ओवरलोड डंपरों से सड़क हुई छलनी

ओवरलोड डंपरों से सड़क हुई छलनी

amit mandloi | Publish: Sep, 06 2018 03:42:33 PM (IST) Dewas, Madhya Pradesh, India

- ग्रामीणों को गुस्सा फूटा, साड़े चार घंटे तक डंपरों का आवागमन किया बंद

देवास/सिया. समीप के ग्राम सियापुरा से राबडिय़ा तक पांच साल पहले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क का निर्माण किया था। सड़क का निर्माण कार्य राबडिय़ा सहित आसपास के ग्रामों को एबी रोड से जोड़ दिया गया था, किंतु जब से सड़क का निर्माण हुआ तभी से इस क्षेत्र में डंपरों का आवागमन शुरू हो गया, जिसने कुछ ही साल में पूरी सड़क को छलनी कर दिया है। सड़क के खुदने से सियापुरा के लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे होने से बारिश के दिनों में उनमें पानी भरा रहा है। डंपरों के निकलने से गड्ढे गहरे होकर जानलेवा बन गए हैं।

ग्रामीणों ने सड़क के उखडऩे के विरोध में बुधवार को सियापुरा में रास्ता बंद कर दिया। आने-जाने वाले डंपरों को खड़ा करवा लिया गया। ग्रामीणों की मांग थी कि ओवरलोड डंपरों को इस रास्ते से बंद किया जाए। ग्रामीणों का गुस्सा देखकर डंपर मालिक भी कुछ नहीं बोल सके। सुबह करीब १० से दोपहर २.३० बजे तक एक भी डंपर को सड़क से नहीं जाने दिया गया। काफी समझाइश के बाद ग्रामीणों ने डंपर चालकों और मालिकों से कहा कि इस सड़क पर जहां-जहां भी गड्ढे हो चुकी हैं, उनमें पक्की मुरम डालकर फिलहाल बंद कर दिए जाएं। ग्रामीणों की मांग पर डंपर चालकों ने मुरम डाल दी गई। उसके बाद डंपरों का सड़क से निकलना शुरू किया गया। ग्रामीण रफीक पटेल, हकीम खां टायर, जितेंद्र डोडिया, नाना डोडिया, अब्बास भानेज, आशिक शेख, कल्लू भाई, रफीक चाचा आदि ने कहा कि इस सड़क से पांच गांव के लोग जुड़े हुए हैं, जो खराब सड़क से परेशान हो गए हैं। ग्रामीणों ने सड़क से डंपरों के आवागमन को बंद करने की मांग की है। सड़क का निर्माण 31 अगस्त 2013 को नरेंद्रसिंह राजपूत कंपनी ने किया था, जिसके पांच वर्ष छह दिन पहले ही पूर्ण हुए हैं।

शिप्रा नदी में कूदा युवक, डूबने से मौत
देवास. शहर के चुड़ी बाखल में चुड़ी की दुकान चलाने वाला युवक बुधवार को शिप्रा नदी में जाकर कूद गया, जिसकी डूबने से मौत हो गई। युवक के नदी में कूदने की सूचना पर पुलिस की १०० डायल व चीता के जवान मौके पर पहुंच गए थे। शव को ग्रामीणों की मदद से निकाला और पीएम के लिए जिला अस्पताल देवास भेजा गया। पीएम से पहले पुलिस ने मृतक का जेब तलाश तो उसमें निकले आधार कार्ड से पहचान हो गई। सूचना देने पर परिजन जिला अस्पताल पहुंचे और मृत की पहचान नासीर (३२) पिता याकूब खां निवासी चूड़ी बाखल देवास के रूप में हुई।

मृतक की सूचना परिजन और मोहल्ले वालों को लगी तो जिला अस्पताल में भीड़ लग गई। औद्योगिक पुलिस ने बताया कि बुधवार को बड़े पुल के पास एक युवक अचानक कूद गया। युवक को कूदते हुए महिला ने देखा और शोर किया। शोर करने पर ग्रामीण ओर नगर जनहित सुरक्षा समिति के सदस्य भी पहुंच गए थे, किंतु नासीर को बचाते तब तक वह डूब गया था। मश्क्कत के बाद शव बाहर निकाल जिला अस्पताल पीएम के लिए भेजा गया। पुलिस ने पीएम कर शव परिजनों को सौंप दिया। पुलिस के अनुसार मृतक चूड़ी बाखल में चूड़ी की दुकान संचालित करता है। मौत के कारणों का खुलासा फिलहाल नहीं हो सका है। घर व शिप्रा नदी के आसपास कहीं से भी सुसाइट नोट नहीं मिला है। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

Ad Block is Banned