शाखा प्रबंधक की लापरवाही से चोरी हुए रुपए

शाखा प्रबंधक की लापरवाही से चोरी हुए रुपए

Arjun Richhariya | Publish: Jul, 13 2018 12:52:14 PM (IST) Dewas, Madhya Pradesh, India

- किसानों ने बैंक से हो रही परेशानी को लेकर एसडीएम ने पत्र लिख कार्रवाई की मांग की

सोनकच्छ राजेश शर्मा
. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के शाखा प्रबंधक की लापरवाही से रुपए चोरी होने का आरोप किसान ने गुरुवार को लगाया है। किसान के साथ अन्य किसानों ने एसडीएम को आवेदन देकर कठोर कार्रवाई की मांग की है। किसान ने बताया, गत 27 जून 2018 को मेरे द्वारा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा सोनकच्छ में 1 लाख रु. अन्य खाते में एनएफ्टी करने के लिए आवेदन किया था, लेकिन बैंक द्वारा लापरवाही बरतते हुए 11 जुलाई तक भी एनएफटी नहीं किया गया। इस वजह से भुगतान के लिए मुझे बैंक से राशि निकालना पड़ी और बैंक परिसर में ही किसी अज्ञात बदमाश ने मेरी जेब से 47 हजार रु. निकाल लिए। अगर बैंक एनएफटी कर देता तो मुझे नगद राशि नहीं निकालना पड़ती और न ही मेरे रु. चोरी होते। यह आरोप लगाते हुए शाखा प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
पीडि़त किसान गुलाबसिंह पुत्र धर्मेंद्रसिंह और ग्रामीणों के साथ गुरुवार को एसडीएम कार्यालय में एसडीएम नीरज खरे को आवेदन दिया। खरे ने बताया कि उक्त शाखा प्रबंधक के विरुद्ध आए दिन शिकायतें आती रहती हैं। आवेदन प्राप्त होने के बाद कलेक्टर को मामले के संबंध में पत्र भेजा गया है और साथ ही बैंक के जिला मुख्य कार्यपालन अधिकारी केएन त्रिपाठी को भी दूरभाष पर बैंक प्रबंधक की लापरवाही से अवगत करा दिया है।
उधर शाखा प्रबंधक लता अवस्या से बुधवार को बात की तो उन्होंने कागज देखकर गुरुवार को जानकारी देने की बात कही थी। गुरुवार को दोपहर में बात की गई तो शाखा में होने के बावजूद उन्होंने कहा कि अभी कागज ढूंढना पड़ेंगे उसके बाद ही बता पाउंगी। उन्होंने कहा एनएफटी बजट के अनुसार 2 से 3 दिन में हो जाना चाहिए। हेड ऑफिस से एनएफटी के लिए अप्रूवल लेना पड़ता है और उसके बाद वहां से पास होने के बाद ही हम एनएफटी कर सकते हैं। अवस्या की कार्यप्रणाली का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें 14 दिन गुजर जाने के बाद भी मामले में यह पता नहीं है कि एनएफटी क्यों नहीं हो पाया।
बॉक्स...
गौरतलब है कि बुधवार को सोनकच्छ तहसील के ग्राम खेरियासाहू के किसान गुलाबसिंह गत 27 जून को अपने खाते से 1 लाख रु. का एनएफटी करने का आवेदन बैंक में किया था। 14 दिन बीत जाने के बाद भी जब एनएफटी नहीं हुआ तो मजबूरी में किसान ने 14 जुलाई को अपने खाते से बैंक के नियमानुसार 49 हजार 500 रु. के 94 व 20 रु. के 100 नोट उक्त शाखा से निकाले थे। 47 हजार रु एक जेब में और 2 हजार रु. दूसरी जेब में रखकर काउंटर से जाने लगा तभी बैंक परिसर में ही अज्ञात बदमाश द्वारा ४७ हजार रु. चोरी की वारदात को अंजाम दे दिया था। रुपए निकालते हुए अज्ञात बदमाश बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद भी हो गया था। हालांकि मामले में पुलिस सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के आधार पर अज्ञात बदमाश की तलाश कर रही है।
वर्जन...
मुझे किसानों को लगातार हो रही समस्या और बुधवार को बैंक परिसर में हुई चोरी तथा शाखा प्रबंधक के द्वारा बरती जा रही लापरवाही की सूचना मिली है। गुरुवार को एसडीएम महोदय का भी फोन आया था, जिसमें उनके द्वारा शाखा प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है।
केएन त्रिपाठी, जिला मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित देवास।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned