scriptदूर-दूर से लोग पहुंचने लगे हैं अमर जवान के घर, शहादत की खबर लगते ही शोक में डूबा प्रदेश | shaheed jawan sandeep yadav home town report after anantnag attack | Patrika News

दूर-दूर से लोग पहुंचने लगे हैं अमर जवान के घर, शहादत की खबर लगते ही शोक में डूबा प्रदेश

locationदेवासPublished: Jun 13, 2019 04:23:29 pm

Submitted by:

Faiz

CRPF जवान की शहादत की खबर उसी रात करीब 12 बजे उनके गृह नगर पहुंच गई थी। उसके बाद जवान की शहादत की खबर आग की तरह पूरे प्रदेश में फैल गई। हालांकि, प्रशासन के आला अधिकारी शहीद के प्रोटोकॉल की व्यवस्थाओं को देखने के लिए सुबह से ही कुलाला गांव पहुंच गए थे। इधर, सुबह से ही जिले समेत प्रदेश के कोने कोने से लोगों की भीड़ शहीद जवान के घर पहुंचने लगी है।

shaheed jawan

दूर-दूर से लोग पहुंचने लगे हैं अमर जवान के घर, शहादत की खबर लगते ही शोक में डूबा प्रदेश

देवासः जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकी हमले में देश के पांच जवानों में देवास जिले के कुलाला गांव के संदीप यादव भी शहीद हुए हैं। CRPF जवान की शहादत की खबर उसी रात करीब 12 बजे उनके गृह नगर पहुंच गई थी। उसके बाद जवान की शहादत की खबर आग की तरह पूरे प्रदेश में फैल गई। हालांकि, प्रशासन के आला अधिकारी शहीद के प्रोटोकॉल की व्यवस्थाओं को देखने के लिए सुबह से ही कुलाला गांव पहुंच गए थे। इधर, सुबह से ही जिले समेत प्रदेश के कोने कोने से लोगों की भीड़ शहीद जवान के घर पहुंचने लगी है। हालांकि, प्रशासन की ओर से लोगों के लिए सुलभ व्यवस्था कराई जा रही है । साथ ही, इसपर भी कड़ी नज़र रखी जा रही है कि, किसी भी स्थिति में शांति व्यवस्था भंग ना हो।

पढ़ें ये खास खबर- बिजली गुल पर बवालः लालटेन यात्रा में शिवराज ने कमलनाथ को बताया ‘कलंकनाथ’

इस आस में शहीद के गांव पहुंच रहे लोग

शहीद के गांव पहुंचने वालों का सिलसिला लगातार जारी है। हालांकि, उनका पार्थिव शरीर शाम तक उनके गांव पहुंच सकेगा, लेकिन यहां कोई उनके अंतिम दर्शन के लिए खड़ा है, तो कई शहीद के घर जाकर उनके परिवार को हिम्मत दिलाने की ख्वाहिश रखता है। इधर, प्रशासन के अफसरों के अलावा कलेक्टर श्रीकांत पाण्डेय और एसपी चंद्रशेखर मालवीय भी शहीद के घर पहुंचे और शहीद के परिवार को हिम्मत बंधाई।

पढ़ें ये खास खबर- अनंतनाग आतंकी हमले में MP के जवान संदीप यादव भी हुए शहीद, सीएम कमलनाथ ने जताई संवेदना

इस तरह दी गई परिवार को सूचना

बता दें कि, कुलाला गांव के रहने वाले जवान संदीप यादव सीआरपीएफ की 116वीं बटालियन के सदस्य थे। गांव के सरपंच अर्जुन सिंह चौधरी ने बताया कि, देर रात भौंरासा थाने के जवानों ने उन्हें संदीप के शहीद होने की खबर दी। संदीप के परिवार में किसान पिता, मां, बड़ा भाई सुभाष, पत्नी व 9 साल का बेटा है। संदीप अप्रैल में ही छुट्टी पर अपने घर आए थे। बुधवार सुबह ही उन्होंने, गांव में रहने वाले अपने दोस्त अनिल विश्वकर्मा को सोशल मीडिया पर जन्मदिन की बधाई भी दी थी।

पढ़ें ये खास खबर- Today Petrol Diesel Rate: आज इतने घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर के रेट

खेत पर ही बन रहा था नया घर, अब बनाया जाएगा स्मारक

शहीद संदीप यादव के पिता कांतिलाल यादव और मा सुमनबाई को जब उनके बेटे के शहीद होने के बारे में पता चला है तभी से बदहवास से हो गए हैं। हालांकि, अब उनके कई परिजन और इलाके के लोग उनके पास मौजूद हैं, जो उन्हें किसी तरह हिम्मत दिलाने में लगे हुए हैं। वहीं, संदीप की शादी 11 साल पहले ही ज्योति से हुई थी। उनका एक 9 साल का बेटा कान्हा भी है। संदीप के पिता और भाई दोनों खेती किसान हैं। खेत पर ही संदीप के लिए नया मकान तैयार किया जा रहा है। पिता का कहना है कि, ये मकान खासतौर पर संदीप के लिए ही बनवाया जा रहा था, इसलिए अब इस नए मकान के पास ही शहीद का अंतिम संस्कार किया जाएगा। साथ ही, यहीं उनका स्मारक भी बनवाया जाएगा, ताकि वो गांव, जिले और प्रदेश के लिए देश सेवा की प्रेरणा बन सकें।

पढ़ें ये खास खबर- इस दिन बदल सकता है प्रदेश का मौसम, प्री-मानसून पहुंचाएगा लोगों को राहत

ड्यूटी पर तैनात थे जवान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना जिले के केपी जनरल बस स्टैंड के पास घटी। इलाके की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ के जवानों की नज़र कार में बैठे कुछ संदिग्ध लोगों पर पड़ी तो जवानों ने उन्हें कार से बाहर निकलने को कहा। स्थिति से घबराए आतंकियों ने कार के अंदर से ही अचानक अंधाधुंद गोलियां बरसाना शुरू कर दीं, जिसमें पांच जवानों की जान गई। हालांकि, जवाबी कार्रवाई में जवानों ने दो आतंकवादियों को भी ढेर कर दिया। बता दें कि, आतंकी संगठन अल उमर मुजाहिदीन ने हमले की ज़िम्मेदारी भी ले ली है।

पढ़ें ये खास खबर- बाहरी राज्यों के युवाओं को सरकार की बड़ी सौगात, इस क्षेत्र में बढ़ी पात्रता की आयु

देश के इन जवानों को मिली शहादत

शहीद सुरक्षा कर्मियों की पहचान मध्य प्रदेश के देवास निवासी संदीप यादव, हरियाणा निवासी एएसआई रमेश कुमार, असम निवासी एएसआई निरोद शर्मा, उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर निवासी सतेंद्र कुमार, गाजीपुर निवासी महेश कुमार कुशवाहा के रूप में हुई है। इसके अलावा, घायल जवानों में एसएचओ अनंतनाग अरशद अहमद, प्रेमचंद्र कौशिक और केदारनाथ ओझा का नाम सामने आया है। फिलहाल, तीनों का इलाज जारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो