scriptकिराए के भवनों में चल रहे उत्कृष्ट के छात्रावास, भोजन के भी नहीं इंतजाम | School Problem dewas | Patrika News

किराए के भवनों में चल रहे उत्कृष्ट के छात्रावास, भोजन के भी नहीं इंतजाम

locationदेवासPublished: Apr 21, 2019 12:29:31 pm

Submitted by:

Amit S mandloi

-खुद अपने स्तर से बना-खा रहे विद्यार्थी, कई सुविधाओं का भी अभाव

dewas

dewas

देवास. पिछले कई साल से कक्षा दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में श्रेष्ठ परिणाम दे रहे उत्कृष्ट विद्यालय के पास खुद का छात्रावास तक नहीं है। वर्तमान में बालक व बालिकाओं के छात्रावास अलग-अलग किराए के भवनों में चल रहे हंै जहां कई सुविधाओं के अभाव के साथ ही खाने-पीने के इंतजाम भी नहीं है। विद्यार्थी अपने ही स्तर से खाना बनाते हैं और कुछ अकेले तो कुछ साथ में बैठकर खा रहे हैं। हालांकि अफसरों का कहना है कि नवीन भवनों का काम चल रहा है, उसके बाद वहां खाने के स्थायी रूप से बेहतर इंतजाम रहेंगे।
जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय में पिछले कई साल से बेहतर पढ़ाई हो रही है, परिणाम भी श्रेष्ठ मिल रहे हैं जिसके कारण अंचल के पालकों का रुझान भी अपने बच्चों को यहां प्रवेश दिलाने में बढ़ा है। काफी संख्या में वर्तमान में यहां अंचल के बच्चे पढ़ रहे हैं। इन्हेंं गांव से आने-जाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ अपने रिश्तेदारों के यहां देवास में रह रहे हैं तो कुछ किराए से मकान लेकर किसी परिजन के साथ रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। इनकी सुविधा के लिए छात्रावास की दरकार है। वैसे तो उत्कृष्ट विद्यालय के छात्रावास की चर्चा तो कई सालों से चल रही थी लेकिन इनकी शुरुआत पिछले शिक्षण सत्र से हो पाई वो भी जुलाई माह से। वर्तमान में छात्राओं का ५० सीटर छात्रावास विजयनगर में संचालित हो रहा है, वहीं छात्रों का 50 सीटर छात्रावास बालगढ़ रोड पर है। इन दोनों छात्रावासों की स्कूल से दूरी भी काफी अधिक है, ऐसे में आने-जाने में भी विद्यार्थियों को काफी मशक्कत करना पड़ती है। जानकारी के अनुसार पिछले सत्र में बालक छात्रावास में 37 विद्यार्थी दर्ज थे, जबकि छात्राओं की संख्या 14 थी। बालकों का छात्रावास ३३ हजार रुपए प्रतिमाह किराए पर है, जबकि बालिकाओं के छात्रावास का किराया 20 हजार है। कई महीनों के किराए का भुगतान नहीं हो पाया है, वहीं दोनों वार्डन का भी कई माह का वेतन अटका हुआ है। सूत्रों के अनुसार कुछ माह का किराया, बिजली बिल और वार्डन की राशि उत्कृष्ट विद्यालय द्वारा स्थानीय स्तर से दी गई थी लेकिन उसके बाद भुगतान नहीं हो पाया है।
7 करोड़ 80 लाख से बन रहे दो भवन

वर्तमान में डीपीसी कार्यालय के समीप व चिमनाबाई हासे स्कूल के पास बालक-बालिकाओं के अलग-अलग छात्रावास भवन 7 करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से बनाए जा रहे हैं। इनका लगभग आधा काम पूर्ण हो चुका है। यह दोनों भवन 100-100 सीटर रहेंगे। उम्मीद है कि भवन पूर्ण होने के बाद विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

जिम्मेदारों को अवगत करवाया है
फिलहाल उपलब्ध संसाधनों के हिसाब से छात्रावासों का संचालन हो रहा है। भुगतान के संबंध में जिम्मेदारों को अवगत करवाया जा चुका है।
-चंद्रावती जाधव, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय देवास।
बजट आने वाला है
लोनिवि पीआईयू द्वारा नवीन छात्रावास भवनों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जो छात्रावास किराए के भवन में चल रहे हैं उनका किराया आदि का अलॉटमेंट होने वाला है।
-ओ.पी. दुबे, प्रभारी एडीपीसी आरएमएसए देवास।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो