देर रात तक धीमी गति से होती रही। तेज हवा चलने से पांदाजागीर बिजली ग्रिड से बिजली सप्लाय भी बंद रहा जिससे ग्रिड से संबंधित सभी गांवों में अंधेरा छाया रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned