scriptहरिद्वार के लिए करवा के बैठे थे टिकट, तीन महीने के लिए कैंसल हो गई चार ट्रेनें | railway cancelled four train for 3 months | Patrika News

हरिद्वार के लिए करवा के बैठे थे टिकट, तीन महीने के लिए कैंसल हो गई चार ट्रेनें

locationदेवासPublished: Nov 17, 2019 06:46:00 pm

स्टेशन से खाली हाथ लौट रहे रिजर्वेशन कराने वाले
रिफंड लेने वाले भी पहुंच रहे लोग
वापसी में अन्य ट्रेनों में रिजर्वेशन करवाने वालों को हो रहा नुकसान

हरिद्वार के लिए करवा के बैठे थे टिकट, तीन महीने के लिए कैंसल हो गई चार ट्रेनें

हरिद्वार के लिए करवा के बैठे थे टिकट, तीन महीने के लिए कैंसल हो गई चार ट्रेनें

देवास. सप्ताह में दो-दो दिन चलने वाली इंदौर-देहरादून व उज्जैन-देहरादून एक्सप्रेस ट्रेनों को देहरादून में चल रहे काम के चलते तीन-तीन माह के लिए निरस्त कर दिया गया है। इसके बारे में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं है, ऐसे में कईलोग रिजर्वेशन करवाने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं तो ट्रेन निरस्त का पता चल रहा है और उनको खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। वहीं जिन लोगों ने पूर्व से हरिद्वार व अन्य स्थानों की यात्रा की तैयारी कर रखी थी और उनकी वापसी का रिजर्वेशन अन्य ट्रेनों में था, उसका आरक्षण निरस्त करवाने पर कटने वाले शुल्क के रूप में आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है।
हरिद्वार के लिए करवा के बैठे थे टिकट, तीन महीने के लिए कैंसल हो गई चार ट्रेनें
इंदौर से देहरादून के बीच सप्ताह में दो दिन शनिवार व रविवार को चलने वाली ट्रेन (14317) देवास होकर आना-जाना करती है। इस ट्रेन से हर सप्ताह काफी संख्या में यात्री देवास से हरिद्वार, देहरादून व अन्य स्टेशनों के लिए सफर करते हैं। इसके अलावा उज्जैन से हर बुधवार व गुरुवार को चलने वाली ट्रेन (14309) से भी देवास के कई यात्री आना-जाना करते हैं। इन दोनों ही ट्रेनों को उत्तर रेलवे द्वारा देहरादून स्टेशन पर यार्ड रिमाडलिंग कार्य के चलते तीन-तीन माह के लिए निरस्त कर दिया गया है। ऐसे में पूर्व से इन ट्रेनों में रिजर्वेशन करा चुके लोगों को अपनी यात्रा रद्द करना पड़ रही है। हालांकि इनको रेलवे द्वारा पूरा रिफंड दिया जा रहा है लेकिन कई यात्री ऐसे हैं जिन्होंने वापसी की यात्रा अन्य ट्रेनों से तय कर रखी थी, अब इन यात्रियों को वापसी वाले टिकट भी रद्द करवाना पड़ रहे हैं जिसमें उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। शनिवार को देवास से देहरादून के लिए स्लीपर श्रेणी में रिजर्वेशन करवाने रेलवे स्टेशन पहुंचे संजय सिंह ने बताया ट्रेन निरस्त होने के कारण वापस लौटना पड़ा, कई और यात्री भी लौट गए।
हरिद्वार की यात्रा करना पड़ी रद्द

देवास के सुतार बाखल में रहने वाले विनोद जैन, मुखर्जीनगर के आनंद ठाकुर, मोती बंगला के भूपेंद्र सिंह, सिविल लाइन निवासी कैलाश शर्मा आदि कुछ लोग १४ नवंबर को हरिद्वार की यात्रा पर जाने वाले थे। इनमें से अधिकांश का रिजर्वेशन उज्जैन-देहरादून ट्रेन से था लेकिन अचानक ट्रेन निरस्त हो जाने के कारण इनको यात्रा रद्द करना पड़ी। वापसी में कईलोगों का रिजर्वेशन कलिंग एक्सप्रेस व निजामुद्दीन एक्सप्रेस से था, सीट भी कन्फर्म थी, ऐसे में इनका टिकट कैंसल करवाने पर नुकसान उठाना पड़ा।
सीधी लिंक ट्रेनों का भी नहीं सहारा

रेलवे के सूत्रों के अनुसार देहरादून रेलवे स्टेशन पर चल रहे काम के कारण कई ट्रेनों को जहां निरस्त किया गया है वहीं कुछ को शॉर्ट टर्मिनेट भी किया गया है। ऐसे में लिंक ट्रेनों के सहारे भी देहरादून तक सीधे पहुंचने की उम्मीद कम रह गई है। यदि कोई व्यक्ति ट्रेन से नई दिल्ली तक पहुंचता है तो उसे आगे की यात्रा बस के माध्यम से ही करने की स्थिति बन सकती है।
हरिद्वार के लिए करवा के बैठे थे टिकट, तीन महीने के लिए कैंसल हो गई चार ट्रेनें
कौन सी ट्रेन कब तक निरस्त

मेगा ब्लॉक के कारण निरस्त

देहरादून क्षेत्र में उत्तर रेलवे द्वारा लिए गए बड़े मेगा ब्लॉक के कारण दोनों ट्रेनों को निरस्त किया गया है। पूर्व से आरक्षित टिकटों के बदले यात्रियों को नियमानुसार रिफंड दिया जा रहा है।
-आरडी द्विवेदी, रेलवे स्टेशन प्रबंधक देवास।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो