scriptसीवरेज के सितम से शहरवासियों का जीना दुश्वार…कीचड़-गड्ढों में तब्दील हो रहा शहर | Residents of the city live in sewerage ... The city is turning into mu | Patrika News

सीवरेज के सितम से शहरवासियों का जीना दुश्वार…कीचड़-गड्ढों में तब्दील हो रहा शहर

locationदेवासPublished: Aug 09, 2019 11:21:59 am

Submitted by:

mayur vyas

लोगों ने किया प्रदर्शन, चक्काजाम कर अधिकारियों को भेंट की कीचड़ से भरी बाल्टी, महापौर का फोटो कीचड़ में बहायानिगमायुक्त ने कहा-सीवरेज की समीक्षा कर रहे, जहां है परेशानी वहां करवाएंगे सुधार

dewas

patrika

देवास. शहर में कीचड़ की समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है। सीवरेज कंपनी की धीमी गति और लापरवाह रवैये के कारण यह स्थिति बनी है और इसका खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। जनप्रतिनिधियों का विरोध हो रहा है और अफसरों को खरी-खोटी सुनाई जा रही है। पुराने अफसरों ने ध्यान दिया नहीं और जब तक नए अफसर आते तब तक पानी सिर के ऊपर से चला गया और नतीजा यह हुआ कि परेशानी बढऩे लगी।
दरअसल सीवरेज कंपनी की लापरवाही का खामियाजा पिछले साल भी भुगत चुका है और इस साल भी भुगत रहा है। कंपनी के कर्ताधर्ताओं की सुस्ती की सजा जनता भुगत रही है और शहर कीचड़ व गड्ढों में तब्दील हो गया है। जब सीवरेज का काम कंपनी को दिया गया था तब भी विरोध हुआ था कि ब्लैक लिस्टेड कंपनी है लेकिन कुछ नहीं हुआ और आवाज उठाने वाले खुद चुप्पी साधकर बैठ गए। हैरानी यह है कि तब कांग्रेस विपक्ष में थी और आरोप लगा रही थी और आज सत्ता में होने के बावजूद खामोश है।
नारेबाजी कर किया चक्काजाम
गुरुवार को गजरा गियर्स चौराहा से बीएनपी रोड के बीच रहने वाले रहवासियों का सब्र टूट गया और चक्काजाम कर दिया। रोड पर वाहन खड़े कर दिए। जाम लगा। निगम कमिश्नर संजना जैन को फोन किया। उन्होंने इंजीनियर भेजे। इंजीनियर मौके पर गए तो उन्हें स्थिति बताई और कीचड़ की बाल्टी भेंट की। महापौर का फोटो कीचड़ में बहाया और महापौर के खिलाफ नारेबाजी की। हालांकि इस आंदोलन में कांग्रेसी नेता भी शामिल थे और महापौर के विरोध को इसी के चलते देखा जा रहा है।
कीचड़ से हो गया जीना मुहाल
क्षेत्रके नईम एहमद एवं महेश गढ़वाल ने बताया कि बीएनपी से गजरा गियर्स चौराहा तक लगभग चार वार्ड लगते है जिनमें कई कॉलोनियां आती हैं। यहां पर पिछले 8 से 10 महीनों से सीवरेज एवं अमृत योजना के तहत खुदाई का कार्य चल रहा है जिससे बारिश में कीचड़़ ही कीचड़ हो गया है। इन 8 से 10 महीनो में केवल खुदाई ही की जा रही है। रिपेयरिंग का कार्य नहीं किया गया है। कीचड़ की वजह से व्यापारियों का व्यापार ठप्प हो रहा है। बच्चों को स्कूल जाने में परेशानी आ रही है एवं आम नागरिकों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जलजमाव के कारण बीमारियों के फैलनेे का खतरा बढ़ गया है। इस मार्ग पर लगभग 10 से 20 हजार लोगों का आना जाना बना रहता है। भोसले कॉलोनी, गजानंद कॉलोनी, इंदिरा नगर, श्रीनगर, महाकाल कॉलोनी, प्रताप नगर, आदर्श नगर, अंबेडकर नगर के लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। यहां के जनप्रतिनिधि पूरी तरह से निष्क्रिय हैं। उन्हें आम जनता की परेशानी की कोई चिंता नहीं है। महापौर एवं जनप्रतिनिधियों को कुंभकरणीय नींद से जगाने के लिए तथा उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रदर्शन किया। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष दीपेश कानूनगो, युकां अध्यक्ष हि?मतसिंह चावड़ा, प्रदीप बनाफर, शैलेष मिश्रा, निलेश जोशी, वसीम नागोरी, विष्णु कुंज एवं रहवासी उपस्थित थे।
सीवरेज के कारण आ रही समस्या
नगर निगम आयुक्त संजना जैन ने बताया कि सीवरेज के कारण समस्या हो रही है। जनता की परेशानी वाजिब है। हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं। ठेकेदार को बुलाया है। बारिश के दिनों में समस्या ज्यादा बढ़ गई है। रिफिलिंग काली मिट्टी से की गई जिस कारण वह धंस गई और कीचड़ हो गया। इसे ठीक करवा रहे हैं। जहां-जहां भी दिक्कत है वहां सुधार कार्य करवाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो