scriptचारों ओर छाया रंगों का उल्लास, भीगे चेहरे, महके मन | rang panchami dewas | Patrika News

चारों ओर छाया रंगों का उल्लास, भीगे चेहरे, महके मन

locationदेवासPublished: Mar 26, 2019 11:55:40 am

Submitted by:

Amit S mandloi

–शहर में उत्साह से मनाई रंगपंचमी, बच्चों से लेकर बुजुर्गों के चेहरे पर चढ़ी रंगों की मस्ती–राधा-कृष्ण फाग यात्रा में झूमे लोग, संस्था वसुंधरा ने मनाया रंगपंचमी मिलन समारोह–मोहल्लों से लेकर शहरभर में
 

holi

dewas

देवास. हर तरफ रंगों की मस्ती छाई हुई थी। हर चेहरा रंगीन था। कहीं गुलाल उड़ रहा था तो कहीं रंग बिखर रहे थे। कहीं पानी की बौछारें जन-मन को भिगो रही थी तो कहीं पर स्नेह में भीगे रंग अपनापन दर्शा रहे थे। सुबह से शाम तक सिर्फ रंग ही रंग नजर आ रहे थे। बच्चों से लेकर बूढ़ो तक, हर कोई रंगपंचमी के उल्लास में झूम रहा था। महिलाएं और युवतियां मोहल्लों में जाकर रंग लगा रही थी तो टोलियों में घूमकर युवा दोस्तों, परिचितों के घर जा रहे थे। देर शाम को कई स्थानों पर रंगपंचमी मिलन समारोह हुआ जिसमें लोगों ने सामूहिक भोज कर एक-दूसरे को रंगों के पर्व की बधाई दी।
दरअसल शहर का रिवाज रहा है कि रंगपंचमी पर समूचा शहर रंगों से सराबोर होता है। हर तरफ मस्ती छाई रहती है। कुछ ऐसा ही सोमवार को भी हुआ जब रंगपंचमी पर शहरभर में रंग बिखरे। सूखे रंग ज्यादा प्रयोग किए गए लेकिन बच्चों ने गीले रंगों से रंगपंचमी मनाई। बच्चों को सुबह से ही मस्ती चढ़ गई थी और वे अपनी टोलियां बनाकर मोहल्लों में घूमे। इसके बाद शहर की कॉलोनियों में महिलाओं ने घर-घर जाकर रंग-गुलाल लगाया। करीब दो घंटे तक सिलसिला चला। बाद में युवाओं की टोली शहर में निकली। ढोल-ढमाकों के साथ दिनभर रंगों में डूबे रहे। मौज-मस्ती, नाच-गाना किया। देर शाम को कई कॉलोनियों में रंगपंचमी मिलन समारोह के साथ सहभोज हुआ जहां सभी ने एक-दूसरे के साथ मिलकर भोजन किया और दिनभर की थकान उतारी।
फाग यात्रा में झूमे लोग
हिन्दू समाज में सामाजिक समसरता का भाव लिए जीवन में उल्लास, उमंग व प्रेम का रंग बिखेरते हुए सामाजिक सद्भाव समिति के तत्वावधान में राधा-कृष्ण फाग यात्रा निकली। सोमवार सुबह करीब 1१.३० बजे जवाहर चौक में समाजजन एकत्र हुए। इसमें जैन समाज, माली समाज, ब्राह्मण समाज, सेन समाज, मराठा समाज, लुनिया समाज, कोरकू समाज, सिंधी समाज, दर्जी समाज, राजपूत समाज, रविदास समाज, बलाई समाज, रजक समाज, खाती समाज, खटीक समाज, पाटीदार समाज, विश्वकर्मा समाज, दर्जी समाज, खण्डेलवाल समाज के प्रमुखों ने इसमें भाग लिया। इसके साथ ही राजनीतिक दलों के लोग भी फाग यात्रा में शामिल हुए। इस यात्रा में पानी से भरा टैंकर चल रहा था जिसमें रंग मिला हुआ था। इसी टैंकर से रंगों के फव्वारे आने-जाने वालों के चेहरों पर रंग बिखेर रहे थे। फाग यात्रा में भीगते-झूमते हुए लोग चल रहे थे। फाग यात्रा में ढोल भी शामिल थे जिनकी थाप पर लोग थिरक रहे थे। नावेल्टी चौराहा होते हुए फाग यात्रा सयाजी द्वार पहुंची जहां समापन हुआ। जवाहर चौक से सयाजी द्वार तक पहुंचने में यात्रा को करीब दो घंटे लगे। हालांकि नावेल्टी चौराहे पर टैंकर में लगे फव्वारे में कुछ दिक्कत भी आई जिस कारण रंगों की बौछारें बाधित हुई।
संस्था वसुंधरा ने मनाया रंगपंचमी मिलन समारोह

बस स्टैंड पर संस्था वसुंधरा के तत्वावधान में रंगपंचमी मिलन समारोह रखा गया। यहां पर आलू़बड़े वितरित किए। ठंडाई बांटी। लोगों ने खूब मौज मस्ती की। बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचे और रंग गुलाल खेला।
वृद्धाश्रम में बुजुर्गों ने खेली होली
वृद्धाश्रम बसेरा में भी आयोजन हुआ। प्रबंधक दिनेश चौधरी ने बसेरा में निवासरत बुजुर्गों के साथ रंगपंचमी मनाई। बुजुर्गों के चेहरे भी रंगों के समान खिल गए। अपने बीते हुए कल को याद करते हुए उनका चेहरा खुशी से भीगा हुआ नजर आया। मिल-जुलकर एक साथ रंग उड़ाते बुजुर्ग मौज मस्ती कर रंगपंचमी मनाते रहे।
तिरंगे के रंग में रंगे चेहरे

इस बार रंगपंचमी में रंगों की अलग तरह की खासियत रही। गुलाल के अलग-अलग रंग बाजार में बिके, जिनको सभी ने पसंद किया। युवाओं पर देशभक्ति का रंग भी चढ़ा और कई लोगों ने अपने चेहरे को तिरंगे के रंग में रंगा।
dewas
mayur vyas IMAGE CREDIT: mayur vyas
dewas
mayur vyas IMAGE CREDIT: mayur vyas
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो